होम /न्यूज /मनोरंजन /Raksha Bandhan 2022: बॉलीवुड के वे सुपरहिट गाने, जिनमें बसता है भाई-बहन का प्यार

Raksha Bandhan 2022: बॉलीवुड के वे सुपरहिट गाने, जिनमें बसता है भाई-बहन का प्यार

भारत में रक्षा बंधन का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है.

भारत में रक्षा बंधन का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है.

रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) के त्यौहार को बॉलीवुड(Bollywood) के कुछ खास गाने और भी स्पेशल बनाते है. इस साल यह त्यौहार 1 ...अधिक पढ़ें

भारत में रक्षा बंधन का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. यह त्योहार भाई-बहन के लिए बहुत खास होता है. पूरी साल भाई-बहन में चाहें कितने भी झगड़े हो जाएं, एक दूसरे को कितना भी परेशान करें , लेकिन रक्षा बंधन को वही लड़ाई झगड़ा प्यार में बदल जाता है. इस दिन बहन भाई के हाथ में राखी बांधती है और अपने भाई की लंबी उम्र के लिए दुआ करती है. दूसरी ओर भाई अपनी बहन को बहुत सारे तोहफे देता है और साथ ही अपनी प्यारी बहन की ज़िंदगी भर रक्षा करने का वचन भी देता है.

भाई-बहन के इस अनोखे प्रेम को बॉलीवुड में बहुत बार फिल्माया गया है. बॉलीवुड में ऑन-स्क्रीन भाई-बहन की कुछ ऐसी जोड़ियां है.जिन्हें दर्शकों ने बेहद पसंद किया है. दूसरी ओर बॉलीवुड में गानों के बिना कोई भी त्यौहार पूरा नहीं होता. भाई-बहन के रिश्ते पर भी बॉलीवुड इंडस्ट्री ने दिल छू लेने वाले गाने दिए है. जिन्हें सुनना बेहद पसंद किया जाता है.

भैया मेरे रखी के बंधन को निभाना
" isDesktop="true" id="4456696" >
यह गाना 50’s-60’s के दशक में रिलीज हुई फिल्म ‘छोटी बहन’ में बहन-भाई के बीच रिश्ते पर फिल्माया गया था. उस समय से लेकर आज तक यह गाना हिट लिस्ट में है. इस गाने में बहन अपने भाई को रक्षा बंधन के वचन को निभाने को कहती है. इस गाने को स्वर्गीय लाता मंगेशकर ने गाया था.

बहनें हसती हैं तो
" isDesktop="true" id="4456696" >

1991 में रिलीज हुई फिल्म ‘प्यार का देवता’ में इस गाने को ‘भाई और बहनों’ के प्यार पर फिल्माया गया है. इस गाने में भाई की भूमिका मिथुन चक्रवती ने निभाई है. इस गाने को आज भी खूब सुना जाता है. सॉन्ग को अलका याग्निक और मोहम्मद अज़ीज़ ने अपनी आवाज दी है.

बहना-ओ-बहना
" isDesktop="true" id="4456696" >

इस गाने को ‘आज का अर्जुन’ में अमिताभ बच्चन पर फिल्माया गया है. इस गाने को बप्पी लहरी, कविता कृष्णमूर्ति और मोहम्मद अज़ीज़ ने अपनी आवाज दी है.

फूलों का तारों का सबका कहना है
" isDesktop="true" id="4456696" >

यह गाना ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ फिल्म का है. यह गाना आपको अपनी अलग ही दुनिया में ले जाता है, इस गाने में भाई अपने बहन को उसके प्रति प्रेम के बारे में बताता है. राखी के पुराने गानों में यह सबसे पसंदीदा गाना है. इस गाने को जीनत अमान और देवानंद पर फिल्माया गया है. यह गाना किशोर कुमार ने गाया है.

बहना ने भाई की कलाई से
" isDesktop="true" id="4456696" >

यह गाना ‘रेशम की डोरी’ फ़िल्म का है.यह फिल्म 1971 में रिलीज हुई थी, गाना धर्मेंद्र पर फिल्माया गया है. जो रक्षा बंधन के त्यौहार पर बहनों के लिए क्लासिक डांस सॉन्ग है. इस गाने को सुमन कल्याणपुर ने गाया है.

 प्यारा मेरा भैया
" isDesktop="true" id="4456696" >

यह सांग बॉलीवुड की ‘क्या कहना’ फ़िल्म में था. इस फ़िल्म में भाई-बहन के रिश्ते को पर्दे पर बहुत अच्छे से दिखया गया है. यह गाना प्रीति जिंटा पर फिल्माया गया है.

धागों से बांधा
" isDesktop="true" id="4456696" >

यह सांग बॉलीवुड की अपकमिंग फिल्म ‘रक्षा बंधन’ का है.यह फिल्म रक्षा बंधन के दिन 11अगस्त 2022 को रिलीज हो रही है. इस इमोशनल सांग को दर्शक बहुत पसंद कर रहे है ओर इस गाने में दिखाया गया है कि एक भाई कैसे अपनी बहन की जिम्मेदारियों को निभाता है. इस गाने को अरिजीत सिंह, श्रेया घोषाल और हिमेश रेशमिया ने गाया है.

Tags: Bollywood, Rakshabandhan, Rakshabandhan festival

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें