Home /News /entertainment /

Birthday Special: राहत फतेह अली खान ने 7 साल की उम्र से शुरू किया था गाना, हॉलीवुड फिल्मों में दे चुके हैं अपनी आवाज

Birthday Special: राहत फतेह अली खान ने 7 साल की उम्र से शुरू किया था गाना, हॉलीवुड फिल्मों में दे चुके हैं अपनी आवाज

राहत अली आज 47 साल के हो गए हैं, (फोटो आभार Instagram@officialrfakworld)

राहत अली आज 47 साल के हो गए हैं, (फोटो आभार Instagram@officialrfakworld)

पाकिस्तानी सिंगर राहत फतेह अली खान आज अपना 47वां जन्मदिन (Rahat Fateh Ali Khan Birthday) मना रहे हैं. राहत जब 7 साल के थे, तब उन्होंने पहली बार स्टेज पर अपनी आवाज का जादू बिखेरा था. बॉलीवुड में उन्होंने कई हिट्स सॉन्ग दिए (Rahat Fateh Ali Khan Songs) हैं. फिल्म ‘पाप’ (Paap) से उन्होंने हिन्दी फिल्मों  में गाना गाने की शुरुआत की थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि राहत फतेह अली खान ने हॉलीवुड के फिल्मों के लिए भी काम किया है.

अधिक पढ़ें ...

    मशहूर सिंगर राहत फतेह अली खान आज 47 साल (Rahat Fateh Ali Khan Birthday) के हो गए हैं. उनके जन्मदिन के मौके पर संगीत प्रेमी उन्हें बधाई (Happy Birthday Rahat Fateh Ali Khan) दे रहे हैं. 9 दिसंबर 1974 को पाकिस्तान के फैसलाबाद में जन्मे राहत फतेह अली की पूरी फैमली सूफी कव्वाल गीतों के लिए मशहूर है. बॉलीवुड में राहत ने कई सुपरहिट गाने (Rahat Fateh Ali Khan Bollywood Songs) दिए हैं. खासकर सूफी स्टाइल में गाने की वजह से वो न केवल पाकिस्तान में बल्कि भारत में भी बेहद ही पॉपुलर हैं. बेहद कम उम्र से ही उन्होंने संगीत की तालीम लेनी शुरू कर दी थी.

    फिल्म ‘पाप’ से की थी बॉलीवुड में एंट्री

    राहत फतेह अली खान के चाचा और बेहद ही लोकप्रिय सूफी सिंगर नुसरत फतेह अली खान (Singer Nusrat Fateh Ali Khan) ने उन्हें शास्त्रीय संगीत और कव्वाली की तालीम दी थी. सिर्फ 7 साल की उम्र में ही नुसरत ने अपनी गायकी से लोगों का दिल जीतना शुरू कर दिया था. अगर बात करें बॉलीवुड फिल्मों में गाने की शुरुआत की तो उन्होंने साल 2003 में पहली बार फिल्म ‘पाप’ (Paap) में ‘लागी तुझसे मन की लगन’ (Laagi Tujhse Man Ki Lagan)  गाने में अपनी आवाज दी थी. बॉलीवुड के पहले गाने से ही राहत संगीत प्रेमियों के दिलों में बस गए.

    हॉलीवुड की फिल्मों के लिए दिया संगीत

    राहत अली खान के कई ऐसे गाने हैं, जो लोगों की रूह तक में उतर जाते हैं. सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं, राहत फतेह अली खान ने हॉलीवुड की फिल्मों के लिए भी काम किया है. साल 1995 में इन्होंने अपने उस्ताद नुसरत फतेह अली खान और अपने वालिद के साथ मिलकर फिल्म ‘डेड मैन वॉकिंग’ का संगीत देने में मदद की थी. सिर्फ यही नहीं इसके बाद इन्होंने 2002 में फिल्म ‘फोर फेदर्स’ के साउंड ट्रैक पर भी काम किया था. 2006 में आई फिल्म ‘एपोकैलिप्सो’ में भी साउंड ट्रैक में राहत ने आवाज दी थी.

    बॉलीवुड के महंगे सिंगर्स में से हैं एक

    एक रिपोर्ट के मुताबिक राहत बॉलीवुड के सबसे महंगे सिंगर्स में से एक हैं. वो एक गाना गाने के लिए 20 लाख रुपए चार्ज करते हैं. राहत फतेह अली खान ने कई टेलीवीजन शो में जज की भी भूमिका निभाई है. उन्होंने बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम के साथ ‘छोटे उस्ताद’ नामक सिंगिंग रियलिटी शो को जज किया. साथ ही साल 2008 में ‘जुनून’ में भी जज की भूमिका निभाई थी.

    विवादों में भी फंस चुके हैं

    राहत फतेह अली खान विवादों की वजह से भी चर्चा में रहे हैं. एक बार दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर राहत फतेह अली खान एक बार बुरी तरह फंस गए थे. यहां राहत को उस समय रोक लिया गया, जब उनके पास से क़रीब सवा लाख डॉलर नगद मिले. ऐसा बताया गया था कि उन्होंने इमीग्रेशन जांच के दौरान विदेशी मुद्रा के बारे में जानकारी नहीं दी थी.

    Tags: Birthday special, Singer

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर