कई स्टेज शो में सिंगिंग के लिए अवॉर्ड जीत चुकी हैं रानू मंडल, ये है रेलवे स्टेशन सिंगर की पूरी कहानी

News18.com
Updated: August 27, 2019, 8:35 PM IST
कई स्टेज शो में सिंगिंग के लिए अवॉर्ड जीत चुकी हैं रानू मंडल, ये है रेलवे स्टेशन सिंगर की पूरी कहानी
अभी-अभी स्टेज शो करती हैं रानू मंडल.

पश्चिम बंगाल में रानू मंडल (Ranu Mandal) कई स्टेज शो कर चुकी हैं. सिंगिग के लिए रानू मंडल को अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. जानिए हिमेश रेशमिया (Himesh Reshammiya) के लिए गाने वाली रेलवे स्टेशन सिंगर की पूरी कहानी.

  • News18.com
  • Last Updated: August 27, 2019, 8:35 PM IST
  • Share this:
हिमेश रेशमिया (Himesh Reshammiya) की आने वाली फिल्म 'हैप्पी हार्डी एंड हीर' का एक गाना रेलवे स्टेशन पर गाने वाली रानू मंडल (Ranu Mandal) ने रिकॉर्ड किया है. यह गाना 'तेरी मेरी कहानी (Teri Meri Kahani)' इन दिनों सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा देखा, सुना और शेयर किया जाना वाला कंटेंट बना हुआ है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रानू मंडल की जिंदगी की असली कहानी क्‍या है?

रानू मंडल, पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं. उनकी उम्र 60 साल है. उनके पति का सालों पहले निधन हो गया था. एक बेटी है. कुछ दिनों तक वह मां का खयाल रखती थी. लेकिन बीते 10 सालों से बेटी ने भी दूरी बना ली थी. पश्चिम पंगाल में रानाघाट रेलवे स्टेशन से कुछ दूर रानू मंडल का घर है. वीराने में ‌स्थित इस घर में रानू का सामान बिखरा पड़ा रहता है. दीवारें गिर रही हैं और चारों तरफ काई लग गई है. वो इस घर में अकेले रहती हैं.

स्टेज शो कर चुकी हैं रानू, अभी भी कुछ जगहों पर गाती हैं
जब न्यूज 18 ने उनसे बात की तो पता चला कि रानू मंडल पहले स्टेज शो किया करती थीं. इसके लिए कई बार उन्हें अवॉर्ड भी मिले हैं. उन्होंने बताया कि आज भी कई पुराने जगहों से उनको गायकी के लिए बुलावे आते हैं. कई जगहों पर जाकर वह आज भी गाती हैं.

ranu MONDAL
रानू को देखते ही लोग अपना मोबाइल निकाल कर गाने के लिए कहने लगते हैं.


लेकिन दूर जाना आना अब इस उम्र में ज्यादा नहीं हो पाता. वहां से मिले पैसे जैसे ही खत्म होते हैं, वह रेलवे स्टेशन पर चली जाती हैं. असल में अब पेट पालने का उनके पास कोई और तरीका नहीं बचा है.

रानू आमतौर पर बांग्ला बोलती हैं. वह जब सात-आठ साल की थीं तभी से गाती थीं. इसके बाद रेडियो और टेप रिकॉर्डर सुनकर उन्होंने गाना सीखा और मौका लगने पर स्टेज पर गाने लगीं.
Loading...

यहां देखें रानू मंडल की जिंदगी का पूरा वीडियो


रानू ने शुरू-शुरू में कुछ दिन रेलवे स्टेशन पर गाया. गाने के बदले उन्हें कुछ-कुछ मिलने लगा. फिर उन्होंने लता मंगेशकर के कई गाने याद कर लिए और एकदम लता की तरह गाने की कोशिश करने लगीं. जब उन्हें दिखा कि गाना गाने से उनका गुजर-बसर हो रहा है तो उन्होंने इसे थोड़े और ढंग से गाना शुरू किया.

रानू ने कहा, 'मैं रेलवे स्टेशन पर इसलिए गाती थी क्योंकि मेरे पास रहने को घर नहीं था और गाना गाकर ही मैं अपना पेट भरती थी. कोई बिस्किट दे जाता था तो कोई पैसा'.

अपनी जिंदगी पर क्या कहती हैं रानू मंडल




रानाघाट स्टेशन पर जब उन्होंने गाना शुरू किया तो कई लोग उनके गाने से अवाक रह गए. कई लोगों ने उनका वीडियो बनाया, यहां-वहां शेयर किए. इसके बाद जो भी रानू का गाना सुनता कहता मानो लता गा रही हों. यह सिलसिला चल ही रहा था, लेकिन उनकी आवाज कुछ लोगों के बीच दबी रह गई थी.

इस दौरान कुछ लोगों ने छोटे-बड़े समारोहों में उन्हें फिर से गाने के लिए भी बुलाना शुरू कर दिया. लेकिन रानू को नियमित पैसे या सामान रेलवे स्टेशन से ही मिलता है. इसलिए वह हर जगह से वापस रेलवे स्टेशन आ जातीं.

नेशनल मीडिया में तैरा था, रानू का गाया- एक प्यार का नगमा है
इसी दौरान एक शख्स यतींद्र चक्रवर्ती कई बार रानाघाट से आते-जाते वक्त रानू के गाने सुनते और चला जाता. एक दिन उन्होंने रानू का 'एक प्यार का नगमा है' गाते हुए वीडियो बना लिया. उन्होंने इस गाने को सोशल मीडिया में शेयर कर दिया. सोशल मीडिया में शेयर होने वाले कंटेंट की खोज करने वाले कई पेजों के एडमिन यहां-वहां इसी तरह का कंटेंट ढूंढ़ते-फिरते हैं. यह किस्मत ही है कि यतींद्र का वीडियो उन्हीं में से एक खास पेज ‘बरपेटा टाउन द प्लेस ऑफ पीस’ के हाथ लगा. उन्होंने बीती 28 जुलाई को यह वीडियो अपने पेज पर डाला. इसको लाखों लोगों ने शेयर किया.

ranu daughter
10 साल बाद लौटी बेटी को रानू ने गले से लगा लिया.


यह भी पढ़ेंः हिमेश ने रिलीज की अधूरी रिकॉर्डिंग, देखें रानू का पूरा Video

इस पेज के फॉलोवर की संख्या हजारों में है. लेकिन रानू के गाने को लाखों लोगों ने शेयर कर दिया. इसके बाद नेशनल मीडिया के वेब पोर्टल और टीवी चैनलों ने उनके ऊपर खबरें दिखाईं. सबने रानू की आवाज की तुलना लता मंगेशकर से की. सबके लिए चौंकाने वाली बात ये थी कि रानू रेलवे स्टेशन पर गाती हैं.

हिमेश ने लिया बड़ा फैसला
टीवी मीडिया और इंटरनेट पर वायरल होने के चलते रानू को थोड़ी अटेंशन मिली, लेकिन इसका क्या फायदा होगा किसी को नहीं पता था. टीवी मीडिया में चलने के बाद जो भी रानू को देखता अपना मोबाइल लेकर उनसे गाने की मांग करता है. अहम बात ये है कि रानू ने किसी को मना नहीं किया. जब जिसने जहां कहा, उन्होंने गाना शुरू कर दिया.

रानू के कुछ पुराने वीडियो यहां देखिए








ये सब करने से रानू को अच्छा तो लग रहा था लेकिन इसके बदले उन्हें पैसे का कोई फायदा नहीं हो रहा था. लेकिन रानू के वीडियो को लगातार शेयर होता देख सोशल मीडिया पेज चलाने वाले, रानू का वीडियो बनाने वाले यतींद्र लगातार ये प्रयास करते रहे कि एक बार रानू को आज कल संगीत को लेकर चल रहे टीवी रियलिटी शो तक पहुंचाया जाए.

यह भी पढ़ेंः रेलवे स्टेशन पर गाने वाली रानू मंडल ने पहली बार सुनाई अपनी दर्द भरी दास्तां

खुद टीवी रियलिटी शो इस ताक में रहते हैं कि उन्‍हें कोई ऐसी शख्सियत मिले जिसके बल पर उनकी टीआरपी आसमान पर पहुंच जाए. संयोग से ये दोनों बातें एक साथ हो गईं. लेकिन बॉलीवुड को सैकड़ों हिट गाने दे चुके हिमेश रेशमिया रानू को ब्रेक दे देंगे, इसकी किसी को उम्मीद नहीं थी.

हिमेश ने बताया कि उन्होंने सलमान के पिता सलीम खान की कही एक बात पर ध्यान दिया और रानू की गायकी के बाद उन्हें ब्रेक देने से खुद को नहीं रोक पाया. हिमेश ने फैसला किया कि वो रानू से गाना गवाएंगे और उन्होंने अपनी टीम को रानू को ढूंढ़कर अपने स्टूडियो तक लाने को कहा.

रानू के ऊपर पहले से ही कई खबरें बन चुकी थीं. लेकिन इन दिनों रानू, यतींद्र के साथ रहने लगी थीं क्योंकि वो रानू को लेकर कई तरह के प्रयास कर रहे थे. जब यतींद्र से संपर्क किया गया तो उन्हें भरोसा नहीं हुआ. उन्होंने फ्लाइट में रानू को बिठाया और मुंबई रवाना हो गए. मुंबई जो पहला वीडियो सामने आया वो ये था-




वायरल होते ही लौट आई बेटी
इसके बाद की कहानी हम सबको पता है. 10 साल पहले मां को ठुकरा दिया था वो मां के पास लौट आई. अहम बात ये है कि रानू ने तत्काल उसे गले लगा लिया. इसके बाद से रानू लगातार मुंबई में हैं. उन्होंने ‌हिमेश का गाना पूरा कर दिया. इसके बाद उन्हें म्यूजिक रियलिटी शो सुपर स‌िंगर में भी गाने को मौका मिला. वहां हिमेश ही जज हैं.

यह भी पढ़ेंः रेलवे प्लेटफॉर्म पर गाने वाली रानू का ये है सलमान खान कनेक्‍शन, यूं ही हिमेश ने नहीं दिया गाना

अब रानू बॉलीवुड के अपना पहला गाना रिकॉर्ड कर चुकी हैं. उनकी आवाज लोगों को काफी पसंद आ रही है. माना जा रहा है कि वह बॉलीवुड के और भी गाने गा सकती हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 6:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...