नरगिस दत्त से सुशांत सिंह राजपूत तक बॉलीवुड स्टार्स के नाम से जानी जाती हैं कई सड़कें

सुशांत सिंह राजपूत , नरगिस दत्त, राज कपूर

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) से पहले भी कई बॉलीवुड सेलेब्स ऐसे हैं, जिनके नाम पर देश-विदेश की कई सड़कों के नाम रखे जा चुके हैं. 

  • Share this:
    मुंबई. बॉलीवुड (Bollywood) एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के 35वें जन्मदिन पर एक बड़ा फैसला लिया गया. दक्षिणी दिल्ली के एंड्रयूज गंज में एक सड़क का नाम सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर रखा जाएगा. अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि क्षेत्र के नागरिक निकाय ने इसके लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसके बाद सुशांत के फैंस खासा खुश हैं. सुशांत से पहले भी कई बॉलीवुड सेलेब्स ऐसे हैं, जिनके नाम पर देश-विदेश की कई सड़कों के नाम रखे जा चुके हैं.

    मोहम्मद रफी
    सबसे पहले बात लेजेंड्री सिंगर मोहम्मद रफी की, जिनके गानों को लोग आज भी गुनगुना पसंद करते हैं. मोहम्‍मद रफी का जन्‍म 24 दिसंबर 1924 को पंजाब के कोटला सुल्‍तान सिंह गांव में हुआ और 31 जुलाई 1980 को उनका निधन हो गया. मुंबई के बांद्रा में मोहम्मद रफी के घर से कुछ दूरी पर मोहम्मद रफी चौक हैं. यहां से गुजरते वक्त अक्सर लोग उन्हें याद करते हैं.

    नरगिस दत्त
    हिन्दी फिल्मों की मशहूर अदाकारा रहीं नरगिस दत्त को कौन नहीं जानता है. उनका जन्म 1 जून 1929 को हुआ था. आज वो हमारे बीच नहीं हैं. लेकिन उनकी फिल्में और उनकी असल जिंदगी कहानियां हमारे बीच आज भी हैं. नरगिस का असली नाम कनीज फातिमा राशिद था. मुंबई की एक रोड उनके नाम पर है. ये रोड, बांद्रा वेस्ट, पाली हिल इलाके में हैं. 03 मई 1981 में एक्ट्रेस की मौत के बाद, उनकी याद में इस सड़क का नाम बदलकर नरगिस रोड रखा गया था.

    राज कपूर
    बॉलीवुड के शो मैन राज कपूर से जुड़े ढ़ेरों किस्से कहानियां बॉलीवुड में आज भी सुने और सुनाए जाते हैं. राज कपूर के नाम की रोड कनाडा में हैं. ये रोड ब्रैंपटन, कनाडा में है जिसका नाम राज कपूर क्रिसेंट है.

    मनोज कुमार
    बॉलीवुड एक्टर और डायरेक्टर मनोज कुमार के नाम से शिरडी में रोड हैं. इस रोड का नाम मनोज कुमार गोस्वामी रोड है. मनोज कुमार साई बाबा को काफी मानते थे. उन्होंने साल 1977 में शिरडी के साईं बाबा फिल्म में एक्टिंग की थी. उनके सम्मान में साल 2006 में शिरडी जाने वाली सड़क का नाम मनोज कुमार के नाम पर रखा गया था.

    एआर रहमान
    ऑस्कर विनर एआर रहमान के फैंस दुनिया भर में हैं. एआर रहमान के नाम पर कनाडा की एक रोड है. कनाडा की ओंटारियोकी एक रोड उनके नाम से जानी जाती है, इस रोड का नाम अल्लाह रक्खा रहमान स्ट्रीट है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.