Happy Birthday Sachin Pilgaonkar: 'शोले' में एक्टिंग के लिए मिला था बस एक फ्रिज

Happy Birthday Sachin Pilgaonkar: 'शोले' में एक्टिंग के लिए मिला था बस एक फ्रिज
सचिन पिलगांवकर, पत्नी सुप्र‌िया पिलगांवकर और बेटी श्रेया.

17 अगस्त 1957 को मुंबई में ही एक मराठी परिवार में जन्में सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) की पहली फ़िल्म थी 'हा मजा मार्ग एकला'. तब उनकी उम्र महज 4 साल थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2020, 11:11 AM IST
  • Share this:
मुंबई. मनोरंजन जगत के चहेते हरफनमौला एक्टर सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) का 17 अगस्त को जन्मदिन होता है और साथ में उनकी पत्नी और मशहूर एक्ट्रेस सुप्रिया पिलगांवकर का भी. दोनों हर साल एक ही दिन अपना बर्थडे मनाते हैं. सालों पहले जब दोनों ने शादी का फैसला लिया था, तो कई तरह की बातें हुई थीं. सचिन 27 साल के थे और सुप्रिया 16 साल की. लोगों ने कहा कि ये शादी नहीं चल पाएगी, लेकिन आज दोनों की शादी को 32 साल हो चुके हैं. एक बेटी भी है, जो फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू भी कर चुकी है. सचिन के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कई दिलचस्प बातें सामने आती हैं जिनके बारे में बहुत कम फैंस जानते हैं.

17 अगस्त 1957 को मुंबई में ही एक मराठी परिवार में जन्में सचिन की पहली फ़िल्म थी 'हा मजा मार्ग एकला'. इस फ़िल्म में उन्होंने बतौर बाल कलाकार काम किया था. उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 4 साल थी. इसके लिए उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉक्टर राधा कृष्णन के हाथों नेशनल अवार्ड भी मिला था.

65 से ज्यादा फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम करने वाले सचिन 50 से ज्यादा फिल्मों में डायरेक्शन भी कर चुके हैं. गीत गाता चल, बालिका वधू, नदिया के पार और अंखियों के झरोखे से जैसी फिल्में उनके सशक्त अभिनय का भी उदाहरण देती हैं.



यह भी पढ़ेंः- अमिताभ बच्चन ने 'लूटकेस' देखने के बाद कुणाल खेमू की प्रशंसा में लिखा लेटर
कई फिल्मों में उन्होंने छोटी-छोटी भूमिकाएं भी निभाईं. बताया जाता है कि शोले में अहमद का रोल करने के लिए सचिन को फीस के तौर पर एक फ्रिज दिया गया था. बताया तो यहां तक जाता है कि सचिन को खुद महान अदाकारा मीना कुमारी ने उर्दू पढ़ाई थी. कहा जाता है कि सचिन उर्दू सीखने मीना कुमारी के घर जाते थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading