Home /News /entertainment /

rajesh khanna sharmila tagore and rakhee starrer film daag turn 49 know the intresting story pr

49 Years Of Daag: इसी फिल्म से रखी गई थी YRF की नींव, राजेश खन्ना ने दिया था यश चोपड़ा का साथ

'दाग' फिल्म के 49 बरस पूरे. (फोटो साभार: yrf/Instagram)

'दाग' फिल्म के 49 बरस पूरे. (फोटो साभार: yrf/Instagram)

‘दाग’ (Daag) फिल्म में राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) लीड एक्टर थे और उनके नाम पर फिल्में बिकती थी तो यश चोपड़ा को फाइनेंसर भी आसानी से मिल गए. ये फिल्म समाज के बनाए रिश्तों पर सवाल उठाती एक साहसिक फिल्म थी. राजेश ने इस फिल्म में बेहतरीन रोमांटिक रोल प्ले किया था.

अधिक पढ़ें ...

49 Years Of Daag: ‘दाग’ फिल्म 27 अप्रैल 1973 में रिलीज हुई थी. निर्माता के तौर पर यश चोपड़ा की यह पहली फिल्म थी. इसी फिल्म से यश राज फिल्म्स (Yash Raj Films) की नींव रखी गई थी. इस फिल्म में राजेश खन्ना (Rajesh Khanna), शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore), राखी गुलजार (Rakhee Gulzar), मदन पुरी, कादर खान, प्रेम चोपड़ा और ए के हंगल थें. सुपरहिट फिल्म ‘दाग’ के गाने और डायलॉग जबरदस्त थे. यश चोपड़ा ने जब अपने दम पर पहली बार फिल्म बनाने का फैसला किया तो उन्हें हिंदी सिनेमा के पहले सुपर स्टार राजेश का साथ मिला. फिल्म के 49 बरस पूरे होने पर आईए बताते हैं बॉलीवुड के मशहूर प्रोडक्शन हाउस के नींव की कहानी.

‘दाग’ यशराज बैनर तले बनने वाली पहली फिल्म थी. ये बैनर आज देश की सबसे बड़ी फिल्म प्रोडक्शन कंपनी बन चुका है. यश चोपड़ा पहले अपने भाई बी आर चोपड़ा के साथ काम करते थे. जब उन्होंने अपने प्रोडक्शन हाउस की नींव रखी तो उन्हें शुरुआती दौर में पैसे की काफी दिक्कत हुई. यश ने राजेश खन्ना से जब अपनी फिल्म में काम करने को कहा तो उन्होंने फिल्म में काम करने के लिए हामी भी भरी और ये भी कहा कि उन्हें मेहनताना तब दें जब उन्हें फाइनेंसर मिल जाए.

यश चोपड़ा पहली बार बने निर्माता-निर्देशक
‘दाग’ फिल्म के दौरान राजेश खन्ना ने बहुत को-ऑपरेट किया. चूंकि फिल्म में राजेश लीड एक्टर थे और उनके नाम पर फिल्में बिकती थी तो यश को फाइनेंसर भी आसानी से मिल गए. ये फिल्म समाज के बनाए रिश्तों पर सवाल उठाती एक साहसिक फिल्म थी. राजेश खन्ना ने इस फिल्म में बेहतरीन रोमांटिक रोल प्ले किया था. फिल्म जब 49 साल पहले रिलीज हुई तो बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की शुरुआत धीमी थी लेकिन कुछ ही दिन में थिएटर्स में सुपरस्टार राजेश के फैंस लौट आए और फिल्म ने कामयाबी का परचम लहराया.

 ‘दाग’ के 49 बरस पर YRF ने शेयर की तस्वीर
फिल्म ‘दाग’ के 49 साल पूरा होने पर यशराज फिल्म्स ने सोशल मीडिया पर फिल्म का पोस्टर शेयर किया है. कैप्शन में लिखा है ‘प्यार और किस्मत की ट्विस्ट भरी कहानी दाग के 49 साल’.

(फोटो साभार: yrf/Instagram)

 साहिर लुधियानवी ने ‘दाग’ के लिए लिखे कमाल के गाने
इस फिल्म की कहानी के साथ-साथ अगर संगीत का जिक्र ना हो तो बेमानी होगी. प्यार के रिश्तों की गहराई, उनकी उलझन और इन रिश्तों पर जमाने की बंदिशों को बयां करते हुए साहिर लुधियानवी ने खूबसूरत अलफाजों में गीत रचा. ‘मेरे दिल में आज क्या है’, ‘हम और तुम’, ‘जब भी जी चाहे नई दुनिया बसा लेते हैं लोग’ जैसे गीतों ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी.

ये भी पढ़िए-राजेश खन्ना के घर जब गानों के टेप फिल्ममेकर भेज दिया करते थे, मुमताज संग करते थे रिहर्सल

 लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने दिया था संगीत
साहिर लुधायनवी ने फिल्म दाग के लिए तीन शायरी भी लिखी थी जो राजेश खन्ना ने जब स्क्रीन पर बोला तो सिनेमाघर में बैठे दर्शकों ने जमकर तालियां बजाई. इन शायरियों को खुद राजेश खन्ना ने बेहद पसंद किया और खुद से रिलेट करते हुए कई बार इसका जिक्र सार्वजनिक मंच पर किया. फिल्म को संगीत से लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल की जोड़ी ने सजाया था.

Tags: Rajesh khanna, Rakhee Gulzar, Sharmila Tagore, Yashraj Films

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर