ओटीटी है लंबी रेस के लिए, मल्टीप्लेक्स खुलने पर यहां आ सकती हैं बड़ी-बड़ी फिल्में

ओटीटी है लंबी रेस के लिए, मल्टीप्लेक्स खुलने पर यहां आ सकती हैं बड़ी-बड़ी फिल्में
राधिका आप्टे.

ओटीटी प्लेटफार्मों पर बीते दो साल में आए उछाल ने भारतीय सिनेमा की दशकों पुरानी परिपाटी की नई सिरे से लिख दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2020, 6:30 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बदलाव प्रकृति का नियम है. बीते छह माह में कोरोना के जरिए कुदरत ने अपने इसी कायदे से इंसान की जिंदगी और जीने का तरीका बदल दिया है. रहन-सहन से लेकर कामकाज तक न्यू नॉर्मल सामने हैं तो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री भला कैसे अछूती रह सकती थी. छह माह से मल्टीप्लेक्स-थियेटर बंद हैं. ऐसे में ओटीटी प्लेटफार्म बॉलीवुड सितारों के लिए संजीवनी बने. जिनके बूते न सिर्फ वे अपने फैंस तक फिल्म, वेब सीरिज और म्यूजिक वीडियो भी पहुंचने में कामयाब रहे. उम्मीद है कि अक्तूबर में सरकार थियेटर खोलने की छूट देगी मगर तय मानिए कि इसके बाद भी आपके चहेते सितारे ओटीटी पर चमकते नजर आएंगे.

दरअसल ओटीटी प्लेटफार्मों पर बीते दो साल में आए उछाल ने भारतीय सिनेमा की दशकों पुरानी परिपाटी की नई सिरे से लिख दिया है. पहले फिल्में सिनेमाघरों में दर्शकों से रूबरू होती थीं. फर्स्ट डे फर्स्ट शो, ओपनिंग डे कलेक्शन, सिल्वर, गोल्डन और प्लेटिनम से डायमंड जुबली स्टार्स का स्टारडम दर्शकों के लिए चुंबक का काम करता था. दो साल पहले तक स्थिति अलग थी. इन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर फिल्म रिलीज होती तो माना जाता था कि या तो इसे थियेटर नहीं मिले या फिर वहां सही टाइम स्लॉट नहीं मिला. फिर जब फिल्म ड्राइव को करन जौहर ने थियेटर के बजाय ओटीटी पर रिलीज करने का फैसला किया तो सुशांत सिंह राजपूत कई अभिनेता बेहद आहत हुए. उन्होंने भविष्य में अपने हर निर्माता से कॉन्ट्रैक्ट में यह क्लॉज जरूर जोड़ने की शर्त रख दी कि वह फिल्म थियेटर में जरूर रिलीज करेगा. यह बड़ी बात भी लग रही थी.

अब कोरोना काल में यह थ्योरी पूरी तरह उलट चुकी है. अब नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, मैक्स, आल्ट बालाजी, सोनी लिव, जी5 आदि ओटीटी प्लेटफार्म अपनी वेब सीरीज और फिल्मों से सिल्वर स्क्रीन टक्कर देने लगे हैं. ओटीटी के पास एक ही समय में दिखाने के लिए अधिक कंटेंट और वैरायटी है. साथ ही यह कम चर्चित मगर प्रतिभावान कलाकारों, निर्देशकों को प्रतिभा दिखाने का मौका देता है, जिसके चलते ऐसे लोगों के लिए यह शानदार विकल्प बन चुका है.



नए मैदान में जम रहे खिलाड़ी
ओटीटी का बढ़ता रुझान देखते हुए इंडस्ट्री के टॉप प्लेयर्स भी मैदान में उतर चुके हैं या उतरने की तैयारी में हैं. इसका सबसे उदाहरण बॉलीवुड का सबसे बड़ा बैनर यशराज फिल्म्स है, जो खुद इसी माह यशराज चोपड़ा के जन्मदिन पर न सिर्फ अपना ओटीटी प्लेटफार्म बल्कि करीब एक दर्जन फिल्मों की घोषणा करने की तैयारी में है. इनके अलावा अभिनेताओं की पूरी फौज ओटीटी के मैदान में उतरने को बेताब है. अक्षय कुमार एक वर्ष में चार फिल्में करते हैं लेकिन वह भी अमेजन प्राइम के फ्यूचरिस्टिक वेब शो द एंड में दिखने जा रहे हैं. इससे पहले उनकी नई फिल्म लक्ष्मी बम भी डिज्नी-हॉटस्टार पर स्ट्रीमिंग के लिए तैयार है. मार्च से लटकी सूर्यवंशी को लेकर भी कुछ ऐसे ही योजना है.

फिल्मप्रचार डॉट कॉम के अनुसार कैटरीना कैफ अली अब्बास जफर की सुपरहीरो फिल्म में काम करने जा रही हैं. यह मूवी नेटफ्लिक्स पर आएगी. नेटफ्लिक्स के साथ शाहिद कपूर ऑपरेशन कैक्टस पर फिल्म करने जा रहे हैं. यह ऑपरेशन साल 1988 में भारत सरकार ने मालदीव में लॉन्च किया था. इसी तरह आमिर खान ड्रीम प्रोजेक्ट महाभारत को एक एपिसोड की तरह बनाने के लिए संपर्क में हैं. संभवत: उनकी डील नेटफ्लिक्स से हो जाएगी. इसी तरह अजय देवगन भुज: प्राइड ऑफ इंडिया के साथ दिसंबर में डिज्नी-हॉटस्टार पर उतर सकते हैं.

नवाज ओटीटी बाजार के किंग तो राधिका क्वीन
नवाजुद्दीन सिद्दीकी और पंकज त्रिपाठी भारत के ओटीटी किंग तो राधिका आप्टे क्वीन मानी जाती हैं. सेक्रेड गेम्स, मिर्जापुर, रात अकेली है आदि के जरिए दोनों ने नेटफ्लिक्स को खूब हिट कराया है. अभिषेक बच्चन ने अमेजन प्राइम वीडियो पर ब्रीथ-2 के साथ एंट्री ली. अमेजन प्राइम पर शकुंतला देवी के साथ विद्या बालन ने भी ओटीटी पर धमाकेदार एंट्री ली है. ऐसे में चर्चित सेलीब्रिटीज के साथ दूसरे प्रतिभाशाली सितारों की मौजूदगी से ओटीटी प्लेटफार्मों का फलक चमकता रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading