विधान परिषद के लिए उर्मिला मातोंडकर के नाम पर उद्धव ठाकरे लेंगे फैसला: संजय राउत

उर्मिला मातोंडकर.
उर्मिला मातोंडकर.

शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने शुक्रवार को कहा कि एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar) को विधान परिषद (Legislative Council) में मनोनीत करने के बारे में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) फैसला करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2020, 6:10 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र सरकार की ओर से एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar) को विधान परिषद (Legislative Council) में मनोनीत करने की सिफारिश से जुड़ी अटकलों को शिवसेना ने विराम दे दिया है. शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) इस बारे में फैसला करेंगे.

राज्यपाल कोटे से 12 उम्मीदवारों को राज्य की विधान परिषद में मनोनीत किया जाना है. इस पर महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने राज्यपाल को उम्मीदवारों के नाम भेजने पर चर्चा की है, जिसके एक दिन बाद राउत का यह बयान आया है.

जून में खाली हुई हैं 12 सीटें
उर्मिला मातोंडकर के नाम की चर्चा से संबंधित एक सवाल के जवाब में राउत ने पत्रकारों से कहा, 'मैंने भी इन अटकलों के बारे में सुना है कि सरकार मातोंडकर को विधान परिषद के लिए मनोनीत करेगी. यह राज्य के मंत्रिमंडल का विशेषाधिकार है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस पर फैसला लेने के लिए अधिकृत हैं.' महाराष्ट्र की विधान परिषद की 12 सीटें इस साल जून में खाली हुई हैं.
संविधान के अनुच्छेद 171 के तहत राज्यपाल साहित्य, कला, विज्ञान, सहकारी आंदोलन और समाजसेवा के जुड़ी 12 हस्तियों को राज्य की विधान परिषद के लिए मनोनीत कर सकते हैं. शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस राज्यपाल से चार-चार नामों की सिफारिश करेंगी.



चर्चा में हैं इन लोगों के नाम
मातोंडकर के अलावा मराठी एक्टर तथा शिवसेना नेता आदेश बांडेकर, गायक आनंद शिंदे, भाजपा छोड़ राकांपा में शामिल हुए एकनाथ खड़से और किसान नेता राजू शेट्टी के नामों की भी चर्चा है. मातोंडकर ने 2019 में कांग्रेस के टिकट पर मुंबई उत्तर से लोकसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि बाद में मुंबई कांग्रेस के कामकाज के तरीके को लेकर उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज