HBD: फिल्मों में डांस के सरताज हैं प्रभु देवा, निर्देशन से सलमान के कॅरियर को बुलंदियों पर पहुंचाया

प्रभु देवा को दो बार बेस्ट कोरियोग्राफर का नेशनल फिल्म अवार्ड दिया जा चुका है. (Photo: https://www.facebook.com/PrabhuDevaOfficial)

प्रभु देवा को दो बार बेस्ट कोरियोग्राफर का नेशनल फिल्म अवार्ड दिया जा चुका है. (Photo: https://www.facebook.com/PrabhuDevaOfficial)

प्रभु देवा (Prabhu Deva) न केवल अद्वितीय डांसर हैं; बल्कि दमदार एक्टर, मंझे हुए कोरियोग्राफर और दर्शकों को गहराई से समझने वाले टैलेंटेड डायरेक्टर हैं. वे इन सारी विधाओं में महारत रखते हैं. उन्होंने अपने निर्देशन से सलमान खान (Salman Khan) के कॅरियर को बुलंदियों पर पहुंचा दिया.

  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड से लेकर साउथ की फिल्मों तक अपनी डांसिंग का डंका बजा चुके प्रभु देवा का आज जन्मदिन (Prabhu Deva Birthday) है. वे भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में डांस के सरताज हैं. उनके चाहने वाले उत्तर भारत से दक्षिण भारत तक तो हैं ही, पूरब और पश्चिम भारत के लोग भी उनके डांस के मुरीद हैं. वे देशभर में डांस के लिए बहुत पॉपुलर हैं.

इनका जन्म 3 अप्रैल 1973 को मैसूर में हुआ था. डांस प्रभु देवा को विरासत में मिला था क्योंकि उनके पिता बेहतरीन डांसर थे जो साउथ इंडियन फिल्म्स में डांस मास्टर थे. डांस के प्रति जूनून को देखते हुए उनके पिता ने उन्हें भरतनाट्यम और वेस्टर्न डांस का प्रशिक्षण दिलाया.

प्रभु देवा न केवल अद्वितीय डांसर हैं बल्कि दमदार एक्टर, मंझे हुए कोरियोग्राफर और दर्शकों को गहराई से समझने वाले टैलेंटेड डायरेक्टर हैं. वे इन सारी विधाओं में महारत रखते हैं. उन्होंने बड़े से बड़े स्टार को कोरियोग्राफ किया है. उन्हें दो बार बेस्ट कोरियोग्राफर का नेशनल फिल्म अवार्ड दिया जा चुका है. बॉलीवुड के साथ-साथ तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ इंडस्ट्री में भी उनका बड़ा फैन बेस है.

प्रभु देवा ने ‘वॉन्टेड’ से डायरेक्शन के क्षेत्र में कदम रखा. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही. इस फिल्म से प्रभु देवा ने सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) के मंझधार में फंसे कॅरियर को बुलंदियों पर पहुंचा दिया. यह फिल्म उनके कॅरियर की टर्निंग प्वाइंट मानी जाती है. फिल्म में सलमान ने मुख्य किरदार निभाया था, जबकि बोनी कपूर इसके प्रोड्यूसर थे. इसमें सलमान के अपोजिट आयशा टाकिया लीड एक्ट्रेस के रोल में थी. इसके अवाला प्रभु देवा ने ‘राउडी राठौर’, ‘एक्शन जैक्सन’, ‘दबंग-3’ जैसी कई फिल्में बनाईं.
प्रभु देवा और सलमान खान की जोड़ी जबरदस्त है. दोनों एक-दूसरे के कायल हैं. दोनों एक दूसरे के साथ काम करने का कोई अवसर नहीं छोड़ते हैं. दिसंबर 2019 में सलमान और प्रभु देवा ने मिलकर 'दबंग 3' बनाई जो बॉक्स ऑफिस पर छा गई. प्रभु इस साल सलमान की फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वॉन्डेट भाई' का भी डायरेक्शन कर रहे हैं. दर्शकों को इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज