लाइव टीवी

इनके इशारों पर नाचते हैं बॉलीवुड एक्टर, कोरियोग्राफी की दुनिया में कमाया बड़ा नाम

News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 1:45 PM IST
इनके इशारों पर नाचते हैं बॉलीवुड एक्टर, कोरियोग्राफी की दुनिया में कमाया बड़ा नाम
सरोज खान, फराह खान, गीता कपूर, वैभवी मर्चेंट बॉलीवुड की वो कोरियोग्राफर्स हैं, जिन्होंने अपने डांस के साथ लोगों के दिलों में राज किया.

सरोज खान (Saroj Khan), फराह खान (Farah Khan), गीता कपूर (Geeta Kapoor), वैभवी मर्चेंट (Vaibhavi Merchant) बॉलीवुड (Bollywood) की वो कोरियोग्राफर्स हैं, जिन्होंने अपने डांस के साथ लोगों के दिलों में राज किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 1:45 PM IST
  • Share this:
मुंबई: बॉलीवुड (Bollywood) में एक्टर और एक्ट्रेस की अदाकारी के साथ फिल्म की कहानी और गाने फिल्म को बॉक्स ऑफिस (Box Office) पर अपना जादू चलाते हैं. बॉलीवुड की फिल्मों में डांस, रोमांस, इमोशन, एक्शन सभी का पैकेज मिलता हैं. इस पैकेज को फुल करने के लिए जहां, स्क्रिप्ट की जिम्मेदारी राइटर की होती है, गाने को सुर देने की जिम्मेदारी गायक की तो उस गाने के डांस से लोगों को दिलों में छाप छोड़ देने के लिए कोरियोग्राफर (Choreographer) कोई कोर कसर नहीं छोड़ता. हेमा मालिनी, श्रीदेवी, जयाप्रदा, जया बच्चन, माधुरी दीक्षित, रविना टंडन, शिल्पा शेट्टी, ऐश्वर्या राय बच्चन, काजोल, प्रियंका चोपड़ा के डांस मूव को लोग आज भी याद करते हैं. ये बात भले 70 से 90 दशक के एक्ट्रेस्स की हो रही हो लेकिन ये भी सच है कि आज भी लोग इनके डांस के दीवाने हैं, इनके एक-एक स्टेप को फैन्स कॉपी करते हैं.  सरोज खान, फराह खान, गीता कपूर, वैभवी मर्चेंट बॉलीवुड की वो कोरियोग्राफर्स हैं, जिन्होंने अपने डांस के साथ लोगों के दिलों में राज किया.

सरोज खान (Saroj Khan)

जब भी कोरियोग्राफर (Choreographer) शब्द का उल्लेख किया जाता है, जो जुबां पर सबसे पहला नाम सरोज खान (Saroj Khan) का आता है, जो न केवल बॉलीवुड की प्रसिद्ध कोरियोग्राफरों में एक हैं बल्कि बॉलीवुड में पहली महिला कोरियोग्राफर के रूप में जानी जाती हैं. इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि उन्होंने कुछ ऐसे मूव बनाए हैं, जिन्होंने उन्हें बुलंदियों तक पहुंचाया लेनिन सच ये भी कि उन्होंने डांस को ऐसे स्तर पर ला खड़ा किया कि दूसरों ने उस स्तर तक पहुंचने की कोशिश भी की. उनका जीवन नृत्य के लिए समर्पित रहा. सरोज खान का जन्म 22 नवंबर साल 1948 में मुंबई में हुआ. सरोज खान का दूसरा नाम निर्मला नागपाल है. उन्होंने 2000 से ज्यादा गानों की कोरियोग्राफी की है. माधुरी दीक्षित नेने, ऐश्वर्या राय बच्चन, काजोल देवगन, प्रियंका चोपड़ा, और कई अभिनेत्रियों के लिए उन्होंने डांस कोरियोग्राफ किया है. टीवी पर उन्हें नचले वे, उस्तादो के उस्ताद, बूगी वूगी, नच बलिए और झलक दिखला जा जैसे शो में भी देखा गया है. सरोज खान को 'द मदर ऑफ डांस' कहा जाता है. बॉलीवुड वास्तव में बहुत भाग्यशाली है कि सरोज खान जैसा नाम इंडस्ट्री को मिला है.



फराह खान (Farah Khan)

बीटाउन में सरोज खान के बाद अगर किसी महिला कोरियोग्राफर को जाना जाता है तो वो हैं फराह खान. फराह खान माइकल जैक्सन की जबरा फैन थी, इसलिए अपना करियर कोरियोग्राफर के तौर पर शुरू करना चाहती थी. उन्होंने इसके लिए कोई ट्रेनिंग नहीं ली, बस आर्टिस्ट्स के परफॉर्मेंस को देख-देख कर उन्होंने डांस को सीखा. साल 1992 से उन्होंने फिल्म में कोरियोग्राफी शुरू की. सरोज खान के द्वारा फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' छोड़ने के बाद फराह खान ने इस फिल्म की में अपनी कोरियोग्राफी दी, जिसे लोगों को काफी सराहा. न केवल उन्होंने बॉलीवुड के लिए काम किया है बल्कि उन्होंने हॉलीवुड तक अपने हुनर का जौहर दिखाया. फराह को उनके काम के लिए कई अवार्ड्स से सम्मानित किया गया है. वह जज के रूप में टेलीविजन शो में भी नजर आ चुकी हैं. इंडियन आइडल, झलक दिखला जा, नच बलिए 4, एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा और जस्ट डांस में वो छोटो पर्दे पर नजर आ चुकी हैं. मेहनत के दम पर फराह खान ने अपने नाम का लोहा मनवाया और उन्हें 5 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया. फराह खान की बतौर डायरेक्टर पहली फिल्म 'मैं हूं ना' थी, जो सुपर-डुपरहिट रही.
गीता कपूर (Geeta Kapoor)

बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर गीता कपूर (Geeta Kapoor), जिन्हें टीवी शोज पर 'गीता मां' के नाम से पुकारा जाता है. गीता कपूर कोरियोग्राफर फराह खान को अपना गुरु मानती हैं और ऐसे में दोनों के बीच देखे जाने वाली जुगलबंदी काफी मजेदार होती है. गीता कपूर ने अपने करियर की शुरुआत तब की जब वह 15 साल की थीं. वह बॉलीवुड कोरियोग्राफर फराह खान की मंडली में शामिल हुईं और इसके बाद में उन्होंने कई फिल्मों में फराह खान की एसिस्टेंट बनीं. पारिवारिक कारणों से उन्हें ये साथ छोड़ना पड़ा, जिसके बाद गीता का असली स्ट्रगल शुरू हुआ, लेकिन जल्द ही उन्हें ये समझ आ गया कि फराह के साथ ही उनका नाम होगा. उन्होंने फराह के पास वापस जाने का फैसला किया और फराह ने उन्हें दूसरा मौका भी दिया. वह दोबारा फराह की एसिस्टेंट बनीं. गीता ने फिल्मों के साथ कई अवार्ड सेरेमनी के डांस की कोरियोग्राफी की है. इसके साथ ही उन्होंने डांस इंडिया डांस, डीआईडी लिटिल मास्टर, डांस के सुपरस्टर्स, सुपर डांसर, डांस प्लस आदि कई शो की जज रह चुकी हैं.



वैभवी मर्चेंट (Vaibhavi Merchant)

वैभवी मर्चेंट ने भी अपना जीवन कोरियोग्राफी के लिए समर्पित किया है. उन्होंने एक अभिनेता के रूप में शुरुआत की लेकिन बहुत जल्द उन्होंने इस बात को स्वीकारा कि कोरियोग्राफी में वह अपने करियर को ज्यादा सवार सकेंगी. इसलिए वह डांस के लिए अपने जुनून में लौट आई और कोरियोग्राफ करना शुरू कर दिया. उन्होंने पहली फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' में पहली बार काम किया. अपने काम के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया. इसके बाद उन्होंने फिल्म 'लगान' का गाना 'ओ रे छोरी' गाने को कोरियोग्राफ किया, जिसको ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट किया गया. इस काम के साथ उन्होंने देवदास, बागबान, धूम, रब ने बना दी जोड़ी, वीर ज़ारा, आजा नचले, जब तक है जान और कई फिल्मों में अपने काम के लिए बेहद सम्मान और सराहना हासिल की.



कौन कहता है कि महिलाएं पुरुषों की तरह सफल नहीं हो सकती हैं? इन महिलाओं ने निश्चित रूप से इतिहास में कोरियोग्राफर के रूप में अपने नाम पर मुहर लगाई है. जिनके बिना, फिल्मों में संगीतमय सीक्वेंस बेकार होगा.

ये भी पढ़ें: Bigg Boss 13: शो से इस कंटेस्टेंट का सफर हुआ खत्म, आज होगा एलिमिनेशन!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 1:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर