Home /News /entertainment /

‘निकाह’ फिल्म के 39 साल पूरे, ट्रिपल तलाक पर फिल्म बनाना मेकर्स के लिए नहीं था आसान

‘निकाह’ फिल्म के 39 साल पूरे, ट्रिपल तलाक पर फिल्म बनाना मेकर्स के लिए नहीं था आसान

बी आर चोपड़ा ने 39 साल पहले बनाई थी 'निकाह'..(फोटो साभार: Movies N Memories/Instagram)

बी आर चोपड़ा ने 39 साल पहले बनाई थी 'निकाह'..(फोटो साभार: Movies N Memories/Instagram)

राज बब्बर (Raj Babbar) और सलमा आगा (Salma Agha) की शानदार केमिस्ट्री और गानों ने ‘निकाह’ (Nikaah) को सुपरहिट बना दिया था. इस फिल्म की कहानी को लेकर काफी बवाल भी हुआ था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    मुंबई: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर राज बब्बर (Raj Babbar) के फिल्मी करियर की सफल और यादगार फिल्मों में से एक है ‘निकाह’ (Nikaah) . 24 सितंबर 1982 में रिलीज हुई  ‘निकाह’ के गाने इतने जबरदस्त थे कि आज भी जुबां पर रहते हैं. बी आर चोपड़ा (B R Chopra) के निर्देशन में 39 साल पहले बनी फिल्म ट्रिपल तलाक पर थी. मुस्लिम महिलाओं के दर्द को पाकिस्तानी एक्ट्रेस सलमा आगा (Salma Agha) ने बेहद शानदार तरीके से सिल्वर स्क्रीन पर दिखाया था. ‘दिल के अरमा आंसुओं में बह गए’  गाने को अपनी दर्द भरी आवाज देकर सलमा छा गईं थी. फिल्म का नाम पहले ‘तलाक-तलाक-तलाक’ रखा गया था लेकिन अपने दोस्त की बात सुनने के बाद बी आर चोपड़ा ने इसे बदलने का फैसला कर लिया.

    राज बब्बर और सलमा आगा की शानदार केमिस्ट्री और गानों ने ‘निकाह’ को सुपरहिट बना दिया था. इस फिल्म की कहानी को लेकर काफी बवाल भी हुआ था. पहले फिल्म का नाम ‘तलाक-तलाक-तलाक’ रखा गया था. लेकिन विवाद से बचने के लिए नाम बदलकर ‘निकाह’ रख दिया गया था. इसके पीछे भी बड़ा ही दिलचस्प वाकया है.

    बी आर चोपड़ा की फिल्म निकाह जबरदस्त हिट हुई थी. (फोटो साभार: Movies N Memories/Instagram)

    कहते हैं कि बी आर चोपड़ा से मिलने उनके एक मुस्लिम दोस्त आए. बातों ही बातों में फिल्म की बात निकल पड़ी. फिल्म का नाम ‘तलाक-तलाक-तलाक’ सुनते ही वह बोले कि अरे ये गजब हो जाएगा. जो भी बीवी अपने शौहर से फिल्म का नाम सुनेगी तो तीन बार तलाक-तलाक-तलाक कहते उसकी शादी टूट जाएगी और तलाक हो जाएगा. बी आर चोपड़ा को तब जाकर इसकी गंभीरता का अंदाजा हुआ और उन्होंने फिल्म का नाम बदल कर ‘निकाह’  किया और इस तरह एक बड़ी मुसीबत में फंसने से बच गए.

    पाकिस्तानी एक्ट्रेस सलमा आगा ने ‘निकाह’ में लीड रोल प्ले किया था.(फोटो साभार: Movies N Memories/Instagram)

    निर्माता निर्देशक बी आर चोपड़ा के लिए ऐसे सेंसिटिव सब्जेक्ट पर फिल्म बनाना आसान नहीं थी. मीडिया की खबरों की माने तो कई लोग इस फिल्म को रुकवाने के लिए कोर्ट भी गए. खैर किसी तरह ‘निकाह’ रिलीज हुई तो फिल्म के खिलाफ कुछ मुस्लिम संगठनों ने थियेटर्स के बाहर पोस्टर लगाकर, फिल्म न देखने की अपील की. लेकिन फिल्म दर्शकों को इतनी पसंद आई कि सिनेमाघर हाउसफुल रहे.

    ट्रिपल तलाक जैसे सेंसेटिव विषय पर बनी थी फिल्म ‘निकाह’.(फोटो साभार: Movies N Memories/Instagram)

    ये भी पढ़िए-28 Years Of Gumrah: श्रीदेवी ने मन मार कर किया था संजय दत्त के साथ काम, फिर भी…

    पाकिस्तानी एक्ट्रेस सलमा आगा ने निकाह में लीड रोल नीलोफर नामक किरदार प्ले किया था. राज बब्बर उनके प्रेमी हैदर और दीपक पाराशर ने शौहर वसीम का रोल प्ले किया था.

    Tags: B R Chopra, Raj babbar, Triple talaq

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर