मिथुन की बहन का रोल करने वाली सपना करने जा रही थीं सुसाइड, इस तरह उबरीं

बॉलीवुड एक्ट्रेस.
बॉलीवुड एक्ट्रेस.

एक्ट्रेस सपना सप्पू (Sapna Sappu) के पति से अलगाव के बाद मुंबई लौटने पर आजीविका की समस्या खड़ी हो गई थी. कोई काम नहीं था. न टीवी में, न फिल्मों में. बेकारी और मजबूरी में परेशान होकर वह आत्महत्या के बारे में सोचने लगीं थीं. फिर ऐसे उबरीं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 12:04 AM IST
  • Share this:
मुंबई. ‘बॉलीवुड में मैंने भले ही बड़ी फिल्में नहीं की परंतु मैं छोटी फिल्मों की बड़ी हीरोइन जरूर बनी.’ यह कहना है कमबैक ऐक्ट्रेस सपना सप्पू का. 1990 और 2000 के दशक में सपना छोटे शहरों-कस्बों के सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों के मॉर्निंग शो वाले दर्शकों की खूब चहेती थीं. वह बॉलीवुड की पहचान कहलाने वाली बड़ी फिल्मों में नहीं दिखी परंतु उन्होंने हिंदी, भोजपुरी और गुजराती की 250 फिल्मों में काम किया. 2013 में शादी करके घर बसाने वाली सपना सप्पू फिर बॉलीवुड में लौट आई हैं और इन दिनों ओटीटी प्लेटफॉर्मों पर धूम मचा रही हैं. अब वह पांच साल के बच्चे की मां है. सपना ने 1998 में मिथुन चक्रवर्ती की चर्चित फिल्म 'गुंडा' से करियर शुरू किया था. वह पर्दे पर मिथुन की बहन बनी थीं.

उन्‍होंने बताया कि शादी के बाद सपना ने फिल्मों को अलविदा कह दिया था लेकिन पति ने धोखा दिया. जिंदादिली से कमबैक कर रहीं सपना खुलकर कहती हैं कि मैंने करिअर की शुरुआत में प्रोड्यूसर और प्रेमी के लिए ‘सेक्रिफाइज’ किए. पति ने भी शादी के रिश्ते की आड़ में मुझे ‘सेक्रिफाइज’ पर मजबूर किया. आखिर में जिंदगी भी मुझे ऐसे मोड़ पर लाई कि अपने बच्चे के लिए ‘सेक्रिफाइज’ करने पड़े. इन दिनों सपना पति से तलाक का केस लड़ रही हैं.

वह बताती हैं कि पति से अलगाव के बाद मुंबई लौटने पर आजीविका की समस्या खड़ी हो गई थी. कोई काम नहीं था. न टीवी में, न फिल्मों में. बेकारी और मजबूरी में परेशान होकर वह आत्महत्या के बारे में सोचने लगीं लेकिन बेटे का चेहरा देख कर रुक गई. उनका बेटा टाइगर अभी सिर्फ पांच साल है. वह कहती हैं, ‘उसे बड़ा करके पढ़ा-लिखा कर अच्छा इंसान बनाना है.’ सपना बताती हैं कि पति ने उनका सब कुछ रख लिया और जब वह गुजरात से मुंबई लौटीं तो एक अंगूठी तक पास नहीं थी. सपना कहती हैं मुझे अपने बच्चे की परवरिश के लिए यहां गलत काम तक करना पड़ा. इंडस्ट्री में किसी ने मेरी मदद नहीं की. लेकिन मैं जल्द ही संभल गई और फिर से फिल्मों में काम करने लगी.



सपना सप्पू इन दिनों ओटीटी प्लेटफॉर्मों पर वेबसीरीज और फिल्मों से धूम मचा रही हैं. सपना ने ओटीटी प्लेटफॉर्म और वेबसाइट नूफ्लिक्स पर आपकी सपना भाभी (चार कड़ियां) वेबसीरीज से पिछले साल कमबैक किया. फैन्स ने उनका जोरदार स्वागत किया और नतीजा यह कि प्लेटफॉर्म को वेबसीरीज के लिए एक्स्ट्रा सर्वर लगाने पड़े. इसके बाद नूफ्लिक्स ने उन्हें ‘सर्वर क्रेशर’ और ‘इंटरनेट ट्रेफिक जनरेटर’ खिताब दे दिया. आपकी सपना भाभी का सीजन टू भी इस साल जबर्दस्त हिट हुआ. फिर वेबसीरीज सौतेली (चार कड़ियां) आई. हाल में उनकी नई सीरीज पीपिंग टॉम (ताक झांक) सीजन वन रिलीज हुई.
इसे सपना ने ही प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया है. आने वाले दिनों में उनकी एलएलडी (लव लस्ट ड्रामा), सपना के अंगूर, सप्पू बाई और बॉस जैसी सीरीज और फिल्में आनी हैं. फैन्स भले ही सपना का इंतजार करते हैं मगर इंडस्ट्री में कई लोग उनकी सफलता से ईर्ष्या करते हैं. इस पर सपना कहती हैं कि मैं अपने ट्रोल्स को जवाब नहीं देती. सीधे ब्लॉक कर देती हूं. सपना की लोकप्रियता का आलम यह है कि मात्र तीन साल में इंस्टाग्राम पर उनके करीब पांच लाख फॉलोअर हैं, जबकि ट्विटर पर डेढ़ लाख फैन्स फॉलो करते हैं. यूट्यूब पर सपना का चैनल खूब चर्चित है और वहां उनके वीडियो देखने के लिए नियमित रूप से करीब दो लाख लोग पहुंचते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज