फिल्म सेट पर दक्षिण संगठन ने की तोड़फोड़, भड़के मुख्यमंत्री ने कहा- कौन सी धार्मिक भावना आहत हुई है बताओ

फिल्म सेट पर दक्षिण संगठन ने की तोड़फोड़, भड़के मुख्यमंत्री ने कहा- कौन सी धार्मिक भावना आहत हुई है बताओ
केरल के सीएम पी विजयन.

एएचपी नाम के एक दक्षिणपंथी संगठन के नेता हरि पालोदे ने फेसबुक पोस्ट में कलाडी में एक मंदिर के समीप पेरियार नदी की तलहटी पर लगाये गये इस सेट को नष्ट करने पर राष्ट्रीय बजरंग दल (Bajrang Dal) के एक जिला नेता को बधाई दी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कोच्चि/तिरुवनंतपुरम. केरल पुलिस ने कोच्चि के समीप एक फिल्म के सेट पर रविवार को एक छोटे-मोटे दक्षिणपंथी संगठन के सदस्यों द्वारा की गयी तोड़फोड़ की सोमवार को जांच शुरू की और मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी. इस हमले को लेकर चिंता प्रकट करते हुए फिल्म के अभिनेता तोविनो थॉमस ने कहा कि ‘मिन्नल मुरली’ के अनुबंधित सेट को कट्टररपंथियों के एक समूह ने नष्ट कर दिया. पुलिस ने कहा कि जो लोग मलयालम फिल्म के लिए खड़े किये गये सेट पर तोड़फोड़ में कथित रूप से शामिल थे, उनके खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद इस घटना की जांच शुरू की गयी है.

इस बीच एएचपी नामक एक दक्षिणपंथी संगठन के नेता हरि पालोदे ने फेसबुक पोस्ट में कलाडी में एक मंदिर के समीप पेरियार नदी की तलहटी पर लगाये गये इस सेट को नष्ट करने पर राष्ट्रीय बजरंग दल के एक जिला नेता को बधाई दी. पालोदे ने इस कथित तोड़फोड़ की तस्वीर भी फेसबुक पर डाली.

इस घटना पर विजयन ने तीखी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने तिरुवनंतपुरम में एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ऐसी हरकत हमारे राज्य में नहीं होनी चाहिए.’’ कुछ सांप्रदायिक तत्वों द्वारा अपने सांप्रदायिक एजेंडे को लागू करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में फिल्मी सेटों और दलों को कथित रूप से निशाना बनाने की घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ यह इस देश के लोगों को स्वीकार नहीं है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ ये सारी चीजें हमारे देश में सांप्रदायिक तत्वों के एक खास वर्ग द्वारा की जाती हैं. देश में उनके विरूद्ध एक साझी सोच है.’’



मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फिल्म का यह सेट लाखों रूपये खर्च करके मार्च में बनाया गया था लेकिन लॉकडाउन की वजह से शूटिंग रोक दी गयी थी . उन्होंने सवाल दागा, ‘‘वहां इस सेट के खड़ा किये जाने से कौन सी धार्मिक भावना आहत हुई.’’



उन्होंने कहा, ‘‘हर व्यक्ति जानता है कि क्यों वहां सेट तैयार किया गया. केरल ऐसे सांप्रदायिक तत्वों के लिए तोड़फोड़ की जगह नहीं है. इस हरकत के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.’’ थॉमस ने सेट बनाये जाने के संदर्भ में कहा, ‘‘ इसके लिए, हमारे पास संबंधित अधिकारियों से उचित अनुमति थी.’’ उन्होंने फेसबुक पर लिखा कि वे इस अशोभनीय हरकत के लिए जिन कारणों का हवाला देते हैं, वे अबतक हमारी समझ से परे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘ हमने देश के उत्तरी हिस्सों में धार्मिक उन्मादियों द्वारा फिल्म के सेट पर तोड़फोड़ किये जाने के बारे में सुना है. अब यहां भी हमारे साथ हो रहा है.’’ थॉमस ने कहा कि इससे हमें बहुत पीड़ा और चिंता हुई. उन्होंने कहा, ‘‘ हम कानूनी कार्रवाई की दिशा में बढ़ने का निर्णय लिया है.’’

एएचपी महासचिव हरि पालोदे ने कहा कि मंदिर के समीप फिल्म का सेट खड़ा करने के विरूद्ध शिकायत दर्ज करायी गयी थी. वामपंथी सांस्कृतिक संगठन ‘पुरोगामना कला साहित्या संगम’ ने भी इस घटना की निंदा की.
First published: May 26, 2020, 12:57 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading