Home /News /entertainment /

50 Years Of Dushman: राजेश खन्ना के मनाने पर भी जब गाने के लिए तैयार नहीं हुए थे किशोर कुमार

50 Years Of Dushman: राजेश खन्ना के मनाने पर भी जब गाने के लिए तैयार नहीं हुए थे किशोर कुमार

राजेश खन्ना की फिल्म ‘दुश्मन’  7 जनवरी 1972 में रिलीज हुई थी.(फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

राजेश खन्ना की फिल्म ‘दुश्मन’ 7 जनवरी 1972 में रिलीज हुई थी.(फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

‘दुश्मन’ (Dushman) फिल्म को अपने मधुर संगीत से लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल (Laxmikant-Pyarelal) की प्रसिद्ध जोड़ी ने सजाया था. प्यारेलाल ने बताया था कि किशोर कुमार (Kishore Kumar) ने फिल्म का प्रसिद्ध गाना ‘वादा तेरा वादा’ को गाने से ही मना कर दिया था. इस गाने को गाने के लिए फिल्म के लीड एक्टर राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) ने काफी समझाया लेकिन जब नहीं माने तो लक्ष्मीकांत जी ने आखिरी दांव चला.

अधिक पढ़ें ...

50 Years Of Dushman: राजेश खन्ना (Rajesh Khanna), मुमताज (Mumtaz) और मीना कुमारी (Meena Kumari) की फिल्म ‘दुश्मन’ (Dushman) 7 जनवरी 1972 में रिलीज हुई थी. दुलाल गुहा (Dulal Guha) के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शानदार अभिनय के लिए सुपरस्टार राजेश खन्ना को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिला था.  इस फिल्म के यूं तो कई गाने अच्छे बन पड़े थे लेकिन एक फेमस गाना ‘वादा तेरा वादा’ आज 50 बरस बीत जाने के बावजूद अपने पूरे ठसक के साथ मौजूदगी दर्ज करवाता है. इस फिल्म के गाने किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने गाए थे. इस फिल्म को लेकर एक दिलचस्प किस्सा सुनाते हैं.

किशोर कुमार ‘वादा तेरा वादा’ नहीं गाने पर अड़ गए थे

50 बरस पहले रिलीज हुई ‘दुश्मन’ उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी. जब फिल्म रिलीज हुई तो जिस गाने ने धूम मचा दिया था उसी गाने को गाने से  महान गायक किशोर कुमार ने इनकार कर दिया था. इस फिल्म को लेकर फिल्म जर्नलिस्ट और लेखक चैतन्य पादुकोण ने एक दिलचस्प खुलासा किया. टाइम्स को दिए इंटरव्यू में बताया कि ‘शुरू-शुरू में ‘वादा तेरा वादा’ को गाने से ही सिंगर ने मना कर दिया था. लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल की जोड़ी ने इस फिल्म को अपने मधुर संगीत से सजाया था. प्यारेलाल ने बताया था कि किशोर कुमार को जब इस गाने को गाने के लिए कहा गया तो उन्होंने ये कहते हुए इनकार कर दिया कि ये गाना मोहम्मद रफी साहब की आवाज को सूट करता है’.

rajesh khanna, mumtaz

राजेश खन्ना, मुमताज फिल्म ‘दुश्मन’ 7 जनवरी 1972 में रिलीज हुई थी. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

लक्ष्मीकांत ने खेला इमोशनल कार्ड

किशोर कुमार इस कदर अड़ गए कि राजेश खन्ना के समझाने पर भी नहीं समझे. आखिरकार थक हार कर लक्ष्मीकांत जी के दिमाग में एक आइडिया आया तो उन्होंने बेहद विनम्रता से किशोर से कहा कि अगर आप नहीं गाएंगे तो इसे ड्रॉप करना पड़ेगा, इसलिए एक बार कोशिश करके देख लीजिए. इस तरह मनाने पर किशोर दा गाने के लिए तैयार हुए और जब फिल्म रिलीज हुई तो आनंद बख्शी साब के लिखे इस गाने ने धूम मचा दी. संगीतप्रेमियों को दिलों के इस गाने ने छू लिया.

Rajesh Khanna

50 बरस पहले रिलीज हुई ‘दुश्मन’ उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

राजेश खन्ना ने लिया था बड़ा रिस्क

वीरेंद्र सिन्हा की कहानी पर बनी फिल्म ‘दुश्मन’ के लिए राजेश खन्ना ने बड़ा रिस्क लिया था. राजेश की इमेज एक रोमांटिक हीरो की थी, लेकिन उन्हें जब दुलाल गुहा ने एप्रोच किया तो वह एक ऐसे ट्रक ड्राइवर की भूमिका निभाने के लिए तैयार हो गए जिस पर शराब पीकर ट्रक चलाने और मर्डर का आरोप लगता है. हालांकि काका की बनी बनाई इमेज को नुकसान पहुंच सकता था कि लेकिन ऐसा नहीं हुआ और फिल्म में उनके शानदार परफॉर्मेंस के लिए दर्शकों ने हाथों हाथ लिया.

ये भी पढ़िए-बॉलीवुड ने राजेश खन्ना को दूसरा मौका नहीं दिया था: ‘रियासत’ के डायरेक्टर ने किया था खुलासा!

इस फिल्म की सफलता की वजह से ही ‘दुश्मन’ को तमिल में भी बनाया गया था. जिसमें जयललिता और शिवाजी गणेशन ने रोल प्ले किया था.

Tags: Kishore kumar, Rajesh khanna

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर