न Hug, न Kiss मास्क-दस्तानों के साथ अब ऐसे होगी फिल्म-टीवी सीरियल्स की शूटिंग

न Hug, न Kiss मास्क-दस्तानों के साथ अब ऐसे होगी फिल्म-टीवी सीरियल्स की शूटिंग
नए नियमों को ध्यान में रखकर शूटिंग की जाएंगी.

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया (Producers Guild of India) ने हाल ही में 37 पन्नों का दिशा-निर्देश जारी किया है. इसमें शूटिंग के दौरान तमाम तरह की सावधानियां बरतने की बातें कहीं गई हैं.

  • Share this:
मुंबई. कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनिया बेहाल है, लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से काम धंधे बंद हैंं और लोग घर पर बैठने को मजबूर हो गए हैं. हमेशा बिजी रहने वाली एक्टर्स भी फिल्मों और टीवी सीरियल्स से दूर हैं. लॉकडाउन की वजह से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को भी खासा नुकसान पहुंचा है. पिछले दो महीने से हर तरह का प्रोडक्शन और पोस्ट प्रोडक्शन का काम बंद हैं. ऐसे में जहां कुछ कलाकार परेशान हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो आर्थिक तंगी की मार झेल रहे हैं. दोबारा से शूटिंग शुरू करने के लिए प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया (Producers Guild of India) द्वारा कुछ 'नए वर्किंग प्रोटोकॉल' (New Working Protocol Shooting) बनाए गए हैं, जिसको ध्यान में रखकर शूटिंग की जाएंगी.

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया (Producers Guild of India) ने हाल ही में 37 पन्नों का दिशा-निर्देश जारी किया है. इसमें शूटिंग के दौरान तमाम तरह की सावधानियां बरतने की बातें कहीं गई हैं.  प्रोड्यूसर्स गिल्ड के मुताबिक, जब भी फिल्म और टीवी इंडस्ट्री को शूटिंग की इजाजत दी जाएगी तो सेट पर सोशल डिस्टेंसिंग, कास्ट और क्रू का मेडिकल चेकअप का ध्यान जरूर रखा जाएगा. निर्माताओं की महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के साथ हाल ही में एक वर्चुअल मीटिंग के बाद ये दिशा-निर्देश जारी किया है. लॉकडाउन में मिल रही ढील से निर्माताओं को उम्मीद है कि जल्द ही वो भी अपने बंद पड़े शोज और फिल्मों की शूटिंग शुरू कर पाएंगे. तैयारी के तौर पर नई गाइडलाइन जारी की गई है.

- हाथ धोना और सैनिटाइजेशन सेट पर अनिवार्य किया जाए. हर क्रू मेंबर को ट्रिपल लेयर मास्क और ग्लव्स दिए जाएं. पूरी शूटिंग के दौरान इन्हें पहने रखना होगा.



-हाथ मिलाने, गले लगने और किस आदि से बचें.



- सेट / ऑफिस / स्टूडियों पर सिगरेट की शेयरिंंग से बचें.

- सहयोगियों के बीच 2-मीटर की दूरी बनाए रखें.

- 60 से ऊपर सीनियर आर्टिस्ट को शुरूआती तीन महीने सेट पर न आने की हिदायत.

- सेट को हर रोज सैनेटाइज किया जाएगा और सैनेटाइजेशन का काम सरकारी एजेंसियों को ही दिया जाएगा.
- टेलेंट और क्रू मेम्बर्स को फिटनेस या डेक्लेरेशन फॉर्म जमा करना होगा. अपने हेल्थ इश्यू बताने होंगे. यह भी बताना जरूरी होगा कि किसी कोविड पॉजिटिव के एक्सपोजर में तो नहीं आए हैं. जब-जब ये सेट पर आएंगे तब-तब इन्हें ऐसा करना होगा.

- हर दिन शूटिंग शुरू होने से 45 मिनट पहले सेट पर मौजूद सभी लोगों को कोरोना से बचाव के सभी उपायों और सेट पर क्या ऐहतियात बरतने हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाए.

- शुरू के कुछ महीनों में सोशल डिस्टेंसिंग खुद से भी मेंटेन करने की कोशिश करें, क्योंकि इसे आदत में लाने की जरूरत है.

-  हर समय सेट पर एक ऐेंबुलेंस, दो डॉक्टर, एक नर्स की अनिवार्यता. दो शिफ्ट हैं तो दोनों शिफ्ट में होना जरूरी है.

- किसी भी फिल्म के लिए कॉस्टिंग अब सिर्फ ऑनलाइन होगी. इसके लिए कलाकारों की वीडियो बनाकर भेजना होगा.

- कॉस्ट्यूम को लेकर भी एहतियात बरतते हुए काफी कम लोग इसमें लगें और कोशिश हो. सभी कॉस्ट्यूम काफी साफ-सफाई से प्लास्टिक में रखे जाएं.

- टेक्निकल टीम ध्यान रखे कि कैमरे के साथ-साथ यूज होने वाली सभी चीजों को सैनेटाइज करते रहना है ताकि वह किसी भी तरह से संक्रमण प्रभावित ना हों.

- रोटेशनल अटेंडेंस से हर डिपार्टमेंट को कम से कम वर्क फ़ोर्स में काम करने की हिदायत दी गई है.

- Catering और Transport को भी सारी हिदायतों का सख़्त रूप से पालन करने की सलाह दी गई है.

ये भी पढ़ें- फैन ने जब सोनू सूद को बताया 'अगला अमिताभ' तो एक्टर ने ये जवाब देकर फिर जीत लिया दिल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading