लाइव टीवी

बिन ब्‍याही मां बनने पर नीना गुप्‍ता का 'पछतावा' और कल्कि केकला का 'प्राउड', कुछ तो बदला है...

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 9:06 PM IST
बिन ब्‍याही मां बनने पर नीना गुप्‍ता का 'पछतावा' और कल्कि केकला का 'प्राउड', कुछ तो बदला है...
अपनी बेटी मसाबा के साथ नीना गुप्‍ता और कल्‍की केकला.

नीना गुप्ता (Neena Gupta) 80 के दशक में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के बच्‍चे की मां बनीं थीं. विवियन और नीना ने कभी शादी नहीं की. वहीं अब कल्कि (Kalki Koechlin) भी अपने बॉयफ्रेंड के बच्‍चे की मां बनने जा रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 9:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. अपने समय में टीवी और फिल्‍मी दुनिया का बड़ा नाम रहीं एक्ट्रेस नीना गुप्ता (Neena Gupta), अपने हिस्‍से की एक्टिंग की पारी खेलने के बाद धीरे-धीरे पर्दे से ओझल होती चली गईं. नई हीरोइनें आईं और नीना धीरे-धीरे पर्दे पर नजर आना बंद हो गईं. लेकिन 27 जुलाई, 2017 को अचानक नीना ने एक ट्वीट किया, 'मैं एक अच्‍छी एक्‍ट्रेस हूं, घर पर हूं. कोई काम हो तो बतााओ..' नीना के इस ट्वीट ने मानों सनसनी मचा दी.

नीना को कई लोगों ने फिल्‍मों के ऑफर दिए और इस ट्वीट के लगभग एक साल बाद वह पर्दे पर 'बधाई हो' (Badhai Ho) में एक अधेड़ उम्र की प्रेग्‍नेंट महिला के किरदार में नजर आईं. इस बेहद अलग  स्क्रिप्ट और नीना गुप्‍ता के अभिनय ने उन्‍हें फिर से हर दिल अजीज बना दिया और अब नीना गुप्‍ता बेहद व्‍य‍स्‍त एक्ट्रेस की गिनती में शुमार हो गई हैं. दरअसल फिल्‍म 'बधाई हो' में यही द‍िखाया गया है कि अक्‍सर समाज द्वारा निर्धारित नियमों से हटकर जिस भी शख्‍स ने जाने की कोशिश की है, उसे समाज से अपने अधिकारों के लिए खूब 'पंगा' लेना पड़ता है.

लेकिन कुछ दिन पहले नीना अपने एक बयान के चलते अचानक फिर खबरों में आ गईं. नीना गुप्‍ता अपने जिस जवाब से सुर्खियों में आईं वह भी प्रेग्‍नेंसी से ही जुड़ा था. हाल ही में नीना गुप्‍ता ने मुंबई मिरर को एक इंटरव्‍यू दिया. इस इंटरव्‍यू में उनसे उनकी निजी और प्रोफेशनल जिंदगी से जुड़े कई सवाल किए गए, लेकिन एक सवाल ने सभी का ध्‍यान खींचा. नीना से पूछा गया किया ऐसी कौन सी एक अपनी गलती है जो उन्होंने अपने जीवन में की और वह उसे सुधारना चाहेंगी. इस सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा, 'मुझे बिन ब्‍याही मां नहीं बनना चाहिए था.'



80 के दशक में 'सिंगल मॉम' बनने का फैसला नहीं था आसान
नीना की छवि हमेशा से ही एक बेहद सशक्‍त सिंगल मॉम के तौर पर रही है, जिन्‍होंने 80 के दशक में इतना बड़ा फैसला लिया था. आज के जमाने में शायद ये उतनी बड़ी बात न लगे लेकिन 80 के दशक में नीना का ये फैसला उस समाज के लिए पचाना आसान नहीं था. उनके इस पछतावे के पीछे की कहानी कुछ ऐसी है कि नीना गुप्ता 1980s के दौर में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ अपने रिश्‍ते को लेकर जबरदस्त सुर्खियों में रही थीं. विवियन रिचर्ड्स के साथ ही उन्होंने बेटी मसाबा गुप्ता को भी जन्म दिया था. नीना और विवियन ने कभी शादी नहीं की.



नीना ने अपनी बेटी को सिंगल मदर के तौर पर अकेले ही पाला. आज बेटी मसाबा गुप्ता जानी-मानी फैशन डिजाइनर हैं और फिल्म इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम हैं. लेकिन इस पूरे सफर में नीना ने अकेले ही सारे उतार चढ़ाव को झेला और अपने सिंगल मदर होने के संघर्षों और उनकी बेटी को खलने वाली कमियों के चलते ही उन्‍होंने अपना ये दर्द बयां किया है. नीना ने अपने इस बयान में आगे कहा, 'हर बच्चे को दोनों पेरेंट्स की जरूरत होती है. मैं हमेशा मसाबा के साथ ईमानदारी से सब शेयर करती रही इसलिए हमारे रिश्ते पर इसका असर नहीं हुआ. लेकिन उसने भी संघर्ष किया है.'



कल्कि केकला भी बनने जा रही हैं बिना ब्‍याही मां
नीना गुप्‍ता ने जो बात अपनी निजी जिंदगी के अनुभवों के आधार पर कही है, वह इस मुद्दे पर काफी कुछ कह देती है. लेकिन इसके बाद भी फिल्‍मी सितारों की आजाद खयालों की दुनिया में शादी के बिना बच्‍चे पैदा करना एक ऐसा फैसला है जो अब भी लिया जा रहा है. एक्‍ट्रेस कल्कि केकला इन दिनों प्रेग्‍नेंट हैं. वह अपने बॉयफ्रेंड के बच्‍चे की मां बनने जा रही हैं. कल्कि हाल ही में करीना कपूर के शो में नजर आईं, जहां करीना ने कल्कि से पूछा, 'शादी के बिना बच्‍चा पैदा करना हमारे समाज में आज भी उतना सामान्‍य नहीं है और ये बहुत अलग है. भारतीय परिवार काफी पारंपरिक होते हैं. तो आपके इस फैसले पर परिवार ने कैसे रिएक्‍ट किया.' इस सवाल पर कल्कि ने कहा, 'भाग्‍यवश हमारे परिवार बहुत ज्‍यादा पारंपरिक नहीं हैं कि वह हमारे इस फैसले को उस नजर से देखते. जैसे मेरी मां ने मुझे कहा, 'अबकी बार शादी करना तो बस इतना सोचना कि ये जिंदगी भरे चले, क्‍योंकि आपको पता है मेरा तलाक हुआ है.'



बता दें कि कल्कि, निर्देशक अनुराग कश्‍यप से शादी करने के बाद तलाक ले चुकी हैं. कल्कि ने अपने इस फैसले के बारे में बताते हुए कहा, 'ऐसा नहीं है कि हम शादी नहीं करना चाहते, हम शादी करेंगे लेकिन मुझे लगता है कि अभी सही समय नहीं आया है. मुझे लगता है कि ये एक सोचा-समझा फैसला होना चाहिए जब हम दोनों खुश हों और शादी करने का फैसला लें बिना किसी जल्‍दबाजी के.' इतना ही नहीं, कल्कि ने अपनी प्रेग्‍नेंसी के चलते होने वाली ट्रोलिंग पर भी जवाब देते हुए कहा, 'मेरे पास एक सुपर पावर है कि मैं अपना फोन स्विच ऑफ कर सकती हूं और सोशल मीडिया से दूर हो सकती हूं. मैं ऐसे कमेंट पढ़ती ही नहीं, जो मुझे बुरा महसूस कराएं.'



सिर्फ कल्कि ही नहीं, बल्कि अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड ग्रैबिएला डिमैट्रिएड्स भी कुछ समय पहले ही मां बनी हैं. अर्जुन और ग्रैबिएला एक बेटे के माता-पिता बने हैं. अर्जुन और उनकी पत्‍नी मेहर के तलाक के बाद से ही वह ग्रैबिएला के नजदीक आए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 8:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर