पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की बायोपिक का टाइटल घोषित, 'सैम बहादुर' बनेंगे विक्की कौशल

विक्की कौशल बायोपिक 'सैम बहादुर' में सैम मानेकशॉ का रोल निभाएंगे (फोटो साभारः Instagram/vickykaushal09)

विक्की कौशल बायोपिक 'सैम बहादुर' में सैम मानेकशॉ का रोल निभाएंगे (फोटो साभारः Instagram/vickykaushal09)

सैम मानेकशॉ (Sam Manekshaw) की जयंती पर उनके जीवन पर बनने जा रही बायोपिक के टाइटल का ऐलान किया है. फिल्म का नाम है- सैम बहादुर (Sam Bahadur), जिसमें विक्की कौशल (Vicky Kaushal) सैम मानेकशॉ का रोल करने जा रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्लीः सैम मानेकशॉ (Sam Manekshaw) भारत के सबसे महान सेनानायकों में से एक हैं. आज के दिन उनका जन्म एक सदी पहले हुआ था. सैम मानेकशॉ की जयंती के अवसर पर, आरएसवीपी के रॉनी स्क्रूवाला (Ronnie Screwvala) और फिल्मकार मेघना गुलजार (Meghna Gulzar) ने इस नायक के जीवन पर बनने जा रही फिल्म के नाम की घोषणा की है. उन्होंने अपनी इस फिल्म का नाम 'सैम बहादुर' (Sam Bahadur) रखा है. फिल्म में मानेकशॉ का रोल टैलेंटेड एक्टर विक्की कौशल (Vicky Kaushal) निभा रहे हैं. एक्टर ने फिल्म में अपने पहले लुक से सभी का ध्यान खींचा था.

सैम मानेकशॉ का सैनिक जीवन चार दशक लंबा था. इस दौरान वह पांच युद्धों में शामिल हुए थे. वह पहले भारतीय सेना अधिकारी थे, जो फील्ड मार्शल के पद पर पहुंचे थे. 1971 के भारत-पाक युद्ध में उनकी जीत की वजह से बांग्लादेश का निर्माण हुआ था.



सैम मानेकशॉ की बायोपिक में विक्की कौशल का पहला लुक 2019 में जारी हुआ था. तब सैम की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई थी. पिछले साल, निर्माताओं ने विक्की कौशल का दूसरा लुक जारी किया था, जिसमें विक्की हूबहू फील्ड मार्शल लग रहे थे. तब विक्की ने अपने लुक से सभी को चकित कर दिया था.
फिल्म के ऐलान और 'सैम बहादुर' में विक्की कौशल के लुक को लेकर जिस तरह की चर्चाएं हुईं, उससे पता चलता है कि आज भी मानेकशॉ के जीवन और उनके योगदान को याद किया जाता है. आज भी उनका महत्व उतना ही है, जितना पहले था.

इस फिल्म को लेकर रोमांचित निर्देशक मेघना गुलजार कहती हैं, 'वे देश के पहले फील्ड मार्शल और एक सज्जन व्यक्ति थे. सैम बहादुर जैसे लोग अब नहीं बनते हैं. मैं रोनी स्क्रूवाला और टैलेंटेड विक्की कौशल के साथ उनकी कहानी को पेश करने के लिए खुद को सम्मानित महसूस कर रही हूं. फील्ड मार्शल की जयंती पर, उनकी कहानी को नाम दिया है. मैं बहुत ज्यादा खुश हूं.'

विक्की कौशल ने फिल्म में अपने लीड रोल को लेकर कहा, 'मैंने पंजाब से ताल्लुक रखने वाले अपने माता-पिता से हमेशा सैम बहादुर की कहानियां सुनी हैं. वे 1971 का युद्ध देख चुके हैं, लेकिन जब मैंने स्क्रिप्ट पढ़ी तो मेरे होश उड़ गए थे. वे एक ऐसे सेनानायक और देशभक्त हैं, जिन्हें आज भी याद किया जाता है और प्यार किया जाता है. फिल्म में उनकी भावनाओं को कैप्चर करना मेरे लिए सबसे जरूरी बात लगती है.'



निर्माता रोनी स्क्रूवाला कहते हैं, 'हम अपने सबसे महान नायकों में से एक की कहानी को उजागर करने और उनकी जन्मशती के अवसर पर फिल्म के नाम 'सैम बहादुर’ की घोषणा करने पर रोमांचित और सम्मानित महसूस कर रहे हैं. एक महान व्यक्ति का जन्म आज के दिन हुआ था और हम उन्हें याद करते हुए और उनकी विरासत को सम्मानित करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ देने की उम्मीद करते हैं.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज