Home /News /entertainment /

reema lagoo death anniversary very loving on screen famous mother best movies pr

Reema Lagoo Death Anniversary: हिंदी सिनेमा की लविंग ऑन स्क्रीन मां रीमा लागू की यादगार फिल्में

रीमा लागू की आज पुण्यतिथि है. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

रीमा लागू की आज पुण्यतिथि है. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

रीमा लागू (Reema Lagoo) ने हिंदी सिनेमा की पारंपरिक मां की छवि को नई पहचान दिया था. रीमा ने सौम्य और ममता से भरी मां की यादगार भूमिकाएं निभाई थी. सलमान खान (Salman Khan), शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), संजय दत्त, माधुरी दीक्षित की ऑनस्क्रीन मां को दर्शक कभी भुला नहीं पाएंगे

अधिक पढ़ें ...

रीमा लागू (Reema Lagoo) एक ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिनकी तस्वीर सामने आते ही शांत, मनमोहक और सौम्य एक्ट्रेस का चेहरा सामने आता है. हिंदी सिनेमा की लविंग ऑन स्क्रीन मदर रीमा 5 साल पहले दुनिया छोड़ गई थी. बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा का 18 मई 2017 को मुंबई में  निधन हो गया था. मां के किरदार के लिए मशहूर रहीं रीमा ने स्क्रीन पर मां की नई परिभाषा गढ़ी. रीमा हिंदी सिनेमा के अलावा थियेटर और मराठी सिनेमा की भी बेहतरीन एक्ट्रेस रहीं.

90 के दशक में सलमान खान, शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित की मां के रुप में रीमा लागू ने हिंदी फिल्मों में मां की एक नई तस्वीर दर्शकों के सामने रखी.  फिल्मों के अलावा रीमा को टीवी धारावाहिक ‘तू तू मैं मैं’ की वजह से घर-घर में मशहूर हो गई थीं.

रीमा लागू की 5 यादगार फिल्में
रीमा लागू ने हिंदी सिनेमा की पारंपरिक मां की छवि को नई पहचान दी थी. रीमा ने सौम्य और ममता से भरी मां की यादगार भूमिकाएं निभाई थी. रीमा की पुण्यतिथि के मौके पर जानते हैं उनकी 5 शानदार फिल्मों के बारे में

‘मैंने प्यार किया’
रीमा लागू ने यूं तो कई फिल्मों में शानदार भूमिका निभाई लेकिन सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के लिए खासतौर पर याद किया जाता है. इस फिल्म के गाने, स्टोरी इमोशन से भरपूर थे, जिसे सभी एक्टर्स समेत रीमा की शानदार अदाकारी ने फिल्म को हिट बना दिया था. रीमा ममता से भरी सलमान खान की मां की भूमिका में नजर आई थीं.

reema lagoo, madhuri dixit, anupam kher

‘हम आपके हैं कौैन’ फिल्म में रीमा लागू.न (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

‘हम आपके हैं कौन’
अपने दौर की मशहूर फिल्म सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में रीमा लागू ने माधुरी दीक्षित और रेणुका की मां की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में रीमा, अनुपम खेर और आलोक नाथ भी थे.

‘कुछ कुछ होता है’
करण जौहर की फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ एक यादगार फिल्म है. शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी की लीड रोल वाली फिल्म में रीमा लागू ने काजोल की मां का रोल निभाया था.

‘वास्तव’
महेश मांजरेकर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘वास्तव’ में रीमा लागू ने संजय दत्त की मां की भूमिका निभाई थी. एक्शन-क्राइम फिल्म में रीमा का रोल काफी चैलेंजिग था. पक्के इरादों वालीं दमदार मां के किरदार में रीमा गैंगेस्टर बन चुके अपने ही बेटे को गोली मार देती है.

फिल्म के एक सीन में रीमा लागू और शाहरुख खान. फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

 ‘कल हो ना हो’
‘कल हो ना हो’ में रीमा लागू एक ऐसी मां की भूमिका निभाई थी जिसमें उनका बेटा एक गंभीर बीमारी से जूझ रहा था. निखिल आडवाणी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शाहरुख खान, प्रीति जिंटा, सैफ अली खान थे. रीमा ने इस फिल्म में एक सपोर्टिव मां का किरदार निभाया था.

Tags: Death anniversary, Death anniversary special, Reema lagoo

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर