Home /News /entertainment /

Birth Anniversary: एक्टर सुजीत कुमार थे भोजपुरी के पहले सुपरस्टार, बॉलीवुड में जमाई थी अपनी धाक

Birth Anniversary: एक्टर सुजीत कुमार थे भोजपुरी के पहले सुपरस्टार, बॉलीवुड में जमाई थी अपनी धाक

सुजीत कुमार ने लगभग 150 फिल्मों में काम किया. (ट्विटर)

सुजीत कुमार ने लगभग 150 फिल्मों में काम किया. (ट्विटर)

Birth Anniversary : बहुत कम लोग जानते हैं कि सुजीत कुमार(Sujit Kumar) भोजपुरी सिनेमा (Bhojpuri Cinema) के पहले सुपरस्टार थे. सुजीत कुमार की फिल्में भारत ही नहीं विदेशों में भी हिट साबित हुईं.

    नई दिल्ली. 60, 70 और 80 तीन दशक तक बॉलीवुड (Bollywood) में अपनी एक्टिंग से धाक जमाने वाले सुजीत कुमार (Sujit Kumar) इंडस्ट्री के स्टार एक्टर थे. आज भले ही वो हमारे बीच नहीं हैं मगर उनका काम आज भी जिन्दा है. 7 फरवरी को वाराणसी में सुजीत कुमार (Sujit Kumar) का जन्म हुआ था. बहुत कम लोग जानते हैं कि सुजीत कुमार भोजपुरी सिनेमा (Bhojpuri Cinema) के पहले सुपरस्टार थे. सुजीत कुमार की फिल्में भारत ही नहीं बल्कि मॉरीशस, गुयाना, फिजी और सुरीनाम जैसे देशों में भी हिट साबित हुईं. आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी (Birth Anniversary) पर जानते हैं उनकी जिंदगी की ऐसी ही अनसुनी बातें.

    एक्टर सुजीत कुमार को भले ही आप उनके नाम से न जानते हो लेकिन तस्वीर देखकर आप इन्हें जरूर पहचान गए होंगे. ‘आराधना’, ‘महबूबा’, ‘हाथी मेरे साथी’ और ‘अमर प्रेम’ जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय करने वाले सुजीत कुमार ने लगभग 150 फिल्मों में काम किया. सुजीत ने सबसे ज्यादा सुपर स्टार राजेश खन्ना के साथ काम किया. उन्होंने फिल्मों में नायक के अलावा खलनायक के भी किरदार निभाए. फिल्मों में अपना नाम कमाने के बाद उन्होंने प्रोड्क्शन की ओर रुख कर किया. सुजीत कुमार ने बतौर डायरेक्टर ‘पान खाए सैंया हमार’ फिल्म का निर्माण लिया था. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और रेखा समेत कई स्टार्स थे. इसके बाद सुजीत ने ‘ऐतबार’, ‘चैंपियन’ और ‘खेल’ जैसी फिल्में बनाई.

    सुजीत कुमार, Sujit Kumar, birth anniversary, Rajesh Khanna, Bhojpuri Star, Bollywood

    सुजीत ने सबसे ज्यादा सुपर स्टार राजेश खन्ना के साथ काम किया.

    खास बात यह है कि सुजीत कुमार ने बॉलीवुड के अलावा भोजपुरी में भी कई हिट फिल्में दीं. सुजीत कुमार ने ‘लागी नाहीं छूटे राम’, ‘दंगल’, ‘गंगा कहे पुकार के’, ‘गंगा जइसन भौजी हमार’, ‘माई के लाल’, ‘संपूर्ण तीर्थयात्रा’, ‘सजनवा बैरी भइले हमार’ जैसी कई पॉपुलर और चर्चित फिल्मों में काम किया. भोजपुरी फिल्म ‘विदेशिया’ से एक्टिंग करियर शुरू करने के बाद सुजीत कुमार ने ‘कोहरा’, ‘आंखें’, मन की आंखें, ‘आन मिलो सजना’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘शरारत’ समेत कई हिंदी फिल्मों में काम किया.

    साल 2007 में सुजीत कुमार को कैंसर का पता चला. साल 2010 में भारतीय सिनेमा के इस दिग्गज कलाकार ने दुनिया से अलविदा कह दिया.

    Tags: Bhojpuri Cinema, Birth anniversary

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर