Home /News /entertainment /

Padma Awards 2022: पद्मश्री पुरस्कार से नवाजे जाएंगे बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम

Padma Awards 2022: पद्मश्री पुरस्कार से नवाजे जाएंगे बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम

भारत सरकार ने साल 2022 के पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है. (फोटो साभारः Instagram @sonunigamofficial)

भारत सरकार ने साल 2022 के पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है. (फोटो साभारः Instagram @sonunigamofficial)

Padma Awards 2022: इस साल कुल 128 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. इनमें कुछ हस्तियों के नाम मनोरंजन जगत से भी शामिल किए गए हैं. दिग्गज कलाकार प्रभा अत्रे को पद्मभूषण, जबकि प्रसिद्ध निर्देशक चन्द्रप्रकाश द्विवेदी, बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम और कत्थक नृत्यांगना नलिनी कमालिनी को पद्मश्री सम्मान से नवाजा जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

Padma Awards 2022: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने साल 2022 के पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) का ऐलान कर दिया है. इसमें 3 हस्तियों को मरणोपरांत पद्म विभूषण, 1 को पद्म विभूषण, 17 हस्तियों को पद्म भूषण और 107 हस्तियों को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इन 128 पुरस्कारों में कुछ हस्तियों के नाम मनोरंजन जगत से भी शामिल किए गए हैं.

दिग्गज कलाकार प्रभा अत्रे को पद्मभूषण, जबकि प्रसिद्ध निर्देशक चन्द्रप्रकाश द्विवेदी, बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम और कत्थक नृत्यांगना नलिनी कमालिनी को पद्मश्री सम्मान से नवाजा जाएगा. बात सोनू निगम की करें, तो आज वो इंडस्ट्री में किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. सोनू निगम (Sonu Nigam) बॉलीवुड के उन गिने-चुने सिंगर्स में से एक हैं, जिन्हें ना सिर्फ हिंदी बल्कि, मराठी, तमिल, तेलुगु सहित करीब 12 भाषाओं में महारथ हासिल है और वह इन सभी भाषाओं के गाने गा कर अपना जलवा बिखेर चुके हैं.

Padma Awards 2022, Sonu Nigam

(फोटो साभारः Instagram @sonunigamofficial)

बता दें, 48 वर्षीय सोनू निगम ने अपनी गायकी का करियर 4 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था. बचपन में ही सोनू निगम का अंदाज देख लोग उन्हें दूसरे मोहम्मद रफी (Mohammad Rafi) कहने लगे थे. बचपन में उन्होंने एक स्टेज पर आकर अपने पिता अगम निगम के साथ मोहम्मद रफी के गाने ‘क्या हुआ तेरा वादा’ गाना गाया था. उसके बाद उन्होंने अपने पिता के साथ लोगों के शादियों में गाना शुरू कर दिया था.

Padma Awards 2022, Sonu Nigam

(फोटो साभारः Instagram @sonunigamofficial)

19 साल की उम्र में सोनू (Sonu Nigam) सिंगिंग को अपना करियर बनाने के लिए अपने पिता के साथ मुंबई आ गए थे. उन्होंने हिन्दुस्तानी क्लासिकल गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान से ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था. सोनू निगम 1995 में वे पापुलर टीवी शो ‘सा रे गा मा पा’ होस्ट करने लगे. इसके बाद, उन्होंने फिल्म बेवफा सनम का गाना ‘अच्छा सिला दिया’ गाया. उन्होंने फिल्म बॉर्डर में अनु मलिक द्वारा कम्पोज किए गए सॉन्ग ‘सन्देसे आते हैं’ को भी गाया जो कि काफी हिट हुआ और लोगों की जुबान पर चढ़ गया.

सोनू ने हिन्दी की कई अन्य फिल्मों में भी गाने गाए और कई पुरस्कार जीतें. उन्हें फिल्म ‘कल हो ना हो’ के टाइटल सॉन्ग और फिल्म ‘अग्निपथ’ के गाने ‘अभी मुझमें कही’ के लिए काफी सराहना मिली. एक समय ऐसा आया कि सोनू बॉलीवुड के सबसे महंगे सिंगर की लिस्ट में शामिल हो गए थे.

Tags: Padma Awards 2022, Sonu nigam

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर