• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • Hum Aapke Hain Koun: माधुरी दीक्षित संग सलमान नहीं आमिर खान की बनती जोड़ी, लेकिन यहां फंस गया पेंच

Hum Aapke Hain Koun: माधुरी दीक्षित संग सलमान नहीं आमिर खान की बनती जोड़ी, लेकिन यहां फंस गया पेंच

'हम आपके हैं कौन' रिलीज के हुए 27 साल. (फोटो साभार :Film History Pics/Instagram)

'हम आपके हैं कौन' रिलीज के हुए 27 साल. (फोटो साभार :Film History Pics/Instagram)

राजश्री प्रोडक्शन (Rajshri Production) के बैनर तले बनी फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ (Hum Aapke Hain Koun) एक ऐसी साफ-सुथरी फिल्म है जिसका क्रेज रिलीज के 27 सालों बाद भी बरकरार है.

  • Share this:

    मुंबई: राजश्री प्रोडक्शन (Rajshri Production) के बैनर तले बनी आइकोनिक फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ (Hum Aapke Hain Koun) 5 अगस्त 1994 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म का हर कैरेक्टर अपने आप में खास है और दर्शक इससे कनेक्ट करते हैं. इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) ने निशा का कैरेक्टर प्ले किया था तो प्रेम नामक कैरेक्टर को सलमान खान (Salman Khan) ने निभाया था. फिल्म की रिलीज के बाद तो देश के हर गली-मोहल्ले में निशा-प्रेम छा गए थे. लेकिन बता दें कि प्रेम के लिए सलमान नहीं बल्कि आमिर खान (Aamir Khan) थे पहली पसंद.

    प्रेम का रोल आमिर खान ने ठुकरा दिया था
    प्रेम और निशा के रोल में सलमान और माधुरी ने जिस तरह का करिश्मा सिल्वर स्क्रीन पर दिखाया उससे दर्शक आज भी बाहर नहीं निकल पाए हैं. फिल्म की स्क्रिप्टिंग हो या फिल्मांकन सब कुछ इतना सधा हुआ है कि 27 साल बाद भी लोग इसे देखना पसंद करते हैं. माधुरी की अदाएं हो या सलमान का नटखटपन, दर्शकों को ऐसा लगता है कि जैसे यह सब उनके आस-पास ही हो रहा है. लेकिन अगर इस फिल्म के डायरेक्टर सूरज बड़जात्या की बात आमिर खान ने मान ली होती तो प्रेम का रोल सलमान नहीं बल्कि आमिर ने निभाया होता. दरअसल आमिर को ‘प्रेम’ का रोल ऑफर किया गया था, लेकिन उन्हें फिल्म की स्क्रिप्ट अपीलिंग नहीं लगी इसलिए उन्होंने ‘प्रेम’ का रोल ठुकरा दिया. सलमान खान उन दिनों अपने करियर के खराब दौर से गुजर रहे थे इसलिए फिल्म साइन कर लिया. इस तरह बनी निशा-प्रेम की आइकोनिक जोड़ी.

    ‘दीदी तेरा देवर दीवाना’ ने तोड़ी लता मंगेशकर की कसम
    ‘हम आपके हैं कौन’ के सभी गानों को देश की प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर ने अपनी आवाज से सुमधुर बनाया. लता जी और इस फिल्म को लेकर भी एक दिलचस्प कहानी भी है. लता मंगेशकर ने काफी समय से किसी पुरस्कार और अवॉर्ड से दूरी बना ली थी लेकिन ‘दीदी तेरा देवर दीवाना’ गाने को लेकर इस कदर क्रेज था कि उन्होंने उस साल फिल्मफेयर का स्पेशल अवॉर्ड स्वीकार किया.

    ‘हम आपके हैं कौन’ के सुपरहिट गाने

    सूरज बड़जात्या की फिल्म के सभी गाने इतने जबरदस्त हिट हैं कि आज भी हर शादी-फंक्शन में बजाए जाते हैं. ‘माई ने माई मुंडेर पर तेरे’ हो या ‘वाह-वाह राम जी’, ‘आज हमारे दिल में’, ‘लो चली मैं’ , ‘जूते दे दो पैसे ले लो’, ‘दीदी तेरा दीवाना’ जैसे गाने तो किसी भी शादी-फंक्शन में रंग जमा देते हैं. वहीं ‘पहला –पहला प्यार है’  और ‘मौसम का जादू’ गाना बजते ही शादी-ब्याह के दौरान शुरु हुए रोमांस की याद दिला ही देता है. इसका संगीत रामलक्ष्मण ने दिया था.

    फोटो साभार (Film History Pics/Instagram)

     ‘नदिया के पार’ का रीमेक ‘हम आपके हैं कौन’
    ‘हम आपके हैं कौन’ फिल्म प्रसिद्ध भोजपुरी फिल्म ‘नदिया के पार’ फिल्म पर बनाई गई थी. शादी-ब्याह के रस्मों-रिवाज को खूबसूरती से फिल्माई गई दोनों ही फिल्में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म है. ‘नदिया के पार’ भी अपनी विशुद्ध रुप से पारिवारिक फिल्म थी जिसके गाने भी बहुत बजाए जाते है.

    ये भी पढ़िए-Mughle-E-Azam 61 Years: ‘जब प्यार किया…’ गाने में खास इफेक्ट के लिए बाथरुम में गाती थीं लता मंगेशकर

    इतिहास में दर्ज फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’
    ‘हम आपके हैं कौन’ एक ऐसी फिल्म बन गई है कि जब भी फिल्मी इतिहास में फैमिली फिल्म की बात होगी तो इसका नाम जरूर आएगा. इसमें सलमान खान और माधुरी दीक्षित के अलावा रेणुका शहाणे, मोहनीश बहल, अनुपम खेर, रीमा लागू, आलोक नाथ,बिंदू, अजीत वाच्छानी, सतीश शाह, हिमानी शिवपुरी, लक्ष्मीकांत बर्डे जैसे कलाकारों ने काम किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज