लॉकडाउन के बाद फिल्में बनाना होगा कितना मुश्किल, इतना ज्यादा पैसा करना होगा खर्च

लॉकडाउन के बाद फिल्में बनाना होगा कितना मुश्किल, इतना ज्यादा पैसा करना होगा खर्च
नए नियमों को ध्यान में रखकर शूटिंग की जाएंगी.

फिल्ममेकर राहुल ढोलकिया (Rahul Dholakia) को लगता है कि हर रोज पूरे सेट को संक्रमण मुक्त करना जरूरी होगा, जिससे फिल्म का बजट 30 से 40 प्रतिशत बढ़ सकता है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. निर्देशक राहुल ढोलकिया (Rahul Dholakia) का कहना है कि लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद फिल्मकार और निर्माताओं को फिल्मों के सेट को संक्रमण मुक्त करने और फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखना होगा. दुनियाभर में दूसरे क्षेत्रों की तरह फिल्म उद्योग पर भी कोरोना वायरस महामारी का बुरा असर पड़ा है. कोविड-19 के प्रसार के चलते फिल्मों, थिएटर और धारावाहिकों का निर्माण बंद है.

भारत में 24 मार्च को लॉकडाउन लागू होने से भी पहले से फिल्म जगत ने अधिकतर शूटिंग बंद कर दी थी. ढोलकिया को लगता है कि हर रोज पूरे सेट को संक्रमण मुक्त करना जरूरी होगा, जिससे फिल्म का बजट 30 से 40 प्रतिशत बढ़ सकता है.

उन्होंने 'पीटीआई-भाषा' को दिए साक्षात्कार में कहा, 'फिल्म बनाना अलग होगा. नियम-कायदों के चलते यह खर्चीला हुआ करेगा. हर रोज शुरुआत और अंत में सेट को संक्रमण मुक्त करना और सेट पर मौजूद प्रत्येक व्यक्ति के शरीर का तापमान चेक करना होगा.'



शाहरुख खान अभिनीत फिल्म 'रईस' के निर्देशक ढोलकिया ने कहा कि फिल्म उद्योग के लोगों को कुछ भी काम शुरू करने से पहले विस्तृत योजना बनानी होगी. इससे पहले मिलनाडु, मुंबई के बाद अब हैदराबाद में भी तेलगू फिल्मों की शू‌टिंग के लिए सीएम के चंद्रशेखर राव ने अनुमति दे दी है. इसके लिए उन्हें अभिनेता चिरंजीवी समेत कई फिल्म जगत के लोगों के धन्यवाद किया है. चंद्रशेखर राव ने हाल ही में एक मीटिंग के बाद ये घोषणा की थी कि फिल्म की शूटिंग, पोस्ट-प्रोडक्शन कार्य, जो कि लॉकडाउन के कारण बंद हो गए थे, उन्हें चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया जाएगा.



यह भी पढ़ेंः सोनू सूद ने दोस्त की मदद के लिए बेच दी मोटरसाइकिल? फैन ने बताया पुराना किस्सा

जबकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फिल्म उद्योग से जुड़े निर्माताओं से लॉकडाउन के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए सीमित कार्यबल के साथ लंबित शूटिंग शुरू करने के लिए योजना तैयार करने को कहा. हालांकि, ठाकरे ने सिनेमाघरों को फिर से खोलने पर कोई फैसला नहीं लिया.
First published: May 24, 2020, 9:18 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading