Sanjeev Kumar B'day Spl: जब संजीव कुमार पर फूट पड़ा था नूतन का गुस्सा, सबके सामने मारा था थप्पड़!

संजीव कुमार का आज जन्मदिवस है.

संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) का असली नाम हरीहर जेठालाल जरीवाला था और ये बात कम ही लोगों को पता है. उन्होंने इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए अपना नाम संजीव कुमार कर लिया. मुंबई में जन्में संजीव कुमार का परिवार तभी मुंबई शिफ्ट हो गया, जब वह सात साल के थे.

  • Share this:
    मुंबईः अपने शानदार अंदाज और दमदार अभिनय से हर किसी को अपना दीवाना बनाने वाले संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) का आज जन्मदिन है. उन्होंने ना सिर्फ दर्शकों पर अपने अभिनय की गहरी छाप छोड़ी, बल्की इस इंडस्ट्री में कदम रखने वाले सितारों के लिए भी एक पैमाना तय कर दिया. संजीव कुमार (Happy Birthday Sanjeev Kumar) का जन्म आज ही के दिन यानी 9 जुलाई 1938 को सूरत में हुआ था. उनके बारे में कहा जाता है कि जब भी वह सिर्फ अपने चेहरे या शरीर से ही नहीं, अपनी आंखों से भी एक्टिंग किया करते थे. उनकी सिर्फ प्रोफेशनल लाइफ ही नहीं, पर्सनल लाइफ भी काफी दिलचस्प थी. आज उनके जन्मदिन पर कुछ ऐसी ही बातें आपको बताते हैं.

    संजीव कुमार का असली नाम हरीहर जेठालाल जरीवाला था और ये बात कम ही लोगों को पता है. उन्होंने इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए अपना नाम संजीव कुमार कर लिया. मुंबई में जन्में संजीव कुमार का परिवार तभी मुंबई शिफ्ट हो गया, जब वह सात साल के थे. उन्होंने जैसे ही मुंबई की गलियों में कदम रखा, अभिनय की दुनिया की तरफ खिंचते चले गए. स्टेज पर एक्टिंग करते हुए उन्होंने थियेटर का रुख कर लिया और फिर मनोरंजन जगत में अपने पैर जमाए.

    उन्होंने साल 1960 में आई 'हम हिंदुस्तानी' से बॉलीवुड में कदम रखा था. शुरुआत में छोटा-मोटा रोल करने के बाद 1968 में आई 'राजा और रंक' ने उन्हें स्टार बना दिया. इस फिल्म में उन्होंने एक उम्रदराज व्यक्ति का किरदार निभाया था. जबकि, अधिकतर सितारे छवि बिगड़ जाने के डर से अब भी ऐसा करने से बचते हैं. उन्होंने आंधी, नमकीन, कोशिश और सुबह-ओ-शाम, नया दिन नई रात जैसी कई जबरदस्त फिल्मों में नजर आए.

    ये भी पढ़ेंः B'day Special: मोहब्बत में नाकाम रहें गुरु दत्त, जीवन भर बेचैनी ने नहीं छोड़ा उनका पीछा

    संजीव कुमार अपनी प्रोफेशनल लाइफ के अलावा एक बार निजी कारणों से भी चर्चा में आ गए थे. दरअसल, कहा जाता है कि एक बार नूतन ने संजीव कुमार को थप्पड़ मार दिया था. जिसके चलते वह सुर्खियों में आ गए थे. दरअसल, नूतन और संजीव कुमार 'देवी' की शूटिंग कर रहे थे. वैसे तो नूतन सेट पर ज्यादा किसी से बात नहीं करती थीं, लेकिन देवी के दौरान उनकी संजीव कुमार से अच्छी बनने लगी. तभी दोनों के रिलेशनशिप की खबरें मीडिया में आना शुरू हो गईं. एक अखबार ने तो यहां तक छाप दिया कि नूतन अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश नहीं हैं और जल्दी ही संजीव कुमार से शादी करने वाली हैं.

    वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि ये अफवाहें कोई और नहीं बल्कि खुद संजीव कुमार फैला रहे हैं. जब नूतन को इन अफवाहों के बारे में पता चला तो उन्होंने गुस्से में आकर संजीव कुमार को थप्पड़ मार दिया. जब नूतन से इस बारे में बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि 'मुझे उन्हें जगह दिखाने की जरूरत थी. जो भी कहना चाहिए था, मैंने कहा और बाद में मामले को खत्म भी किया. इसके बाद मैंने उनसे कहा कि चलो वो लव सीन खत्म करते हैं. फिर हमने सीन पूरा किया.'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.