होम /न्यूज /मनोरंजन /Panama Papers leak case: ईडी के सामने पेश हुईं बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन

Panama Papers leak case: ईडी के सामने पेश हुईं बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन

ऐश्वर्या राय से विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत पूछताछ की जा रही है. (फोटो साभारः Instagram @aishwaryaraibachchan_arb)

ऐश्वर्या राय से विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत पूछताछ की जा रही है. (फोटो साभारः Instagram @aishwaryaraibachchan_arb)

Panama Papers leak case: मामला वर्ष 2016 में वाशिंगटन स्थित इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईज ...अधिक पढ़ें

    Panama Papers leak case: बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) 2016 के ‘पनामा पेपर्स’ लीक प्रकरण से जुड़े एक मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को यहां प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate- ED) के समक्ष पेश हुईं. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. ईडी द्वारा अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की बहू ऐश्वर्या राय से विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत पूछताछ की जा रही है.

    मामला वर्ष 2016 में वाशिंगटन स्थित इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) द्वारा पनामा की कानूनी फर्म मोसैक फोंसेका के रिकॉर्ड की जांच से जुड़ा है, जिसे ‘पनामा पेपर्स (Panama Papers)’ नाम से जाना जाता है. इसमें विश्व के कई नेताओं और मशहूर हस्तियों के नाम सामने आए थे, जिन्होंने कथित तौर पर देश से बाहर की कंपनियों में विदेशों में पैसा जमा किया था. इनमें से कुछ के बारे में कहा गया है कि उनके पास वैध विदेशी खाते हैं. इस खुलासे में कर चोरी के मामलों को सामने लाया गया था. बता दें कि साल 2016 में ब्रिटेन में पनामा की लॉ फर्म के 1.15 करोड़ टैक्स डॉक्यूमेंट लीक हुए थे. इसमें दुनियाभर की बड़ी हस्तियों के नाम सामने आए थे. इसमें भारत के करीब 500 लोगों के नाम शामिल हैं. इन्‍हीं नामों में बच्‍चन परिवार का नाम भी है.

    Amitabh Bachchan, Aishwarya Rai Bachchan, Enforcement Directorate, ED

    अमिताभ बच्‍चन को 4 कंपनियों का बनाया गया था डायरेक्‍टर
    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमिताभ बच्‍चन को 4 कंपनियों का डायरेक्‍टर बनाया गया था, जिसमें से तीन बहामास में थी जबकि एक वर्जिन आइलैंड्स में थी. इन कंपनियों को साल 1993 में बनाया गया था. इन कंपनियों की कैपिटल 5 हजार से 50 हजार डॉलर के बीच थी, लेकिन ये कंपनियां उन शिप्स का कारोबार कर रही थीं, जिनकी कीमत करोड़ों में थी.

    ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन को भी कंपनी का बनाया गया था डायरेक्‍टर
    वर्जिन आइलैंड्स की अमिक पार्टनर्स प्राइवेट लिमिटेड में ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन को भी कंपनी का डायरेक्‍टर बनाया गया था. हालांकि कुछ समय बाद उन्‍हें कंपनी का शेयर होल्‍ड बना दिया गया. इस कंपनी में ऐश्वर्या के अलावा पिता के राय, मां वृंदा राय और भाई आदित्य राय भी कंपनी में उनके पार्टनर थे. इस कंपनी को साल 2005 में बनाया गया था, जो तीन साल बाद बंद हो गई थी.

    (इनपुट भाषा से भी)

    Tags: Aishwarya rai, Aishwarya rai bachchan, ED

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें