Home /News /entertainment /

Om Puri Birth Anniversay: चाय के कप धोते धोते हुए गुजरा था ओम पुरी का बचपन, शानदार रहा हॉलीवुड तक का सफर

Om Puri Birth Anniversay: चाय के कप धोते धोते हुए गुजरा था ओम पुरी का बचपन, शानदार रहा हॉलीवुड तक का सफर

ओम पुरी कई बार विवादों को लेकर भी चर्चा में रहे. (फाइल फोटो)

ओम पुरी कई बार विवादों को लेकर भी चर्चा में रहे. (फाइल फोटो)

Om Puri Birth Anniversary: एक टी स्टॉल में बर्तन धोने से लेकर फिल्मी दुनिया में तहलका मचाने तक का ओम पुरी (Om Puri) का सफर किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. अपनी प्रोफेशनल ही नहीं, पर्सनल लाइफ से भी उन्होंने अपने चाहने वालों को प्रोत्साहित किया है.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबईः बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपने असाधारण अभिनय का लोहा मनवा चुके दिवंगत अभिनेता ओम पुरी (Om Puri) का आज यानी 18 अक्टूबर को जन्मदिन होता है. ओम पुरी (Om Puri Birth Anniversary) आज भले ही इस दुनिया में नहीं रहे, लेकन उनकी दमदार आवाज और कलाकारी आज भी लोगों के दिलों में बसती है. एक टी स्टॉल में बर्तन धोने से लेकर फिल्मी दुनिया में तहलका मचाने तक का ओम पुरी (Om Puri Birthday) का सफर किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. अपनी प्रोफेशनल ही नहीं, पर्सनल लाइफ से भी उन्होंने अपने चाहने वालों को प्रोत्साहित किया है. चलिए उनके जन्मदिन पर जानते हैं कैसी थी उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ…

    ओम पुरी का बचपन बेहद मुश्किलों भरा रहा. पंजाबी परिवार में जन्मे ओम पुरी के पिता रेलवे में काम करते थे. लेकिन, उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, जिसके चलते उन्होंने कोयला बीनने, साफ-सफाई करने से लेकर टी स्टॉल्स में बर्तन धोने तक का काम किया. चोरी के इल्जाम में ओम पुरी को ढाबे से निकाल दिया और फिर समय ने ऐसी पलटी मारी की वह सड़कों से बॉलीवुड में जा पहुंचे और फिर अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया.

    ओम पुरी की पत्नी नंदिता ने उन पर एक किताब लिखी थी. इस किताब का नाम था ‘अनलाइकली हीरोः ओम पुरी’. इसमें नंदिता ने ओम पुरी की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े कई खुलासे किए. इस किताब में दिवंगत अभिनेता को लेकर एक ऐसा भी किस्सा है, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. इसके मुताबिक, जब ओम पुरी 14 साल के थे, उन्हें अपने मामा के घर में काम करने वाली 55 साल की महिला से प्यार हो गया था. ओम पुरी पर घरेलू हिंसा के भी आरोप लगे थे. वहीं नक्सलियों पर दिए अपने बयान के लिए भी ओम पुरी विवादों में घिर गए थे.

    om puri, om puri b'day spl

    ओम पुरी का 6 जनवरी 2017 को निधन हो गया था.

    जब ओम पुरी का रुझान अभिनय की तरफ हुआ तो उन्होंने थियेटर और नाटक करना शुरू कर दिया. कॉलेज में पढ़ाई के साथ वकील के यहां मुंशी की नौकरी करने लगे. ताकि थोडे़ पैसे कमाए जा सकें. ओम पुरी ने मराठी फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. लेकिन, उन्हें पहचान मिली 1983 में आई फिल्म ‘अर्ध सत्य’ से. इसके बाद उन्होंने क्रोश, आरोहण जैसी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय का जलवा दिखाया.

    एक बार एक इंटरव्यू में ओम पुरी ने अपनी मौत के बारे में बात करते हुए कहा था- ‘मौत का तो आपको भी पता नहीं चलेगा. सोए-सोए चल देंगे. (मेरी मौत के बारे में) आपक पता चलेगा कि ओम पुरी का कल सुबह 7 बजे निधन हो गया.’ और हुआ भी कुछ ऐसा ही. 6 जनवरी 2017 की सुबह जब ओम पुरी के निधन की खबर आई तो पूरी इंडस्ट्री हैरान रह गई.

    Tags: Bollywood actors, Om Puri

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर