• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • Trivia: 14 साल की उम्र में ऋषि कपूर से मिली थीं नीतू सिंह

Trivia: 14 साल की उम्र में ऋषि कपूर से मिली थीं नीतू सिंह

ऋषि कपूर और नीतू सिंह.

ऋषि कपूर और नीतू सिंह.

बतौर स्टार नीतू सिंह का करियर शुरू हुआ 1972 में आई फिल्म रिक्शावाला से. फिल्म यादों की बारात में उनके डांसिंग नंबर ने उन्हें एकाएक सफलता दिलाई.

  • Share this:
जब नीतू कपूर ने एक्टिंग छोड़ी तो वे अपने करियर की पीक पर थीं और एक फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिये नॉमीनेट की गई थीं. हालांकि उन्होंने अपनी बॉलीवुड सफलता के ऊपर परिवार को चुना.

ये सबके लिये चौंकाने वाली बात थी. लेकिन नीतू सिंह ने यही फैसला किया. एक्टर रणबीर कपूर उनके बेटे हैं. उनकी एक बेटी भी है, रिद्धिमा कपूर.

कई लोगों ने आरोप लगाया कि नीतू सिंह ने ऐसा कपूर परिवार की औरतों के फिल्मों में काम न करने की परंपरा के चलते हुआ. पर नीतू सिंह ऐसे मौके पर सामने आईं और उन्होंने इन आरोपों को खारिज किया. उन्होंने उसके बाद से कई मौकों पर यह बात दोहराई है कि फिल्मों को छोड़ने का फैसला उनका अपना था.

नीतू सिंह ने एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की और करीब सात साल के अंदर 70 फिल्में कीं. जब वे केवल 21 साल की थीं अपने दौर के बड़े 20 सितारों के साथ फिल्में कर चुकी थीं. शायद उन्हें परिवार की ज्यादा जरूरत थी, इसलिये उन्होंने सिनेमा छोड़ परिवार बसाने का फैसला किया.




नीतू सिंह ने टाइम्स ऑफ इंडिया को एक इंटरव्यू में बताया था, करियर खत्म करने का फैसला मेरा खुद का था, मैं परिवार चाहती थी. मैं काम कर के बहुत थक चुकी थी. मैंने अपने सात साल के करियर में हर दिन तीन शिफ्ट में काम कर के करीब 70 फिल्में कर ली थीं. मैं नर्वस नहीं थी क्योंकि मेरा ऋषि का परिवार से अच्छा परिचय हो गया था और मैं उन्हें अच्छी तरह जानती भी थी.

नीतू ने अपने पिता की मृत्यु के बाद एक्टिंग की शुरूआत की. उन्होंने बेबी सोनिया के नाम से 1960 में फिल्मी दुनिया में कदम रखा. तब उनकी मां रजी ने बड़ी ही तरतीबी से उनका साथ दिया.

बतौर स्टार उनका करियर शुरू हुआ 1972 में आई फिल्म रिक्शावाला से. फिल्म यादों की बारात में उनके डांसिंग नंबर ने उन्हें एकाएक सफलता दिलाई.

नीतू ने भविष्य में होने वाले अपने चाचा ससुर शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, जितेंद्र और शत्रुघ्न सिन्हा के अपोज़िट काम किया. उन्होंने ऋषि कपूर के साथ 11 फिल्मों में काम किया और इन दोनों की जोड़ी लंबे समय बॉलीवुड की पसंद की जाने वाली जोड़ी बन गई.




नीतू की हिट फिल्मों 'दीवार', 'अदालत', 'धरम वीर', 'परवरिश', 'जानी दुश्मन', 'रफू चक्कर', 'खेल खेल में', 'कभी कभी', 'अमर अकबर एंथोनी' और 'काला पत्थर' जैसी फिल्में शुमार हैं.

अपने इंटरव्यू में शादी और बच्चों के बारे में नीतू ने बताया कि मैं 14 साल की थी जब मैं ऋषि से मिली. जब मेरी मां को हमारे अफेयर के बारे में मालूम हुआ तो उन्हें ये बात बिल्कुल पसंद नहीं आई. जब ऋषि मुझसे फ्लर्ट करते तब वह बहुत नाराज़ हो जातीं. लेकिन जब ऋषि ने मुझे प्रपोज़ किया और मेरे अपनी शादी की बात बताई तब मां बहुत खुश हुईं. इसके तुरंत बाद मैंने अपनी शादी की घोषणा की और अपने सभी प्रोड्यूसर्स को साइनिंग अमाउंट वापस कर दिया और साथ ही सबको नोटिस भी दे दिया कि मैं एक साल में शादी करने वाली हूं.



EID Ul Azha Mubarik


A post shared by neetu Kapoor. Fightingfyt (@neetu54) on






शादी के एक साल बाद उनकी बेटी रिद्धिमा पैदा हुई और रणबीर उसके अगले साल. नीतू ने अपनी असल ज़िंदगी में एक आदर्श बहू, आदर्श पत्नी और आदर्श मां की भूमिका बखूबी निभाई है और आज भी निभा रही हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज