लाइव टीवी

एक साल बाद #MeToo भी बन गया है, 'जो बीत गई वो बात गई...'?

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 8:56 PM IST
एक साल बाद #MeToo भी बन गया है, 'जो बीत गई वो बात गई...'?
अक्षय कुमार की हालिया फिल्म हाउसफुल 4 के डायरेक्टर का नाम क्रेडिट से हटाया गया. इसकी वजह मीटू अभियान में लगे आरोप थे.

बॉलीवुड में #MeToo मूवमेंट को पूरा एक साल हो चुका है. अक्टूबर महीने में ही एक्‍ट्रेस तनुश्री दत्ता (Tanushree Dutta) के इंटरव्यू के बाद ये अभियान छिड़ा था. लेकिन एक साल बाद क्या स्थिति है, पढ़िए न्यूज 18 हिन्दी के डिजिटल प्राइम टाइम में.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 8:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: बॉलीवुड (Bollywood) में 'कास्टिंग काउच (Casting Couch)' की कई कहानियां अक्‍सर सुनने में आती हैं, लेकिन इस इंडस्‍ट्री के बड़े सितारों ने कभी भी इस सच को नहीं स्‍वीकारा. अक्‍सर ऐसी घटनाओं को 'कुछ घटना' मानकर छोड़ दिया जाता था. या अपने साथ यौन उत्‍पीड़न का खुलासा करने वाली महिला अक्‍सर इंडस्‍ट्री में काम न मिल पाने के डर का शिकार हो जाती थीं. लेकिन पिछले साल अक्‍टूबर में बॉलीवुड #MeToo कैंपेन की शुरुआत हुई, जिसने पूरे बॉलीवुड को हिला कर रख दिया.

एक्‍ट्रेस तनुश्री दत्ता (Tanushree Dutta) ने यूं तो अपने साथ 10 साल पहले हुए वाकये को दोबारा सब के सामने रखा, लेकिन एक दशक में पूरी तरह बदल चुका समाज शायद इस बार इस घटना को सिर्फ सुर्खी बनाने के मूड में नहीं था. तनुश्री दत्ता के इस एक इंटरव्‍यू ने बॉलीवुड में यौन उत्‍पीड़न (Sexual Harassment)  की कहानियों का सैलाब ला दिया था और चारों तरफ जैसे हंगामा मच गया. #MeToo मूवमेंट को पूरा एक साल हो चुका है. ऐसे में जहां कई सितारों ने अब यौन उत्‍पीड़न पर अपने बयानों पर यू-टर्न ले लिया है, तो वहीं बॉलीवुड में कुछ अच्‍छा बदलाव भी देखने को मिले हैं.

जब महिलाओं ने सुनाई थी अनकही कहानियां
तनुश्री दत्ता ने अपने एक इंटरव्‍यू में सीनियर एक्‍टर नाना पाटेकर (Nana Patekar) पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. तनुश्री का कहना था कि एक गाने की शूटिंग में, जिसमें नाना को होना भी नहीं था, वहां न केवल नाना पाटेकर मौजूद थे बल्कि कॉरियोग्राफर से कहकर जबरदस्‍ती अपनी एंट्री भी करवा ली. इसी शूटिंग के दौरान नाना ने उन्‍हें छूआ, जो तरीका उन्‍हें सही नहीं लगा. हालांकि तनुश्री ने ये कोई नई बात नहीं कही थी. ये वाकया 11 साल पुरानी फिल्‍म में 'हॉर्न ओके प्‍लीज' का था. 2008 में भी तनुश्री ने इस घटना के खिलाफ पुलिस में शिकायत की थी. इस विवाद के बाद तनुश्री ने ये फिल्‍म छोड़ दी थी और इस गाने को राखी सावंत पर फिल्‍माया गया था. 10 साल पहले यह घटना मीडिया में सिर्फ एक खबर बन कर रह गई थी, लेकिन पिछले साल जब तनुश्री ने फिर इस बात को दौहराया, तो मानों जैसे हंगामा मच गया. MeToo के चलते कई कॉमेडियन, म्‍यूजिक डायरेक्‍टर, राजनेता, फिल्‍म निर्देशक, पत्रकार, लेखक और एक्‍टर्स के नाम सामने आए.



बॉलीवुड में उत्‍पीड़न के आरोपियों से झाड़ा था पल्‍ला
इसके चलते सुर्खियों में आई थी फिल्‍म 'हाउसफुल 4' जिसके एक्‍टर नाना पाटेकर और निर्देशक साजिद खान (Sajid Khan) को यौन उत्‍पीड़न के चलते ये फिल्‍म छोड़नी पड़ी थी. अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने कहा था कि वह ऐसे किसी शख्‍स के साथ काम नहीं करेंगे. म्‍यूजिक डायरेक्‍टर अनु मलिक (Anu Malik) को सिंगिंग रिएलिटी शो इंडियन आइडल 10 के जज की कुर्सी छोड़नी पड़ी थी. वहीं आमिर खान ने भी गुलशन कुमार (Gulshan Kumar) की बायोपिक 'मुगल' से दूरी बना ली थी, क्‍योंकि 'मुगल' का निर्देशन कर रहे थे डायरेक्‍टर सुभाष कपूर, जिनके खिलाफ एक महिला ने मामला दर्ज कराया था. कई बड़े सितारों ने ऐसे फैसले लिए थे. दरअसल इस अभियान की सबसे बड़ी बात ये थी कि यौन उत्‍पीड़न के कई आरोपियों का नाम सामने आने के बाद उन्‍हें अपने काम से हाथ धोना पड़ा था.
Loading...

अनु मलिक फिर बन गए जज, और आमिर करेंगे मुगल
मीटू अभियान को अब पूरा एक साल हो चुका है और यौन शोषण के मामले सामने आने के बाद उन्‍हें समर्थन देने वाले कई लोग यूटर्न ले रहे हैं. 'इंडियन आइडल 10' से बाहर हुए अनु मलिक एक बार फिर इस शो में जज बने नजर आ रहे हैं. इस शो के दूसरे जज विशाल ददलानी ने #MeToo मूवमेंट को अपना समर्थन दिया था, लेकिन वह भी इस शो में जज बने नजर आ रहे हैं.

वहीं आमिर खान ने फिर से 'मुगल' से खुद का नाता जोड़ लिया है. आमिर खान (Aamir Khan) अब 'मुगल' को प्रोड्यूज भी करेंगे. वहीं फिल्‍म मेकर विंता नंदा ने एक्‍टर आलोकनाथ (Alok Nath) पर बलात्‍कार का आरोप लगाया था. लेकिन अब आलोकनाथ यौन शोषण जैसे विषय पर बनी फिल्‍म 'मैं भी' (Me Too) में जज के किरदार में नजर आने वाले हैं. ऐसा सिर्फ फिल्‍म इंडस्‍ट्री में ही नहीं हुआ है. बल्कि कई अन्‍य क्षेत्रों से जुड़े लोग, जिन पर यौन उत्‍पीड़न के आरोप लगे थे, फिर से कई नए प्रोजेक्‍ट्स से जुड़ गए हैं.

prithviraj motion poster akshay kumar
अक्षय कुमार ने #Metoo के प्रभावों पर बात की है.


यह भी पढ़ेंः सारा अली खान-कार्तिक का ब्रेकअप! पापा सैफ अली खान ने कही ये बात...

हालांकि हाल ही में जब कुछ बॉलीवुड सितारों से #MeToo से जुड़े सवाल पूछे गए तो वो भड़कती नजर आईं. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) से जब बॉलीवुड में मीटू कैंपेन के बारे में पूछा गया तो वो उल्‍टा सवाल करती दिखीं कि ये सिर्फ बॉलीवुड में नहीं है, हर क्षेत्र में है. वहीं एक्‍ट्रेस कृति सेनन का कहना है कि मी टू के बाद अब हर इंडस्‍ट्री में डर का माहौल है. अब ऐसी हरकतें करने से पहले कोई भी दस बार सोचेगा. वहीं कुछ साउथ इंडियन एक्‍ट्रेसेस की मानें तो इस मूवमेंट के तहत आपबीती बनाने के बाद वह फिल्‍मों में काम के लिए तरस रही हैं.

यह भी पढ़ेंः 'Housefull 4' के सितारों का फूटा गुस्‍सा, Video में कहा- 'झूठा है अक्षय कुमार'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 8:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...