HBD: 25 साल की उम्र में जिया खान ने किया था सुसाइड, मौत से पहले झेले कई दर्द

BBC ने जिया खान की मौत पर एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज बनाई है. (Instagram)

BBC ने जिया खान की मौत पर एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज बनाई है. (Instagram)

Birthday Special: जिया खान (Jiah khan) जब 16 साल की थीं, तब वह फिल्म 'तुमसा नहीं देखा' से अपने बॉलीवुड (Bollywood) करियर की शुरुआत करने वाली थीं, लेकिन किसी वजह से बात नहीं बन पाई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 6:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान (Jiah khan) का जन्म 20 फरवरी 1988 को न्यूयॉर्क में अली रिजवी खान और राबिया अमीन (Rabiya Khan) के घर हुआ था. उनका असली नाम नफीसा रिजवी खान (Nafisa Rizvi Khan) था. जब जिया खान महज दो साल की थीं, तब उनके पिता घर से चले गए थे. जिया खान जब 16 साल की थीं, तब वह फिल्म 'तुमसा नहीं देखा' से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाली थीं, लेकिन किसी वजह से बात नहीं बन पाई. इसके बाद उन्होंने विवादित फिल्म 'निशब्द' से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की, जिसमें उनके साथ अमिताभ बच्चन थे.

जिया खान (Jiah khan) की मां राबिया अमीन भी एक्ट्रेस रह चुकी हैं. साथ ही जिया खान की बुआ संगीता (परवीन रिजवी) और कविता (नसरीन रिजवी) पाकिस्तानी अभिनेत्री थीं. जिया खान ने 6 साल की उम्र में 'रंगीला' देखी थी और यह फिल्म देखने के बाद उन्हें एक्टिंग का शौक चढ़ गया था. जिया खान को शाहिद कपूर बहुत पसंद थे और इस वजह से उनके हाथ से केन घोष की फिल्म भी निकल गई थी. जिया खान ने शाहिद कपूर संग चांस पे डांस की शूटिंग लगभग खत्म कर ली थी, लेकिन बाद में केन घोष ने उन्हें फिल्म से निकालकर जेनेलिया डिसूजा को ले लिया था. इस पर भी कई दिनों तक काफी विवाद चला था.

जिया खान बॉलीवुड में कुछ सफल फिल्मों का हिस्सा थीं, लेकिन उनके असमय मौत ने देश को हैरान कर दिया और उनके आत्महत्या के बाद कई तरह की बातें सामने आई थीं. उन्होंने 3 जून, 2012 को महज 25 साल की उम्र में मुंबई में अपने घर में आत्महत्या कर ली थी. इसके बाद उनकी मां ने एक्टर सूरज पंचोली पर जिया खान को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया था. सूरज पंचोली उस समय जिया खान के बॉयफ्रेंड थे.



मौत से पहले जिया खान कई दर्द से गुजरी थीं. खुदकुशी करने से पहले जिया खान ने 6 पन्नों की चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उन्होंने अपने सूरज पंचोली पर अबॉर्शन और मारपीट का आरोप लगाया था. इस केस में सूरज पंचोली कुछ समय तक सलाखों के पीछे भी रहे थे. हालांकि सूरज पंचोली ने खुद को जिया खान की सुसाइड के लिए खुद को जिम्मेदार कभी नहीं ठहराया. उन्होंने कहा था कि जिया खान पर छोटी सी उम्र में ही काम का बहुत बोझ हो गया था और इस वजह से वह दिमागी तौर पर परेशान थीं.
हाल ही में BBC ने जिया खान की मौत पर एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज बनाई है, जिसके प्रसारण के बाद दर्शक मुंबई पुलिस पर मुख्य सबूतों को ट्रैक करने में असफल रहने का आरोप लगा रहे हैं. इस सीरीज में जिया खान की मां ने दावा किया है कि उनकी बेटी की हत्या हुई है. साथ ही इस सीरीज में सूरज पंचोली और उस ह सुसाइड नोट की भी चर्चा है, जिसमें जिया खान ने सूरज पंचोली के साथ अपने मुश्किल भरे रिश्ते के बारे में लिखा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज