होम /न्यूज /मनोरंजन /'टाइम' के कवर पर जगह बनाने वाली पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस, स्टारडम मिला, 3 प्रेमी मिले, फिर भी दर्दनाक रही जिंदगी

'टाइम' के कवर पर जगह बनाने वाली पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस, स्टारडम मिला, 3 प्रेमी मिले, फिर भी दर्दनाक रही जिंदगी

एक्ट्रेस के बिंदास अंदाज पर जान छिड़कते थे कबीर बेदी, डैनी और महेश भट्ट. (फोटो साभार: File/ikabirbedi/Instagram)

एक्ट्रेस के बिंदास अंदाज पर जान छिड़कते थे कबीर बेदी, डैनी और महेश भट्ट. (फोटो साभार: File/ikabirbedi/Instagram)

जब सिल्वर स्क्रीन पर साड़ी और सलवार कमीज पहनने का दौर था, तब वेस्टर्न तौर-तरीकों वाली लड़की को फिल्म डायरेक्टर बी आर इश ...अधिक पढ़ें

मुंबई: वह अपनी शर्तों पर जीने वाली एक्ट्रेस थीं, बला की खूबसूरत थीं और ग्लैमरस थीं. मिडिल क्लास की मुस्लिम फैमिली से ताल्लुक रखने वाली मॉडलिंग में करियर तलाश रही थीं. कहते हैं इसी दौरान मशहूर फिल्म डायरेक्टर बीआर इशारा की नजर पड़ी तो वह सिगरेट के कश लगा रही थीं, उन्हें देखते ही डायरेक्टर को लग गया कि बिंदास एक्ट्रेस की तलाश पूरी हो गई. 1973 में पहली बार फिल्म ‘चरित्र’ में उतारा. फिल्म तो फ्लॉप हो गई, लेकिन लड़की हिट हो गई, ये लड़की कोई और नहीं परवीन बाबी (Parveen Babi) थीं.

साल 1974 में अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘मजबूर’ से ऐसी कामयाबी मिली कि पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ी. कई फिल्मों की कामयाबी ने साल 1976 आते-आते इतनी शोहरत दिलाई कि प्रतिष्ठित टाइम मैग्जीन ने अपने कपर पेज पर छाप दिया. इस तरह, परवीन बाबी टाइम के कवर पेज पर जगह पाने वाली पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस बन गईं.

परवीन बाबी इंडस्ट्री में छा गई थीं
हर तरफ परवीन बाबी की धूम मची थी. ग्लैमर का नया इतिहास फिल्म इंडस्ट्री में लिखा जा रहा था. कामयाब एक्ट्रेस के दीवानों की कमी नहीं थी. फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर डैनी डेंजोगपा का दिल परवीन पर आ गया. किसी की परवाह न करने वालीं परवीन ने डैनी के साथ खुलेआम इश्क किया, लेकिन ये प्यार परवान नहीं चढ़ पाया. करीब 3-4 साल के बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए.

Parveen Babi

परवीन बाबी के बिंदास अंदाज को देख बीआर इशारा ने फिल्म में कास्ट किया था. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

परवीन-कबीर के इश्क की कहानी
परवीन की जिंदगी में कबीर बेदी की एंट्री हुई. दोनों ने फिल्म ‘बुलेट’ में साथ काम किया. दोनों को एक दूसरे से प्यार हुआ. कहते हैं कि कबीर के प्यार में डूबीं परवीन ने अपने चमचमाते फिल्मी करियर को भी छोड़ दिया. कबीर को उन्हीं दिनों एक इटैलियन टीवी शो में लीड रोल मिला और परवीन उनके साथ ही यूरोप शिफ्ट हो गईं, लेकिन पता नहीं ऐसा क्या हुआ कि परवीन वापस मुंबई आ गईं.

परवीन बाबी के साथ रहने लगे थे महेश भट्ट
ग्लैमरस परवीन बाबी को दोबारा फिल्में मिलने में कोई दिक्कत नहीं हुई. कबीर के साथ ब्रेकअप को अपनी लाइफ का टर्निंग प्वाइंट बताने वाली परवीन से महेश भट्ट को प्यार हो गया. शादीशुदा महेश अपनी वाइफ और बेटी पूजा भट्ट को छोड़कर परवीन के साथ रहने लगे. परवीन स्टार एक्ट्रेस थीं और महेश स्ट्रग्लिंग फिल्ममेकर. कहते हैं कि ‘अर्थ’ फिल्म परवीन और अपने रिश्ते पर ही महेश ने बनाई थी.

Parveen Babi

फिल्म के एक सीन में परवीन बाबी. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

परवीन बाबी का दर्दनाक अंत
समय का पहिया कुछ ऐसा घूमा कि महेश भट्ट का करियर ऊंचाई पर पहुंचने लगा और परवीन का मानसिक संतुलन डगमगाने लगा. वह बुरी तरह हताश-निराश रहने लगीं. महेश ने कई इंटरव्यू में बताया कि उन्हें पैरानॉयड सिजोफ्रेनिया नामक बीमारी हो गई थी. वह हर किसी को शक की निगाह से देखने लगी थीं. धीरे-धीरे सबने परवीन से किनारा कर लिया, वे नितांत अकेलेपन में जीवन बिता रही थीं. चकाचौंध भरी जिंदगी जीने वाली एक्ट्रेस की कोई सुध लेने वाला नहीं था और एक दिन खबर आई कि घर के अंदर ही परवीन की मौत हो गई, शायद दो दिन पहले ही दुनिया छोड़ गई थीं, क्योंकि शव से बदबू आने लगी थी.

Tags: Entertainment Special, Mahesh bhatt, Parveen babi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें