• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • राजेश खन्ना जब शबाना आजमी संग रोमांस कर रहे होते तब कादर खान RK स्टूडियो में बैठ कर...

राजेश खन्ना जब शबाना आजमी संग रोमांस कर रहे होते तब कादर खान RK स्टूडियो में बैठ कर...

राजेश खन्ना और शबाना आजमी की फिल्म 'नसीहत'.(फोटो साभार: retrobollywood/Instagram)

राजेश खन्ना और शबाना आजमी की फिल्म 'नसीहत'.(फोटो साभार: retrobollywood/Instagram)

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और शबाना आजमी (Shabana Azmi) स्टारर फिल्म ‘नसीहत’ (Nasihat) फिल्म 1982 में बननी शुरू हुई थी लेकिन 4 सालों बाद रिलीज हो पाई थी. लेकिन जब फिल्म सिनेमाघर में पहुंची तो सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ सिल्वर जुबली हिट रही थी.

  • Share this:

    हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के साथ उस दौर की हर फिल्म एक्ट्रेस काम करना चाहती थीं. इसके पीछे वजह यही थी कि जिस फिल्म में राजेश होते वह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफलता का इतिहास रच देती और उनकी फिल्मों की एक्ट्रेस का करियर भी सफलता की राह पर निकल पड़ता था. शबाना आजमी (Shabana Azmi) को यूं तो आर्ट फिल्मों की अभिनेत्री के रूप में अधिक जाना जाता है लेकिन राजेश खन्ना के साथ उनकी एक फिल्म आई थी ‘नसीहत’ (Nasihat) इसमें  शबाना आजमी का ग्लैमरस अंदाज देख आज भी आप चौंक जाएंगे. यूं तो राजेश और शबाना ने फिल्म ‘अमरदीप’, ‘अवतार’ ,’अशांत’ ‘थोड़ी सी बेवफाई’ और ‘नसीहत’ में एक साथ काम किया था, लेकिन ‘नसीहत’ में दोनों की जोड़ी जबरदस्त लगी थी. इस फिल्म की शूटिंग को लेकर शबाना ने एक दिलचस्प किस्सा सुनाया था.

    ‘नसीहत’ के रिलीज होने में लग गए थे 4 साल
    हिंदी सिनेमा के जाने-माने निर्देशक अरविंद सेन की फिल्म ‘नसीहत’ 1986 में रिलीज हुई थी. फिल्म जानकार बताते हैं कि राजेश खन्ना और शबाना आजमी को लेकर फिल्म बननी शुरू हुई थी 1982 में लेकिन 4 सालों के बाद 1986 में रिलीज हो पाई थी. लेकिन जब फिल्म सिनेमाघर में पहुंची तो सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ सिल्वर जुबली हिट रही थी. हर फिल्म मेकिंग से जुड़ी कई तरह की खट्टी-मीठी यादें होती हैं, कुछ ऐसी ही यादों को शबाना ने साझा किया था.

    फिल्म मेकिंग को तकनीक ने बनाई आसान

    आज भले ही टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि आप फिल्म क्रू के साथ आइए और पूरी फिल्म लेकर जाइए, लेकिन करीब 40 साल पहले तक ऐसा नहीं होता था. आज के जमाने में फिल्म की शूटिंग हो या गानों की रिकॉर्डिंग, सबमें तकनीकी का कमाल दिखता है. पहले एक्टर्स के साथ-साथ फिल्म से जुड़े सभी लोगों को बहुत पापड़ बेलने पड़ते थे तब जाकर एक फिल्म तैयार होती थी. कुछ ऐसा ही किस्सा शबाना आजमी ने भी सुनाया था.

    राजेश और शबाना खार में शूट कर रहे होते कादर स्क्रिप्ट लिख रहे होते
    शबाना आजमी ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘अब तो किसी फिल्म की शूटिंग के समय प्रॉपर कॉल शीट्स होती हैं लेकिन पहले के जमाने में ऐसा नहीं होता था. मुझे याद है जब अरविंद सेन की फिल्म ‘नसीहत’ में राजेश खन्ना और मैं एक साथ खार में शूटिंग कर रहे थे तो कादर खान आर के स्टूडियो में बैठकर अगला सीन लिख रहे होते थे और एक दूसरी फिल्म की शूटिंग भी कर होते थे. यह किसी चमत्कार से कम नहीं होत कि हम एक्टर्स फिल्म की प्रमाणिकता मैनेज करने में सफल रहते थे’.

    ये भी पढ़िए-‘दर्द’ के 40 बरस, राजेश खन्ना को गानों ने भी बनाया था सुपर स्टार, फिल्म में किया था डबल रोल

    ‘नसीहत’ में राजेश खन्ना और शबाना आजमी के अलावा कादर खान, मिथुन चक्रवर्ती और दीप्ति नवल भी थीं. इस फिल्म के गीत ‘झनक-झनक झांझर बाजे’, ‘मेरा मन देखे सपना’, ‘तेरे मेरे प्यार की कुंडली’ भी बहुत पसंद किया गया था. फिल्म में म्यूजिक प्रसिद्ध संगीतकार की जोड़ी कल्याण जी और आनंद जी ने दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज