होम /न्यूज /मनोरंजन /

राजेश खन्ना और यश चोपड़ा के दोस्ती की दिलचस्प कहानी, काका की वजह से बनी यश राज Films

राजेश खन्ना और यश चोपड़ा के दोस्ती की दिलचस्प कहानी, काका की वजह से बनी यश राज Films

यश राज फिल्म्स की पहली फिल्म थी 'दाग'. (फोटो साभार: yrf/Instagram)

यश राज फिल्म्स की पहली फिल्म थी 'दाग'. (फोटो साभार: yrf/Instagram)

यश चोपड़ा (Yash Chopra) ने अपने प्रोडक्शन हाउस यश राज फिल्म्स (Yash Raj Films) के बैनर तले पहली फिल्म ‘दाग’ (Daag) बनाई थी. इस फिल्म में लीड एक्टर राजेश खन्ना, शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) और राखी (Rakhee) थीं.

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) सिर्फ हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार ही नहीं थे, वह यारों के यार थे. बॉलीवुड में काका के नाम से मशहूर एक्टर के लिए कहते हैं कि जिससे भी दोस्ती की, उसकी जिंदगी बना दी. राजेश और मशहूर फिल्ममेकर यश चोपड़ा (Yash Chopra) की दोस्ती की कई कहानियां सुनी जाती हैं. इसी दोस्ती की वजह से यश राज फिल्म्स का निर्माण हुआ. आज बॉलीवुड के पॉवरफुल प्रोडक्शन हाउस में शुमार YRF के बैनर तले कई फिल्में बन रही हैं. लेकिन पहली फिल्म ‘दाग’ थी.

राजेश खन्ना और यश चोपड़ा के दोस्ती की दिलचस्प कहानी है. यश चोपड़ा पहले अपने भाई बी आर चोपड़ा के साथ काम करते थे. राजेश खन्ना के शुरुआती दौर की कई फिल्में फ्लॉप हो चुकी थी, उन्हें एक अदद हिट फिल्म का इंतजार था. ऐसे में यश ने उनके साथ फिल्म ‘इत्तेफाक’ बनाई जिसे राजेश की पहली हिट फिल्म मानी जाती है. कहते हैं कि यश ने सिर्फ 28 दिनों में इस फिल्म का बना डाला था.

दोस्त हो तो राजेश खन्ना जैसे
यश चोपड़ा ने बी आर चोपड़ा के साथ काम करते हुए जब पारंगत हो गए तो उन्हें ख्याल आया कि क्यों न अपना फिल्म प्रोडक्शन शुरू करें. लेकिन इसके लिए उन्हें किसी का साथ चाहिए था. कहते हैं कि एक दिन बातों ही बातों में अपने दिल की बात यश ने राजेश खन्ना कर डाली. फिर क्या था, राजेश ने कहा कि किस बात की देर और दोनों ने मिलकर यश चोपड़ा ‘यश राज फिल्म्स’ की नींव रख दी.

‘यश राज फिल्म्स’ की पहली फिल्म ‘दाग’
मशहूर लेखक गुलशन नंदा की कहानी पर बनीं फिल्म ‘दाग’ से यश चोपड़ा अपने प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की थी. इस फिल्म में राजेश खन्ना के साथ शर्मिला टैगोर और राखी भी थीं. राजेश और शर्मिला की जोड़ी उन दिनों  सुपरहिट जा रही थी, जबकि राखी नई-नई फिल्म इंडस्ट्री में आईं थीं. यश राज फिल्म्स’ के बैनर तले पहली फिल्म बनी ‘दाग’ को पोएम ऑफ लव का नाम दिया गया.

ये भी पढ़िए-‘आनंद’ के लिए धर्मेंद्र ने जब रात में ऋषिकेश मुखर्जी को लगा दिया था फोन, घबरा गए थे ऋषि दा

‘दाग’ का संगीत भी रहा सुुपरहिट
यश राज फिल्म्स की पहली फिल्म ‘दाग’ सुपरहिट रही. इसके बाद तो इस प्रोडक्शन हाउस ने बॉलीवुड को तमाम सफल फिल्में दी हैं और आज भी दे रहे हैं.  फिल्म की कहानी, राजेश खन्ना का स्टारडम और संगीत ने कुल मिलाकर ऐसा तिलिस्म रचा कि सिनेमाघर में दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए. लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने इस फिल्म को संगीत दिया था और साहिर सुधियानवी ने गीत लिखे थे.

Tags: Rajesh khanna, Rakhee Gulzar, Sharmila Tagore, Yash raj

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर