Home /News /entertainment /

Roopa Ganguly B'day Spl : एक्टिंग करने का नहीं था मन, मगर 'द्रौपदी' बन लोगों के दिलों में बस गईं

Roopa Ganguly B'day Spl : एक्टिंग करने का नहीं था मन, मगर 'द्रौपदी' बन लोगों के दिलों में बस गईं

रूपा गांगुली ने कई भाषाओं में काम किया है (फोटो साभार news18)

रूपा गांगुली ने कई भाषाओं में काम किया है (फोटो साभार news18)

Happy Birthday Roopa Ganguly: मशहूर एक्ट्रेस, प्लेबैक सिंगर और पॉलिटिशियन रूपा गांगुली का आज जन्मदिन है. उनके जन्मदिन के मौके पर उन्हें फैंस बधाई (Rupa Ganguly Birthday) दे रहे हैं. 25 नवंबर को जन्मी रूपा गांगुली को आज भी अधिकतर लोग उनके द्वारा ‘महाभारत’ (Mahabharat) में निभाए गए द्रौपदी (Draupadi) के किरदार से जानते हैं. रूपा गांगुली ने अपने फिल्मी करियर में हिन्दी सहित कई भाषाओं में काम किया है. एक एक्टर होने के साथ-साथ रूपा एक बेहतरीन सिंगर भी हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Roopa Ganguly Birthday: एक्ट्रेस रूपा गांगुली आज अपना 56 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. टीवी शो ‘महाभारत’ (Mahabharat) में उन्होंने जिस शिद्दत के साथ ‘द्रौपदी’ (Draupadi) का किरदार निभाया था, वो आज भी लोगों की जेहन में है. 25 नवंबर 1966 को कोलकाता के कल्याणी में जन्मी रूपा गांगुली ने अपने करियर में हिंदी के साथ-साथ बंगाली टीवी और सिनेमा में खूब काम किया है. मगर उनकी पहचान आज भी ‘द्रौपदी’ के किरदार की वजह से अधिक होती है. रूपा गांगुली की अगर पढाई-लिखाई की बात करें तो उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा ‘बेल्टला गर्ल्स हाई स्कूल’ से और ‘यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता’ से बैचलर डिग्री हासिल की.

    फिल्मों में काम करने का नहीं था मन
    रूपा गांगुली (Rupa Ganguli) ने अपना बॉलीवुड डेब्यू साल 1985 में फिल्म ‘साहेब’ (Saheb) से किया था. इस फिल्म में उनके साथ अनिल कपूर थे. रूपा ने अपने पुराने इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वो एक्टिंग के क्षेत्र में काम करेंगी.  उन्हें फिल्मों काम करने का मन नहीं था, मगर कुछ परिचितों की सलाह पर अभिनय की दुनिया में कदम रखा था. इसी इंटरव्यू में रूपा ने बताया था कि वो शरुआत में बिल्कुल भी नहीं जानती थीं कि एक्टिंग कैसे की जाती है, बस इमानदारी से वो मेहनत करती रहीं और उन्हें काम मिलता गया. वैसे रूपा गांगूली मानती हैं कि उन्होंने द्रौपदी के किरदार के लिए बहुत मेहनत की.

    द्रौपदी बनकर लोगों के दिलों में बस गईं
    रूपा गांगुली को बॉलीवुड में उतनी कामयाबी नहीं मिली जितनी उन्हें टीवी शोज और बंगाली फिल्मों से मिली. द्रौपदी के किरदार को निभाने के बाद रूपा गांगूली ने ‘युंगांत’ और ‘अंतरमहल’ जैसी फिल्मों में यादगार अभिनय किया. छोटे पर्दे पर ‘महाभारत’ के अलावा ‘करम अपना-अपना’, ‘लव स्टोरी’, ‘वक्त बताएगा कौन अपना कौन पराया’, ‘कस्तुरी’ जैसे टीवी शोज में उन्होंने काम किया.

    पर्सनल लाइफ में रही परेशानियां
    रूपा गांगुली की पर्सनल लाइफ की अगर बात  करें, तो उनका जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. साल 1992 में रूपा ने मेकैनिकल इंजीनियर ध्रुब मुखर्जी के साथ अपना घर बसाया. शादी के बाद उन्होंने लंबे वक्त के लिए एक्टिंग छोड़ दी थी. रूपा गांगुली ने टीवी शो ‘सच का सामना’  में खुलासा किया था कि पति के साथ अक्सर छोटी-छोटी बातों पर झगड़े हुआ करते थे. उस वक्त वह बहुत परेशान हो गईं थी और जिसकी वजह उन्होंने 3 बार सुसाइड करने की कोशिश भी की. साल 2006 में रूपा गांगुली और ध्रुब का तलाक हो गया. इसके बाद बह लंबे समय तक खुद से 13 साल छोटे सिंगर दिब्येंदु के साथ रिलेशन में भी रहीं, बाद में फिर दोनों की राहें अलग-अलग हो गई.

    रूपा गांगुली  एक ट्रेंड रवींद्र संगीत गायिका और क्लासिकल डांसर भी हैं. बंगाली फिल्मों में रूपा गांगुली ने कई हिट गाने गाए हैं, इसके लिए रूपा प्लेबैक सिंगिंग के लिए फिल्म फेयर अवार्ड भी जीत चुकी हैं. ग्लैमर की दुनिया में लंबी पारी के बाद, रूपा गांगुली ने राजनीति में एंट्री की. फिलहाल, वो राज्य सभा की मेंबर हैं.

    Tags: Birthday special, Mahabharat, Roopa Ganguly

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर