अपना शहर चुनें

States

70's की ग्लैमरस एक्ट्रेस, TIME कवर पर छपने वाली पहली इंडियन एक्‍ट्रेंस थीं परवीन बॉबी

परवानी बाबी गुजरात से फ‍िल्‍मी दुनिया में आई थीं. (Photo: @BombayBasanti/Twitter)
परवानी बाबी गुजरात से फ‍िल्‍मी दुनिया में आई थीं. (Photo: @BombayBasanti/Twitter)

Parveen Babi Death Anniversary: 70 और 80 के दशक में गुजरात के जूनागढ़ से एक लड़की बॉलीवुड में आई और अपने ग्लैमरस लुक से सबके दिलों पर छा गई. परबीन बॉबी (Parveen Babi) हिंदी सिनेमा में अपनी अलग और बिंदास पहचान रखती हैं. परवीन बॉबी अपने समय की सबसे महंगी एक्ट्रेसेज में से एक थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 11:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बॉलीवुड में हर दशक में कुछ ऐसी एक्ट्रेस आईं जिन्होंने अपने बोल्ड अंदाज से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ट्रेंड सेट किए. 70 और 80 के दशक में गुजरात के जूनागढ़ से एक ऐसी ही लड़की बॉलीवुड में आई और अपने ग्लैमरस लुक से सबके दिलों पर छा गई. एक्ट्रेस परबीन बॉबी (Parveen Babi) हिंदी सिनेमा में अपनी अलग और बिंदास पहचान रखती हैं. मात्र 50 साल की उम्र में 20 जनवरी 2005 को परवीन बाबी इस दुनिया को अलविदा कह गयीं. आज उनकी डेथ एनिवर्सरी (Parveen Babi Death Anniversary) पर हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे यादगार लम्हें जो परबीन बॉबी के जीवन और देश के लिए प्राउड मोमेंट रहे हैं.

बड़े पर्दे का वो दौर जब एक्ट्रेस का गांव की गोरी वाला रूप घर-घर में मशहूर था, उस समय परवीन बॉबी के बोल्ड और बिंदास अंदाज ने लोगों को अपना दीवाना बना दिया था. परवीन बॉबी ने फिल्म इंडस्ट्री में लगभग 18 से 19 साल तक काम किया. परवीन अपने समय की सबसे महंगी एक्ट्रेसेज में से एक थीं. इतना ही नहीं वह मशहूर टाइम मैगजीन के कवर पर छपने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री थीं.

Parveen Babi, Death Anniversary



मॉडलिंग से 1972 में अपने करियर की शुरुआत करने वाली परवीन बाबी ने 1973 में फिल्म 'चरित्र' से बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा. 1974 में आई फिल्म 'मजबूर' में परवीन ने एक्टर अमिताभ बच्चन के साथ काम किया. इसी फिल्म से अमिताभ बच्चन और परवीन की दोस्ती शुरू हुई थी. साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म 'दीवार' ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इस फिल्म ने परबीन बॉबी की किस्मत ही पलट दी. उनकी और अमिताभ बच्चन की जोड़ी को दर्शकों का खूब प्यार मिला. फिल्म 'अमर अकबर एंथनी' की रिलीज के बाद तो परवीन के अफेयर्स के किस्से गॉसिप मैगजीनों में खूब छपने लगे थे. उनका नाम कई एक्टर्स और फिल्ममेकर्स के साथ जुड़ा लेकिन सच्चा प्यार उन्हें किसी से नहीं मिला.
फ‍िल्‍म दीवार का एक सीन.


जूनागढ़ में जन्मीं परबीन बॉबी अपने माता-पिता की शादी के 14 साल बाद पैदा हुई थीं और उनकी एकलौती संतान थीं. अपने करियर के पीक पर उन्होंने इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया और अध्यात्म के रास्ते को अपना लिया. इंडस्ट्री में ये अफवाह थी कि वो मानसिक बीमारी से जूझ रही थीं और इसी वजह से उन्होंने फ़िल्मी करियर को अलविदा कह दिया था. परबीन बॉबी ने क्रिश्चियन धर्म को अपना लिया था और वो चाहती थीं कि उनका अंतिम संस्कार इसी धर्म के अनुसार किया जाए. एक्ट्रेस की मौत के बाद उनके रिश्तेदारों ने उनका दाह संस्कार मुस्लिम धर्म के अनुसार किया. बता दें कि फिल्ममेकर महेश भट्ट ने अपने और परबीन बॉबी के रिश्ते पर फिल्म 'अर्थ' बनाई थी. कुछ साल पहले एक फिल्म आई थी कहा जाता है कि फिल्म परबीन बॉबी की जिंदगी पर आधारित थी और कंगना रनौत ने फिल्म में उनका किरदार निभाया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज