लाइव टीवी

सलमान खान ने गोद लिया बाढ़ प्रभावित गांव, कराएंगे टूटे घरों की मरम्मत

News18Hindi
Updated: February 26, 2020, 10:13 PM IST
सलमान खान ने गोद लिया बाढ़ प्रभावित गांव, कराएंगे टूटे घरों की मरम्मत
सलमान खान ने गांव को लिया गोद.

सलमान खान (Salman Khan) महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के 2019 बाढ़ प्रभावित ख़िदरापुर गांव को गोट लिया है. इसमें गुरुग्राम का एलान फाउंडेशन भी उनका साथ देगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2020, 10:13 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड स्टार सलमान खान (Salman Khan) और गुरुग्राम के एलान फाउंडेशन ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के 2019 बाढ़ प्रभावित ख़िदरापुर गांव को गोद लिया है. 2019 में बाढ़ के बाद कोल्हापुर जिले में आश्रय और आवास के प्रयास में, बॉलीवुड स्टार और एलान फाउंडेशन बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में पक्के घरों के पुनर्निर्माण के लिए आगे आए हैं. यह पहल क्षेत्र में बाढ़ से निपटने के लिए समाधानों को लागू करने के लिए विशेषज्ञों, राज्य सरकारों, ग्राम समुदाय और किसान समूहों सहित हितधारकों को संलग्न करने के लिए एक सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में पहला कदम है. यह परियोजना विभिन्न बुनियादी ढांचे और सामुदायिक हस्तक्षेपों के माध्यम से पूरे गांव के व्यापक विकास को सक्षम करेगी.

एलान फाउंडेशन के निदेशक श्री रवीश कपूर ने कहा, “एक जिम्मेदार संगठन के रूप में, हम ग्रामीण भारत में एक सकारात्मक बदलाव की शुरुआत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. यह रणनीतिक हस्तक्षेपों के माध्यम से देश में समान और समावेशी विकास सुनिश्चित करने के लिए हमारी दृष्टि के अनुरूप है. ग्रामीण भारत भारत की नींव है और यह परियोजना हाशिए के उत्थान और पूरे समुदाय के विकास को सुनिश्चित करने की दिशा में एक छोटा सा प्रयास है. हम इस पहल के लिए सलमान खान फिल्म्स के साथ मिलकर खुश हैं. ”

इस बीच, सलमान खान ने ट्विटर और इंस्टाग्राम पर इस पहल को शुरू करने की घोषणा की. सलमान खान ने कहा, “मेरा दिल उन लोगों के लिए जाता है जिन्होंने 2019 की बाढ़ में अपने परिवारों को खो दिया. कई लोगों ने व्यक्तिगत नुकसान उठाने के अलावा अपने घरों को भी खो दिया. आज घर होना बुनियादी जरूरतों में से एक है." सलमान खान ने कहा कि गांव को विनाश से बचाने के लिए गांव के विकास को सुनिश्चित करने के लिए यह हमारा सहयोगी प्रयास है.

उक्त परियोजना के लिए, एलान फाउंडेशन ने महाराष्ट्र सरकार, कोल्हापुर, महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) भी शामिल किया है. एक समझौता ज्ञापन के अनुसार, एलान फाउंडेशन अपेक्षित वित्तीय संसाधन प्रदान करेगा और घरों के निर्माण के लिए भौतिक गतिविधियों को निष्पादित करेगा.



यह भी पढ़ेंः सलमान खान की वजह से बढ़ी अक्षय कुमार की मुसीबत, होली पर होगा बड़ा धमाका!

महाराष्ट्र सरकार ने प्रशासनिक सहायता और निर्माण कार्य की समीक्षा के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया है. समिति की अध्यक्षता जिला कलेक्टर द्वारा की जाएगी और इसमें मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, तकनीकी सदस्य होंगे, जैसा कि जिला मजिस्ट्रेट, सदस्य, राजस्व विभाग द्वारा नामित किया जाएगा, जैसा कि जिला मजिस्ट्रेट, संबंधित गांवों के ग्राम सेवक, संबंधित प्रमुख के सदस्य सचिव के साथ एलान फाउंडेशन के एक प्रतिनिधि भी शामिल रहेंगे. यह समिति सरकारी समर्थन और अनुमोदन में तेजी लाने के लिए निर्माण कार्य और सहायता की समीक्षा करेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 10:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर