पीएम मोदी ने लता मंगेशकर को जन्मदिन पर किया फोन, बोले- हमेशा ही उनका दुलार मिला

फेमस गायिका लता मंगेशकर और पीएम नरेंद्र मोदी.
फेमस गायिका लता मंगेशकर और पीएम नरेंद्र मोदी.

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने पांच दशक से भी अधिक समय तक फिल्मों में पार्श्वगायन की दुनिया पर राज किया. उन्होंने कई भारतीय भाषाओं में गीत गाए हैं. उन्हें भारत रत्न समेत अनेक सम्मान एवं पुरस्कारों से नवाजा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 1:30 PM IST
  • Share this:
नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) से फोन पर बात कर उन्हें 91वें जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘आदरणीय लता दीदी से बात की और उन्हें जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी. उनके दीर्घायु एवं स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं. लता दीदी पूरे देश में घर-घर में पहचाना जाने वाला नाम है. हमेशा ही उनका दुलार और आशीर्वाद मिला जिससे मैं स्वयं को सौभाग्यशाली महसूस करता हूं.’’

मंगेशकर ने पांच दशक से भी अधिक समय तक फिल्मों में पार्श्वगायन की दुनिया पर राज किया. उन्होंने कई भारतीय भाषाओं में गीत गाए हैं. उन्हें भारत रत्न समेत अनेक सम्मान एवं पुरस्कारों से नवाजा गया है.






मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मी लता मंगेशकर ने गाने की शुरुआत 40 के दशक में कर दी थी. तब वो महज 13 साल की थीं. लता मंगेशकर को गायकी की दुनिया में अहम योगदान के लिए अब तक तीन नेशनल अवॉर्ड (फिल्म 'परिचय' के लिए 1972 में, 'कोरा कागज़' के लिए 1974 में और 'लेकिन' के लिए 1990 में) मिल चुके हैं. भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण (1969), दादा साहब फाल्के (1989), पद्म विभूषण (1999) और भारत रत्न (2001) से भी सम्मानित किया है.

(न्यूज एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज