Death Anniversary Special: मुमताज से शादी करना चाहते थे फिरोज खान, बन बैठे समधी, दिलचस्प है किस्सा

फोटो साभार: Social Media/instagram

फोटो साभार: Social Media/instagram

60 से लेकर 80 के दशक तक एक्टर फिरोज खान (Feroz khan) ने कई बड़ी फिल्मों में लगातार काम किया. 80 के बाद में भी उन्होंने काम किया लेकिन वो रुक-रुककर फिल्मों को साइन कर रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 7:58 AM IST
  • Share this:
मुंबई. दिग्गज हीरो फिरोज खान (Feroz khan) को फिल्म इंडस्ट्री में अपना पैर जमाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. फिरोज को शुरुआती दौर में कई बी ग्रेड की फिल्मों में काम करना पड़ा था, लेकिन 1965 में उनके हाथ एक बड़ी फिल्म लगी. ‘ऊंचे लोग’ फिल्म में उस समय के दिग्गज एक्टर राजकुमार (Rajkumar) और अशोक कुमार (Ashok Kumar) जैसे कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिला. एक्टर का निधन 27 अप्रैल 2009 को हुआ था. एक्टर अपने जमाने में अपने बेहतरीन फैशन स्टाइल के लिए मशहूर थे.

60 से लेकर 80 के दशक तक एक्टर ने कई बड़ी फिल्मों में लगातार काम किया. 80 के बाद में भी उन्होंने काम किया लेकिन वो रुक-रुककर फिल्मों को साइन कर रहे थे. फिल्मी पर्दे पर फिरोज खान और मुमताज (Mumtaz) की जोड़ी को बहुत पसंद किया जाता था. जिसके बाद उन्हें मुमताज से प्यार भी हो गया था. वो एक्ट्रेस के साथ शादी भी करना चाहते थे. लेकिन किस्मत को इनकी शादी मंजूर नहीं थी.

राजकुमार (Rajkumar) के साथ फिरोज खान (Feroz khan) का एक किस्सा बड़ा मशहूर है. उस वक्त दिग्गज कलाकार राजकुमार का रुतबा था. फिरोज खान, राजकुमार की आदतों से वाकिफ नहीं थे. फिल्म के एक सीन में राजकुमार को फिरोज खान की आंखों में आंखे डालकर डायलॉग बोलना था. इसके बाद फिरोज को क्लू देना था. लेकिन अपनी आदत से मजबूर राजकुमार अपना डायलॉग बोलने के बाद फिरोज को क्लू ही नहीं दे रहे थे. इस वजह से शॉट पूरा ही नहीं हो पा रहा था. टेक पर टेक हो रहा था लेकिन राजकुमार अपनी आदत से मजबूर किसी तरह की मदद नहीं कर रहे थे.

अब राजकुमार तो राजकुमार थे, उनकी हरकत देखने के बावजूद एक्टर को कुछ कहने की हिम्मत डायरेक्टर फनी मजूमदार में भी नहीं थी. ऐसे में नए नवेले फिरोज खान को डांट पड़ गई. राजकुमार अपनी गलती छिपाने के लिए फिरोज को एक्टिंग के गुर सिखाने में जुट गए. फिरोज खान भले ही पहली बार ए ग्रेड की फिल्म में काम कर रहे थे लेकिन इस हालात में उन्हें भी गुस्सा आ गया. फिरोज ने राजकुमार से कहा ‘बेहतर हो आप अपना काम करें और मुझे मेरा काम करने दें’. ऐसा सुन राजकुमार का पारा हाई हो गया और इस कदर गुस्साए कि फिरोज खान को सेट से बाहर करने की धमकी देने लगे. किसी तरह फिल्म डायरेक्टर और वहां मौजूद लोगों ने राजकुमार का गुस्सा ठंडा किया.
आपको बता दें, फिरोज खान के बेटे फरदीन खान, मुमताज की बेटी नताशा के प्यार में गिरफ्त थे. जिसके बाद फरदीन ने नताशा से शादी की और दोनों समधी बन गए. फिरोज ने सुंदरी नाम की एक महिला से शादी की थी. 5 साल तक डेट करने के बाद उन्होंने सुंदरी से 1965 में शादी की थी. इस जोड़ी की शादी 20 साल चली जिसके बाद फिरोज ने 1985 में सुंदरी से तलाक ले लिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज