कश्मीर में हुई है इन फिल्मों की शूटिंग, बॉक्स ऑफिस पर मचा चुकी हैं धमाल

साल 1965 में रामानंद सागर द्वारा निर्देशित फिल्म 'आरज़ू' की शूटिंग के लिए कश्मीर (Kashmir) की कई लोकेशंस को चुना गया था.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 8:22 AM IST
कश्मीर में हुई है इन फिल्मों की शूटिंग, बॉक्स ऑफिस पर मचा चुकी हैं धमाल
कश्मीर में हुई है इन फिल्मों की शूटिंग, बॉक्स ऑफिस पर मचा चुकी हैं धमाल
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 8:22 AM IST
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्र के नाम संबोधन किया. इस दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाए जाने के साथ-साथ राज्य के पुनर्गठन पर लोगों के समक्ष अपनी बात रखी. वहीं फ़िल्म जगत के लिए भी उन्होंने कश्मीर में शूटिंग के अवसर बढ़ने के साथ-साथ वहां रोजगार के अवसर बढ़ने की भी बात कही. पीएम मोदी ने आशा जताई है कि अब कश्मीर में बॉलीवुड ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल फिल्मों की शूटिंग भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें- आर्टिकल 370 पर फिल्म बनाने के लिए 30 बॉलीवुड प्रोड्यूसर्स में जंग, मांग रहे हैं ये टाइटल

उन्होंने इस संबंध में कहा कि 'जम्मू कश्मीर और लद्दाख में दुनिया का सबसे बड़ा टूरिस्ट हब बनने की क्षमता है. एक समय था जब कश्मीर बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स के लिए सबसे पसंदीदा जगह होती थी. उस दौरान शायद ही कोई ऐसी फिल्म होती थी जिसकी शूटिंग कश्मीर में ना हुई हो'. उन्होंने कहा 'अब कश्मीर में हालात सामान्य हो गए हैं तो देश ही नहीं पूरी दुनिया भर के लोग कश्मीर में शूटिंग करने के लिए आएंगे. हर फिल्म कश्मीर के लोगों के लिए नए रोजगार के अवसर लेकर आएगी'.

पीएम का ये संबोधन फिल्म निर्देशकों के लिए खुशखबरी लेकर आया है.


बता दें कि फिल्म जगत के लिए कश्मीर किसी विदेशी लोकेशन से कम नहीं हुआ करता था. बीते जमाने की अधिकतर फिल्मों की शूटिंग कश्मीर में किए जाना प्राथमिकता सा होना पाया जाता रहा है. ऐसे में जाहिर है कि पीएम का ये संबोधन फिल्म निर्देशकों-निर्माताओं के लिए खुशखबरी लेकर आया है.

साल 1965 में आई फिल्म 'आरजू' का गाना 'अजी रूठ कर कहां जाइएगा' काफी ज्यादा पॉपुलर रहा था.


साल 1965 में रामानंद सागर द्वारा निर्देशित फिल्म 'आरज़ू' की शूटिंग के लिए कश्मीर की कई लोकेशंस को चुना गया था. फिल्म में अभिनेत्री साधना, फिरोज खान और राजेन्द्र कुमार की जबर्दस्त परफॉरमेंस ने दर्शकों के बीच फिल्म की एक अलग ही छाप छोड़ी थी. वहीं फिल्म के सभी गाने आज भी उतने ही ताज़ा हैं जितने की फिल्म की रिलीज के दौरान थे. इसके अलावा अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म 'सिलसिला' वहीं फारूक शेख और पूनम ढिल्लन की फिल्म 'नूरी' के कुछ सीन कश्मीर में फिल्माए गए.
Loading...

हाल ही में सुर्ख़ियों में छाई रही विकी कौशल की फिल्म 'उरी' के कुछ सीन को शूट करने के लिए कश्मीर को चुना गया था.


 

ऐसा नहीं है कि सिर्फ बीते जमाने की फिल्मों की फेवरेट लोकेशन कश्मीर रही बल्कि नए जमाने में आई फ़िल्में भी कश्मीर में शूटिंग किया जाना चुना. इसमें मिशन कश्मीर, LOC कारगिल, रणबीर कपूर की सुपरहिट फिल्म रॉकस्टार, शाहरुख़ खान की 'जब तक है जान', फरहान अख्तर की 'भाग मिल्खा भाग', आलिया भट्ट की 'हाइवे', अभिषेक बच्चन और तापसी पन्नू की 'मनमर्जियां' और हाल ही में सुर्ख़ियों में छाई रही विकी कौशल की फिल्म 'उरी' के कुछ सीन को शूट करने के लिए कश्मीर को चुना गया था.

जरुर पढ़ें: बाहुबली एक्टर मधु प्रकाश गिरफ्तार, पत्नी ने लगाई थी फांसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 7:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...