B'day Spl: एक्टिंग के इश्क के लिए इंजीनियरिंग से तोड़ दिया नाता, बेहद फिल्मी है पंकज कपूर की लाइफ

पंकज कपूर आज अपना 67वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. (फोटो साभारः इंस्टाग्रामः sanahkapur15)

पंकज कपूर आज अपना 67वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. (फोटो साभारः इंस्टाग्रामः sanahkapur15)

पंकज कपूर (Pankaj Kapoor) अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर हमेशा ही सुर्खियों में रहे हैं. मकबूल में अपने 'जहांगीर खान' के किरदार के जरिए हर किसी को अपना दीवाना बना लिया. उनका यह किरदार आज भी लोगों के दिलों में बसा है.

  • Share this:

मुंबईः अपनी दमदार एक्टिंग के लिए पहचाने जाने वाले बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और शाहिद कपूर के पता पकंज कपूर (Pankaj Kapoor) की गिनती इंडस्ट्री के बेहतरीन अभिनेताओं में होती है. पंकज कपूर (Happy Birthday Pankaj Kapoor) को इंडस्ट्री में अपनी पहचान कायम करने के लिए कई संघर्ष से होकर गुजरना पड़ा, लेकिन कभी उन्होंने हार नहीं मानी और यही वजह है कि आज वह कई न्यूकमर्स के लिए प्रेरणा स्रोत हैं. आज पंकज कपूर 67वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. उन्हें इंडस्ट्री में पहला ब्रेक फिल्म 'गांधी' से मिला था, जिसके बाद वह बस आगे बढ़ते गए. आज पंकज कपूर का बर्थडे है तो चलिए इस मौके पर आपको उनकी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं.

पकंज कपूर का जन्म 29 मई 1954 को पंजाब के लुधियाना में हुआ था. कभी इंजीनियरिंग के टॉपर रहे पकंज कपूर ने एक्टिंग को लेकर अपने इश्क के लिए अपना करियर दांव पर लगा दिया और एक्टिंग की ओर रुख कर लिया. इसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से ग्रेजुएशन किया और 4 साल तक थिएटर किया. पकंज कपूर को बॉलीवुड में पहला ब्रेक 'गांधी' फिल्म से मिला था. इसके बाद उन्होंने राख, एक डॉक्टर की मौत, मकबूल जैसी फिल्मों में दमदार एक्टिंग के जरिए हर किसी को हैरान कर दिया.

पकंज कपूर की पर्सनल लाइफ भी उनकी प्रोफेशनल लाइफ की तरह काफी उतार-चढ़ाव भरी रही. पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने दो शादियां की हैं. पहली शादी 1975 में नीलिमा अजीम से. इस शादी से दोनों का एक बेटा शाहिद कपूर हैं, जो इंडस्ट्री के जाने-माने एक्टर हैं. जब नीलिमा 16 साल की थीं, पकंज कपूर का उन पर दिल आ गया. लेकिन, दोनों की ये शादी लंबे समय तक नहीं टिक पाई और शादी के 9 साल बाद ही ये पकंज कपूर नीलिमा अजीम से अलग हो गए.

shahid kapoor, pankaj kapoor
बड़े बेटे शाहिद कपूर के साथ पकंज कपूर. (फोटो साभारः इंस्टाग्राम/shahidkapoor)

पंकज कपूर और नीलिमा अजीम साल 1984 में अलग हो गए. जिसके बाद नीलिमा अजीम ने राजेश खट्टर संग शादी की और पंकज कपूर ने सुप्रिया पाठक को अपना जीवनसाथी चुना. दोनों की पहली मुलाकात 1986 में हुई थी. सुप्रिया पाठक और पंकज कपूर के दो बच्चे हैं. जिनमें से बेटी सनाह कपूर और बेटा रुहान कपूर हैं. सनाह कपूर अपने सौतेले भाई शाहिद कपूर के साथ 'शानदार' में नजर आ चुकी हैं.

परिवार के साथ पंकज कपूर. (फोटो साभारः इंस्टाग्राम/ sanahkapur15)

पंकज कपूर अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर हमेशा ही सुर्खियों में रहे हैं. मकबूल में अपने 'जहांगीर खान' के किरदार के जरिए हर किसी को अपना दीवाना बना लिया. उनका यह किरदार आज भी लोगों के दिलों में बसा है. वहीं फिल्म धर्म में एक पंडित, एक डॉक्टर की मौत में एक वैज्ञानिक का किरदार निभाकर उन्होंने साबित कर दिया कि वह किसी भी किरदार को निभाने में अपनी पूरी ताकत झोंक देते हैं. इस फिल्म के लिए पंकज कपूर को नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज