B'day Spl: मौत के चंद घंटे पहले तक शूटिंग कर रही थीं रीमा लागू, 'मां' बनकर जीता था दर्शकों का दिल

रीमा लागू का 18 मई 2017 को निधन हो गया था.

रीमा लागू ने बड़े पर्दे पर भी ऐसे कई किरदार निभाए, जिन्होंने लोगों के दिलों में खास जगह बना ली. आज रीमा लागू के जन्मदिन (Reema Lagoo Birth Anniversary) के मौके पर आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं-

  • Share this:
    मुंबईः बॉलीवुड में कुछ अभिनेत्रियां ऐसी रहीं हैं जिन्हें बड़े पर्दे पर मां के किरदार के लिए फिट मान लिया गया और रीमा लागू (Reema Lagoo) भी इन्हीं अभिनेत्रियों में से एक थीं. वह 'मां' के किरदार में हमेशा हिट रहीं, फिर चाहे बात बड़े पर्दे की रही हो या छोटे. आज ही के दिन 21 जून 1958 को उनका जन्म हुआ था. रीमा लागू ने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी. 1994 में धारावाहिक 'श्रीमान श्रीमति' में वह अहम भूमिका में नजर आई थीं. उन्होंने बड़े पर्दे पर भी ऐसे कई किरदार निभाए, जिन्होंने लोगों के दिलों में खास जगह बना ली. आज रीमा लागू के जन्मदिन (Reema Lagoo Birth Anniversary) के मौके पर आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं-

    एक्टिंग के लिए छोड़ी पढ़ाई
    कम ही लोग जानते हैं कि रीमा लागू का असली नाम नयन भड़भड़े था. उनकी मां मराठी फिल्मों की जानी-मानी अदाकारा थीं. रीमा लागू का रुझान शुरू से ही एक्टिंग की तरफ था, जिसके चलते उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मराठी सिनेमा से की थी. कई सालों तक मराठी फिल्मों में काम करने के बाद उन्होंने टीवी इंडस्ट्री में कदम रखा. रीमा लागू ने पॉपुलर मराठी एक्टर विवेक लागू से शादी की थी. जिससे दोनों की एक बेटी मृण्मयी लागू है.

    हालांकि, उनकी यह शादी लंबे समय तक नहीं चल सकी. रीमा लागू और विवेक लागू ने आपसी मनमुटाव के चलते अलग होने का फैसला ले लिया. पति से अलग रहते हुए रीमा लागू ने अकेले ही अपनी बेटी की परवरिश की. अपने फिल्मी करियर में रीमा लागू ने अजय देवगन, सलमान खान, शाहरुख खान, संजय दत्त जैसे शीर्ष अभिनेताओं के साथ काम किया और घर-घर में अपनी पहचान बना ली.

    reema lagoo, reema lagoo movies
    रीमा लागू ने 'हम आपके हैं कौन' में माधुरी दीक्षित की मां का किरदार निभाया था.


    महेश भट्ट की 1990 में आई हिट फिल्म 'आशिकी' ने भी रीमा लागू को मां के किरदार दिलाने में अहम भूमिक निभाई. 1994 में आई फ़िल्म 'हम आपके हैं कौन' को हिंदी सिनेमा की एक माईलस्टोन फिल्म माना जाता है. इस फ़िल्म में भी रीमा और सलमान मौजूद थे लेकिन रीमा लागू, सलमान की मां नहीं बल्कि फ़िल्म की लीड हीरोइन माधुरी दीक्षित की मां के किरदार में थी.

    रीमा लागू ने अपने करियर में हिट फिल्मों के साथ ही कई हिट टीवी शोज में भी काम किया. रीमा लागू की मौत पूरी इंडस्ट्री ही नहीं पूरे देश के लिए हैरान कर देने वाली थी, क्योंकि मौत के चंद घंटे पहले तक वह शूटिंग कर रही थीं. शूटिंग के बाद जब रीमा लागू घर पहुंचीं, उनके सीने में दर्द हुआ. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और इलाज के दौरान ही उन्होंने दम तोड़ दिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.