इस शख्स की एक भी फिल्म फ्लॉप नहीं, 16 सालों में बदली कई लोगों की किस्मत

राजकुमार हिरानी का जन्मदिन

पिछले 16 सालों से बॉलीवुड पर राज कर रहे इस स्टार डायरेक्टर की अभी तक एक भी फिल्म फ्लॉप नहीं हुई है.

  • Share this:
    मुंबई. बॉलीवुड (Bollywood) में यूं तो आए दिन नई फिल्में आती रहती हैं. वहीं फिल्मों के हिट-फ्लॉप होने में जितना हाथ एक्टर-एक्ट्रेस का होता है, उतना ही दिमाग होता है पर्दे के पीछे काम करने वाले मास्टरमाइंड का. आज ऐसे ही एक मास्टरमाइंड का जन्मदिन है. ये बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर और फिल्म मेकर हैं और इनके बारे में सबसे खास बात ये है कि बीते 16 सालों से इनकी एक भी फिल्म फ्लॉप नहीं हुई है बल्कि सारी की सारी सुपरहिट या ब्लॉकबस्टर रही हैं. अगर आप अब तक नहीं समझे तो बता दें कि हम बात कर रहे हैं राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) की.

    राजकुमार हिरानी आज अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं इस सुपर टैलेंटेड डायरेक्टर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें. राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के ऐसे डायरेक्टर हैं जिन्होंने अब तक एक भी फ्लॉप फिल्म नहीं दी है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बतौर डायरेक्टर पिछले 16 सालों में अब तक राजकुमार हिरानी ने सिर्फ 5 फिल्मों का निर्देशन किया है और इन फिल्मों को इतना ज्यादा पसंद किया गया कि आज हिरानी इंडस्ट्री के सबसे बड़े डायरेक्टर्स में से एक हैं.

    एक भी फिल्म नहीं हुई फ्लॉप


    हिरानी ने अपनी फिल्मों के जरिए कई बॉलीवुड स्टार्स की जिंदगी भी बनाई है. बात करें फिल्मों की तो बतौर निर्देशक राजकुमार हिरानी की पहली फिल्म थी 2003 में आई 'मुन्ना भाई MBBS'. इसी फिल्म के बाद से संजय दत्त का रुका हुआ करियर चल पड़ा. इसके अलावा 2006 में आई 'लगे रहो मुन्ना भाई'. 2009 में आई '3 इडियट्स', 2014 में आई 'पीके' और 2018 में आई फिल्म 'संजू' ने न सिर्फ ताबड़तोड़ कमाई की बल्कि आमिर खान, रणबीर कपूर जैसे स्टार्स को करियर की बुलंदियों तक पहुंचा दिया.

    राजकुमार हिरानी ने बदली कई सुपरस्टार्स की किस्मत


    राजकुमार हिरानी 'संजू' के दौरान काफी विवादों में भी फंस गए थे लेकिन ये विवाद भी इस फिल्म को सुपरहिट होने से रोक नहीं सके. कहा जाता है कि राजकुमार हिरानी के लिए अभिनेता बोमन ईरानी लकी चार्म हैं. शायद यही वजह है कि बोमन उनकी हर फिल्म में किसी न किसी अहम रोल में दिख जाते हैं. दिलचस्प बात ये भी है कि बोमन पहले एक फैशन फोटोग्राफर थे उन्होंने हिरानी की फिल्म 'मुन्ना भाई MBBS' से ही बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

    ये भी पढ़ें- नुसरत जहां ने वीडियो शेयर कर किया खुलासा, इस वजह से हुई थीं अस्‍पताल में भर्ती

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.