10 साल की उम्र में की थी पहली फिल्म, 40 सालों तक शशि कपूर ने किया बॉलीवुड पर राज

शशि कपूर ने अपने करियर में कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी है. (फाइल फोटो)

शशि कपूर ने अपने करियर में कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी है. (फाइल फोटो)

शशि कपूर (Shashi Kapoor) का जन्म 18 मार्च 1938 को कोलकाता में हुआ था. शशि कपूर, पृथ्वीराज कपूर के तीन बेटों में सबसे छोटे थे. अपने जमाने के स्मार्ट और आकर्षक एक्टर्स (Bollywood Actors) की लिस्ट में शामिल शशि कपूर के बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 7:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. शशि कपूर (Shashi Kapoor) बॉलीवुड के उन चुनिंदा एक्टर्स में से एक हैं, जिनकी फिल्मों के गाने और डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबान पर चढ़कर बोलते हैं. महज 10 साल की उम्र में बतौर बाल कलाकार अपने फिल्मी करियर (Bollywood Career) की शुरुआत करने वाले शशि कपूर ने बॉलीवुड में 40 साल का सफर पूरा किया. कपूर खानदान के मशहूर बेटे और दिग्गज कलाकार शशि कपूर (Shashi Kapoor) की आज 83वीं बर्थ एनिवर्सरी है.

1948 में रिलीज हुई फिल्म 'आग' से शशि कपूर ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. फिल्म को उनके भाई राज कपूर ने बनाया था, उस वक्त फिल्म ने खूब वाहवाही बटोरी थी. शशि कपूर का जन्म 18 मार्च 1938 को कोलकाता में हुआ था. शशि कपूर, पृथ्वीराज कपूर के तीन बेटों में सबसे छोटे थे. अपने जमाने के स्मार्ट और आकर्षक एक्टर्स की लिस्ट में शामिल शशि कपूर के बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था. अपने फिल्मी करियर में लगभग कई तरह के किरदारों को जीने वाले इस एक्टर ने करीब 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.

शशि कपूर अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में रहे हैं. शशि कपूर का दिल एक्ट्रेस जेनिफर केंडल पर आया और उन्होंने जेनिफर से शादी की. इस शादी के खिलाफ जेनिफर का परिवार था लेकिन दोनों ने तमाम परेशानियों के बीच शादी रचाई. जेनिफर केंडल के पिता बिल्कुल नहीं चाहते थे कि दोनों की शादी हो. इसी वजह से जेनिफर ने अपना घर छोड़ दिया था. कुछ समय के बाद शशि कपूर ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था. शशि कपूर की जिंदगी में एक समय ऐसा भी आया था जब उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई थी.

शशि कपूर के बेटे कुणाल ने पिता की बारे में बताते हुए कहा कि उन्हें 60 के दशक में काम मिलना बंद हो गया था. ऐसे में शशि ने ना सिर्फ अपनी पसंदीदा स्पोर्ट्स कार बेच दी थी, बल्कि पत्नी जेनिफर को भी पैसों के लिए अपना सामान बेचना पड़ा था. फिर एक्ट्रेस नंदा ने उनके साथ फिल्म 'फूल खिले' की, जो सुपरहिट रही. 79 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद इस महान कलाकार ने 2017 में आखिरी सांस ली थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज