होम /न्यूज /मनोरंजन /Saira Banu B’day: दिलीप कुमार और सायरा बानो की टॉप 5 फिल्में, जिसमें दिखी थी दोनों की दिलकश जोड़ी

Saira Banu B’day: दिलीप कुमार और सायरा बानो की टॉप 5 फिल्में, जिसमें दिखी थी दोनों की दिलकश जोड़ी

सायरा बानो को जन्मदिन की मुबारकरबाद. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

सायरा बानो को जन्मदिन की मुबारकरबाद. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

60-70 के दशक में सायरा बानो (Saira Banu) हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस में से एक थीं. बेहद खूबसूरत, ट ...अधिक पढ़ें

सायरा बानो (Saira Banu) आज अपना 78वां जन्मदिन मना रही हैं. 23 अगस्त 1944 में मसूरी में पैदा हुईं वेट्रेन एक्ट्रेस को तमाम बॉलीवुड सेलिब्रिटी और फैंस जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं. अपने दौर की मशहूर एक्ट्रेस सायरा ने खूबसूरती और दमदार एक्टिंग की वजह हिंदी सिने जगत में अपना एक खास मुकाम बनाया. 17 साल की उम्र से फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाली एक्ट्रेस जब-जब पर्दे पर आईं दर्शकों को दीवाना बना गईं. 1961 में शम्मी कपूर के साथ फिल्म ‘जंगली’ से डेब्यू करने वाली सायरा ने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं.

60-70 के दशक की सबसे महंगी एक्ट्रेस में शुमार रहीं सायरा बानो ने दिवंगत एक्टर दिलीप कुमार से साल 1966 में शादी की थी. हालांकि दिलीप साहब से शादी के बाद सायरा ने फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया लेकिन उनके जन्मदिन पर बताते हैं उन फिल्मों के बारे में जिसे उन्होंने दिलीप कुमार के साथ किया था.

1- गोपी
इस फिल्म मे सायरा बानो ने एक गांव की लड़की का किरदार निभाया था, जिसमें उनके असल जिंदगी के पति दिलीप कुमार साथ थे. ए भीमसिंह के निर्देशन में बनी ‘गोपी’ में  दिलीप कुमार ने एक सीधे सादे गंवई इंसान का किरदार निभाया था. इस फिल्म में प्राण सिकंद, जॉनी वॉकर और सुदेश कुमार भी थे.

2- बैराग
असित सेन के निर्देशन में बनी फिल्म ‘बैराग’ में दिलीप कुमार और सायरा बानो ने लीड रोल प्ले किया. भोला नामक एक नौकर की कहानी है जो लापता दूल्हे की तलाश में मुंबई के सफर पर निकलता है. एक रहस्य भोला की जिंदगी बदल देता है. इस फिल्म में लीना चंदावरकर, प्रेम चोपड़ा, मदन पुरी और सुजीत कुमार महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आए थे.

3- दुनिया
रमेश तलवार की फिल्म ‘दुनिया’ में दिलीप कुमार, अशोक कुमार और ऋषि कपूर लीड रोल में थे. फिल्म मोहन कुमार नामक एक शख्स के ईर्द गिर्द घूमती है जो अपनी पत्नी और बेटे को खो देता है, क्योंकि उसे एक जुर्म में फंसा दिया जाता है जो उसने किया ही नहीं. हालांकि जेल से निकल कर बदला लेता है. इस फिल्म में सायरा बानो ने अहम भूमिका निभाई है.

4- सगीना महतो
1970 में बनी बंगाली फिल्म ‘सगीना महतो’ के निर्देशक तपन सिन्हा थे और इस फिल्म में सायरा बानो-दिलीप कुमार की जोड़ी थी. 1942-43 में मजदूर आंदोलन की सच्ची कहानी पर बनी इस फिल्म में आंदोलन के बारे में बताया गया. सगीना महतो नामक किरदार की कहानी है जो सिलिगुड़ी के चाय बागान में मजदूर संघ का नेता है.

ये भी पढ़िए-दास्तान-गो: सायरा बानो… मैं कमसिन हूं, नादां हूं, नाजुक हूं, भोली हूं

5- सगीना
‘सगीना’ फिल्म में सायरा बानो-दिलीप कुमार लीड रोल में हैं. 1970 में बनी बांग्ला फिल्म ‘सगीना महतो’ का हिंदी रीमेक है. ब्रिटिश काल में उत्तर पूर्वी भारत के चाय बागानों में अंग्रेजों के अत्याचार को चुनौती देने की कहानी फिल्माई गई है.

Tags: Bollywood Birthday, Dilip Kumar, Saira Banu

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें