मालिकों की आपत्तियां खारिज; दिलीप कुमार, राज कपूर के पैतृक घरों को खरीदने की मंजूरी

पेशावर के बीचोंबीच स्थित अभिनेताओं के पैतृक घरों को सरकार ने राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था. (File Photo)

पेशावर के बीचोंबीच स्थित अभिनेताओं के पैतृक घरों को सरकार ने राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था. (File Photo)

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) तथा राज कपूर (Raj Kapoor) के पेशावर स्थित पैतृक घरों को खरीदने की मंजूरी प्रदान कर दी. इन दोनों घरों के वर्तमान मालिकों की आपत्तियां खारिज कर दी गई.

  • Share this:

पेशावर. पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने मंगलवार को बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) तथा राज कपूर (Raj Kapoor) के पेशावर स्थित पैतृक घरों को खरीदने की मंजूरी प्रदान कर दी. इन दोनों दिग्गज अभिनेताओं के घरों को संग्रहालय में तब्दील किया जाएगा.

पेशावर के जिला आयुक्त कैप्टन (सेवानिवृत्त) खालिद महमूद ने अभिनेताओं के घरों के वर्तमान मालिकों की आपत्तियों को खारिज कर दिया और दोनों घरों को पुरातत्व विभाग को सौंपने के आदेश दिए. जिला आयुक्त कार्यालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, ‘जमीन (दिलीप कुमार और राज कपूर के घर) अधिग्रहण करने वाले विभाग के नाम रहेगी यानी निदेशक पुरातत्व एवं संग्रहालय.’

प्रांतीय सरकार ने कपूर के आवास की कीमत डेढ़ करोड़ रुपए, जबकि कुमार के घर की कीमत 80 लाख रुपए तय की. हालांकि, कपूर की पैतृक हवेली के मालिक अली कादिर ने 20 करोड़ रुपए, जबकि कुमार के पैतृक घर के मालिक गुल रहमान ने संपत्ति के लिए 3.5 करोड़ रुपए की मांग की थी.

इससे पहले पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने शहर के बीचोंबीच स्थित बॉलीवुड अभिनेताओं के पैतृक घरों को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था. प्रांतीय सरकार ने इसी साल 2 जनवरी (2021) को दोनों अभिनेताओं के पैतृक घरों की खरीद के लिए 2 करोड़ से अधिक रुपए जारी किए जाने की मंजूरी दी थी.
खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान ने औपचारिक रूप से प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए संबंधित अधिकारियों को इन पैतृक हवेलियों को खरीदने का आदेश दिया था. इन हवेलियों को उस दर पर खरीदने की अनुमति दी गई है जो खैबर पख्तूनख्वा के संचार और निर्माण विभाग ने कुछ सप्ताह पहले तय की थी.

पेशावर के उपायुक्त मुहम्मद अली असगर ने विभाग की एक रिपोर्ट के बाद दिलीप कुमार के 101 वर्ग मीटर के घर की कीमत 80.56 लाख रुपए, वहीं राज कपूर के 151.75 वर्ग मीटर के बंगले की कीमत 1.50 करोड़ रुपए तय की गई थी. खरीदने के बाद दोनों हवेलियों को खैबर पख्तूनख्वा का पुरातत्व विभाग संग्रहालय में तब्दील करेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज