Home /News /entertainment /

37 Years Of Jawaani: 16 साल की नीलम को जब ‘जवानी’ का ऑफर मिला तो मां-बाप ने कर दिया था इनकार

37 Years Of Jawaani: 16 साल की नीलम को जब ‘जवानी’ का ऑफर मिला तो मां-बाप ने कर दिया था इनकार

'नीलम' की पहली फिल्म जवानी के 37 साल पूरे.(फोटो साभार:Movies N Memories/Twitter)

'नीलम' की पहली फिल्म जवानी के 37 साल पूरे.(फोटो साभार:Movies N Memories/Twitter)

नीलम (Neelam) यूं तो हांगकांग में पली पढ़ी हैं लेकिन अपनी छुट्टियों में अक्सर मुंबई आती रहती थी. 37 साल पहले नीलम छुट्टियों में मुंबई आई हुई थीं, और अपने घर के बाहर खेल रही थी. 16 साल की बेहद कमसिन, खूबसूरत, मासूमियत से लबरेज नीलम पर जब फिल्म निर्माता-निर्देशक रमेश बहल (Ramesh Behl) की नजर पड़ी तो उन्हें अपनी अपकमिंग फिल्म ‘जवानी’ (Jawaani) में लेने का मन लिया. उन्होंने बोला मेरी अगली फिल्म में ये लड़की बतौर हीरोइन चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    नीलम कोठारी (Neelam Kothari) ने फिल्म ‘जवानी’ (Jawaani) से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. 14 दिसंबर 1984 में रिलीज हुई इस फिल्म ने 37 साल पूरे कर लिए है. इसी के साथ नीलम को भी फिल्म बॉलीवुड में कदम रखे 37 साल पूरे हो गए. इस फिल्म का एक गाना ‘जो रुठा तो मैं रो दूंगीं सनम’ बेहद फेमस हुआ था. आज भी जब कोई कमिसन प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे से रुठते हैं तो ये गाना सुना और सुनाया जाता है. खैर जब नीलम को रमेश बहल (Ramesh Behl) ने अपनी फिल्म का ऑफर दिया था तो वह भी मात्र 16 साल की थीं. हर फिल्म मेकिंग से जुड़ा कोई न कोई किस्सा होता ही है,जिसे बरसों याद रखा जाता है. आज ‘जवानी’ की एक्ट्रेस से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा बताते हैं.

    नीलम की मासूमियत पर फिदा हो गए थे रमेश बहल

    नीलम यूं तो हांगकांग में पली पढ़ी हैं लेकिन अपनी छुट्टियों में अक्सर मुंबई आती रहती थी. 37 साल पहले नीलम छुट्टियों में मुंबई आई हुई थीं, और अपने घर के बाहर खेल रही थी. 16 साल की बेहद कमसिन, खूबसूरत, मासूमियत से लबरेज नीलम पर जब फिल्म निर्माता-निर्देशक रमेश बहल की नजर पड़ी तो उन्हें अपनी अपकमिंग फिल्म ‘जवानी’ में लेने का मन लिया. उन्होंने बोला मेरी अगली फिल्म में ये लड़की बतौर हीरोइन चाहिए.

    jawaani film, neelam

    नीलम की पहली फिल्म ‘जवानी’.

    नीलम के मां-बाप ने फिल्म में काम करने से कर दिया था मना

    रमेश बहल जब नीलम के माता-पिता के पास फिल्म का ऑफर लेकर गए तो उन्होंने ये कहते हुए इनकार कर दिया कि मेरी बेटी फिल्मों में काम नहीं करेगी. लेकिन होनी को कौन टाल सकता है, किसे पता था कि नीलम की किस्मत में फिल्म एक्ट्रेस बनना ही लिखा है. मम्मी-पापा के मना करने के बावजूद नीलम ने सोचा कि स्क्रीन टेस्ट देकर देख लेते हैं. स्क्रीन टेस्ट देने के बाद नीलम को लग गया कि वह फिल्मों में काम कर सकती हैं. इस तरह वह मात्र 16 साल की उम्र में फिल्म की हीरोइन बन गईं. एक रियलिटी शो पर खुद नीलम ने अपनी पहली फिल्म मिलने का किस्सा बताया था.

    jawaani film ,neelam

    ‘नीलम’ के फिल्मी करियर को भी 37 साल पूरे हुए. (फोटो साभार:Movies N Memories/Twitter)

    नीलम के फिल्म इंडस्ट्री में 37 साल पूरे

    रमेश बहल ने नीलम के अपॉजिट हीरो करण शाह को लिया था. हालांकि फिल्म उम्मीद के मुताबिक नहीं चल पाई लेकिन नीलम को बॉलीवुड में नोटिस किया गया. इसके बाद नीलम को कई फिल्मों के ऑफर मिले और फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. नीलम ने अपनी मासूमियत और डांसिंग से कई फिल्मों को हिट करवाया है. ‘जवानी’ के साथ ही नीलम ने भी 37 साल लंबा समय फिल्म इंडस्ट्री में बिता लिया है.

    ये भी पढ़िए-Shyam Benegal B’day: श्याम बेनेगल की फिल्में दिखाती हैं समाज की कड़वी सच्चाई, बदल देती हैं लोगों का नजरिया

    ‘जवानी’ में नीलम के साथ अनुपम खेर, करण शाह, शर्मिला टैगोर, मौसमी चटर्जी जैसे दिग्गज कलाकार थे. इस फिल्म को संगीत आर डी बर्मन ने दिया था.

    Tags: Anupam kher, Neelam Kothari, Sharmila Tagore

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर