Home /News /entertainment /

Rajkumar Hirani B'day Spl: एडिटिंग से डायरेक्शन में आए राजकुमार हिरानी, पहली फिल्म से बन गए 'हिट मशीन'

Rajkumar Hirani B'day Spl: एडिटिंग से डायरेक्शन में आए राजकुमार हिरानी, पहली फिल्म से बन गए 'हिट मशीन'

राजकुमार हिरानी अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं. (फाइल फोटो)

राजकुमार हिरानी अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं. (फाइल फोटो)

Happy Birthday Rajkumar Hirani: राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) का जन्म 20 नवम्बर 1962 को नागपुर में हुआ था. राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के एक ऐसे डायरेक्टर हैं जिनके साथ काम करना हर स्टार का सपना होता है. राजकुमार हिरानी ने काफी मेहनत और स्ट्रग्ल के बाद आज उस मुकाम पर हैं जिसकी चाहत हर किसी को होती है. राजकुमार हिरानी ने अपने करियर की शुरुआत बतौर एडिटर की थी.

अधिक पढ़ें ...

    बॉलीवुड के सबसे टॉप डायरेक्टर्स में शुमार राजकुमार हिरानी (Happy Birthday Rajkumar Hirani) आज अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं. राजकुमार हिरानी का जन्म 20 नवम्बर 1962 को नागपुर में हुआ था. राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के एक ऐसे डायरेक्टर हैं जिनके साथ काम करना हर स्टार का सपना होता है. राजकुमार हिरानी ने काफी मेहनत और स्ट्रग्ल के बाद आज उस मुकाम पर हैं जिसकी चाहत हर किसी को होती है. राजकुमार हिरानी ने अपने करियर की शुरुआत बतौर एडिटर की थी.

    पहले थे एडिटर
    आपको शायद ना पता हो लेकिन राजकुमार हिरानी ने ही ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा की ‘मिशन कश्मीर’ एडिट की थी. राजकुमार हिरानी ने इसके पहले 1994 में ‘1942 ए लव स्टोरी’, और 1998 में ‘करीब’ के प्रोमों के लिए काम किया. इसके बाद साल 2000 में ‘मिशन कश्मीर’ और 2001 में ‘तेरे लिए’ के लिए एडिटिंग की. इसके बाद राजकुमार हिरानी का असल सफर शुरू 2003 में शुरू हुआ. उन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘मुन्ना भाई एमएमबीबीएस’ डायरेक्ट की.

    Rajkumar hirani celebrating 59th birthday started career as editor now blockbuster director

    राजकुमार हिरानी की अब तक हर फिल्म शानदार साबित हुई है. (फाइल फोटो)

    मुन्ना भाई एमएमबीबीएस से किया कमाल
    ‘मुन्ना भाई एमएमबीबीएस’ साल 2003 की जबरदस्त हिट फिल्म थी. इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड उस साल ध्वस्त कर दिए थे. फिल्म में संजय दत्त और अरशद वारसी मुख्य भूमिका में थे. राजकुमार हिरानी ने अब तक 5 फिल्मों का निर्देशन किया है और सभी फिल्म बॉलीवुड की लैंडमार्क फिल्मों में गिनी जाती है. फिल्म को रिकॉर्डतोड़ अवार्ड भी मिले थे.

    लगे रहो मुन्नाभाई से छा गए राजकुमार हिरानी
    2006 में राजकुमार हिरानी ‘मुन्ना भाई एमएमबीबीएस’ का अगला पार्ट ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ लेकर आए. इस फिल्म को भी लोगों का बहुत प्यार मिला. सर्किट और मुन्ना की जोड़ी और उनकी दोस्ती को लोगों ने पसंद किया. फिल्म में विद्या बालन भी थीं. ये फिल्म ‘मुन्ना भाई एमएमबीबीएस’ से भी ज्यादा हिट साबित हुई.

    Rajkumar hirani celebrating 59th birthday started career as editor now blockbuster director

    राजकुमार हिरानी ने अब तक पांच फिल्में डायरेक्ट की हैं. (फाइल फोटो)

    बॉलीवुड को मिली ‘थ्री इडियट्स’
    राजकुमार हिरानी ने मुन्ना भाई सीरिज के बाद 2009 में ‘थ्री इडियट्स’ डायरेक्ट की थी जो बॉलीवुड की सबसे शानदार फिल्मों में एक मानी जाती है. इस फिल्म में आमिर खान, आर माधवन, शरमन जोशी, करीना कपूर और बोमन ईरानी लीड रोल में थे और यह फिल्म लंबे समय तक थियेटर में चली थी. फिल्म को क्रिटिक्स ने भी सराहा था. राजकुमार हिरानी को अपने क्राफ्ट का मास्टर माना जाता है.

    अगली फिल्म का इंतजार
    थ्री इडियट्स के बाद पीके में भी उन्होंने दिखा दिया कि वो क्यों सबसे बेस्ट हैं. 2014 में राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘पीके’ आई. इस फिल्म ने ‘थ्री इडियट्स’ के रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला था.’ वहीं, 2018 में ‘संजू’ रिलीज हुई. यह फिल्म संजय दत्त की बायोपिक है और इसमें रणबीर कपूर की भी काफी तारीफ हुई थी. अब फैंस को उनकी अगली फिल्म की अनाउसमेंट का इंतजार है.

    Tags: Bollywood Birthday, Rajkumar Hirani

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर