HBD Saroj Khan: सरोज खान ने जब लगाई थी करीना कपूर की क्लास, एक्ट्रेस के छूट गए थे पसीने

सरोज खान ने बैकग्राउंड डांसर के रूप में 1950 के दशक में शुरुआत की थी.
सरोज खान ने बैकग्राउंड डांसर के रूप में 1950 के दशक में शुरुआत की थी.

Happy Birthday Saroj Khan: सरोज खान (Saroj Khan) के सिखाए गए डांस के चलते बॉलीवुड (Bollywood) में कई अदाकाराओं के करियर बन गए. सरोज खान की पहचान एक बेहद स्ट्रिक्ट कोरियोग्राफर के तौर पर की जाती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2020, 7:44 AM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड कोरियोग्राफर (Bollywood Choreographer) सरोज खान (Saroj Khan) वो नाम हैं जो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. बॉलीवुड की हर बड़ी एक्ट्रेसेस को अपने इशारों पर उन्होंने नचवाया है. माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी, ऐश्वर्या राय बच्चन, करीना कपूर खान जैसी कई बड़ी एक्ट्रेसेस ने उन्हें अपना डांस गुरू माना. सरोज खान ने करीब 2000 से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ किया हैं. सरोज खान का आज 72वां जन्मदिन है. वह भले अब दुनिया में नहीं हैं लेकिन लगभग करीब तीन दशक पहले आई फिल्म 'तेजाब' के गाने 'एक दो तीन' ने उस वक्त बॉलीवुड में जो हंगामा मचाया था, उसका असर आज भी कम नहीं है.

सरोज खान (Saroj Khan) के सिखाए गए डांस के चलते बॉलीवुड (Bollywood) में कई अदाकाराओं के करियर बन गए. सरोज खान की पहचान एक बेहद स्ट्रिक्ट कोरियोग्राफर के तौर पर की जाती हैं. कहते हैं कि अगर उनके बताए कोरियोग्राफी को कोई ठीक से बताई गई अदाओं और नजाकत के साथ नहीं करती तो वह सभी के सामने एक्ट्रेसेस को फटकार देती थीं. एक बार मास्टर जी की फटकार करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) भी खानी पड़ी थी.

Saroj Khan, Saroj Khan Birth Anniversary, Master ji Aka Saroj Khan, Coreographer Saroj Khan, Bollywood, Kareena Kapoor Khan, News 18, Network 18, सरोज खान, सरोज खान बर्थडे
सरोज खान और करीना कपूर खान




करियर की शुरुआत में किस तरह सही से डांस न कर पाने की वजह से उन्हें सरोज खान की डांट सुननी पड़ी थी. करीना ने ये किस्सा खुद शेयर किया था. उन्होंने बताया कि सरोज खान की डांट से बचने के लिए वो बाथरूम में बंद होकर प्रैक्टिस किया करती थीं. फिल्म रेफ्यूजी का एक किस्सा बताते हुए
करीना ने बताा था कि सरोज खान मुझे कहा करती थीं, ऐ लड़की, कमर हिला... रात के एक बज रहे हैं, क्या कर रही है? सरोज खान ने करीना से कहा था डांस में अगर तुम हाथ-पैर नहीं चला सकती हो तो तो तुम्हें चेहरे से डांस करना होगा.

महाराष्ट्र में 22 नवंबर, 1948 को जन्मीं निर्मला नागपाल यानी सरोज खान ने बैकग्राउंड डांसर के रूप में 1950 के दशक में शुरुआत की थी. उन्होंने अपने 40 साल से भी ज्यादा के करियर में 2000 से ज्यादा गाने कोरियॉग्राफ किए हैं. सरोज ने फिल्म देवदास के गाने 'डोला रे डोला', 'श्रृंगारम' के सारे गानों और 'जब वी मेट' के गाने 'ये इश्क हाये' के लिए नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया है. उन्हें फिल्म 'गुरु', 'देवदास', 'हम दिल दे चुके सनम', 'खलनायक', 'बेटा', 'सैलाब', 'चालबाज' और 'तेजाब' के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. यही नहीं, 2002 में उन्हें फिल्म लगान के लिए आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट इन फीचर फिल्म का अमैरिकन कोरियॉग्रफी अवॉर्ड भी मिल चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज