लाइव टीवी

कंगना से दीपिका तक निभा चुकी हैं मजबूत महिलाओं के किरदार, 24 साल पहले हुई थी शुरुआत

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 1:54 PM IST
कंगना से दीपिका तक निभा चुकी हैं मजबूत महिलाओं के किरदार, 24 साल पहले हुई थी शुरुआत
बॉलीवुड में मजबूत महिलाओं पर बनी बायोपिक

बॉलीवुड में मजबूत महिलाओं की बायोपिक (Women Biopic) बनाने का ट्रेंड सा चल गया है. जिसकी शुरुआत 1996 से मानी जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 1:54 PM IST
  • Share this:
मुंबई. बॉलीवुड में बदलते दौर के साथ फिल्में बनाने का ट्रेंड भी बदल रहा है. अब मसाला फिल्मों से ज्यादा लोगों को अच्छी कहानियां पसंद की जाती हैं. इसके साथ ही फिल्मों में महिलाओं की भूमिकाओं पर भी नए प्रयोग किए जा रहे हैं. पहले फिल्मों में एक्ट्रेस लव इंट्रेस्ट के तौर पर ही नजर आती थीं लेकिन धीरे-धीरे ट्रेंड बदला और महिलाओं की भूमिकाएं मजबूत होती गईं. वहीं 24 साल पहले शुरुआत हुई एक नए ट्रेंड की, ये ट्रेंड था मजबूत महिलाओं की बायोपिक का. इस शुरुआत 24 साल पहले यानी 1996 में आई फूलन देवी की बायोपिक फिल्म 'बैंडिट क्वीन' (Phoolan Devi Biopic Bandit Queen) से मान सकते हैं.

आज शनिवार को महिला स्पेशल सीरीज में हम बात करने जा रहे हैं ऐसी ही महिलाओं की बायोपिक के बारे में.

बैंडिट क्वीन


'बैंडिट क्वीन' को हम बॉलीवुड में महिलाओं की बायोपिक बनाने के ट्रेंड को शुरू करने वाली फिल्म मान सकते हैं. इस फिल्म में चंबल की एक महिला डकैत की कहानी दिखाई गई थी. जो अपने साथ ज्यादती करने वाले लोगों से डकैत बनकर बनकर बदला लेती है. फूलन देवी पर आरोप है कि उन्होंने एक ही परिवार के 20 लोगों को लाइन से खड़ा कर एक-एक करके गोली मारी थी. इस किरदार को एक्ट्रेस सीमा बिस्वास ने निभाया था. शेखर कपूर द्वारा निर्देशित ये फिल्म उस वक्त खूब चर्चा में रही थी.

डर्टी पिक्चर


इसके अलावा बायोपिक की बात हो और विद्या बालन की फिल्म 'डर्टी पिक्चर' की बात ना हो ऐसा कैसे हो सकता है. इस फिल्म में एक्ट्रेस सिल्क स्मिता की कहानी दिखाई गई थी. जो मेल डॉमिनेटेड इंडस्ट्री में बोल्ड सीन देकर पहचान बनाती है और फिल्मों में अपने बोल्ड सीन के जरिए ही सही पुरुषों से ज्यादा स्टारडम बटोर लेती है. हालांकि, आखिर में उसे इसकी कीमत जानकर देकर चुकानी पड़ती है. मिलन लुथ्रिया द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सिल्क स्मिता का किरदार अभिनेत्री विद्या बालन ने निभाया था.

नीरजा
सोनम कपूर की फिल्म 'नीरजा' एक जांबाज एयर होस्टेड नीरजा भनोट की कहानी थी. जिसने अपनी जानकर देकर एक हाइजैक्ड फ्लाइट से सैंकड़ों यात्रियों की जान बचाई थी. इस फिल्म के लिए सोनम कपूर को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था. फिल्म में रियल लाइफ हीरो नीरजा भनोट की कहानी ने लोगों का दिल छू लिया था. ये फिल्म आज भी सोनम कपूर की बेस्ट फिल्म मानी जाती है.

मणिकर्णिका


कंगना रनौत ने फिल्म 'मणिकर्णिका' में रानी लक्ष्मीबाई का किरदार निभाया था. यूं तो रानी लक्ष्मीबाई की कहानी पहले भी कई बार कही गई है लेकिन इस फिल्म में कंगना ने स्टंट्स और इमोशन्स के जरिए रानी लक्ष्मीबाई की कहानी को अलग टच देने की कोशिश की थी.

मैरी कॉम


बॉक्सिंग चैम्पियन 'मैरी कॉम' की बायोपिक की थी अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने. इस फिल्म में बताया गया था कि किस तरह 'मैरी कॉम' अपनी जिंदगी के सारे फैसले खुद लेती हैं और मां बनने के बाद भी 'मैरी कॉम' दोगुनी मजबूती के साथ न सिर्फ वापसी करती हैं बल्कि एक बार फिर से चैम्पियन बनकर उभरती हैं.

छपाक


'छपाक'... दीपिका पादुकोण की सबसे चर्चित फिल्म है जो 2020 की शुरुआत में रिलीज की गई है. इस फिल्म में दीपिका ने रियल लाइफ एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की कहानी बताई है. इस फिल्म में बताया गया है कि किस तरह एसिड अटैक ने लक्ष्मी की जिंदगी बर्बाद कर दी थी और इसके बाद वो किस तरह उठीं और एसिड की खुली बिक्री के खिलाफ जंग भी लड़ी.

गुंजन सक्सेना


वहीं अब एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर 'गुंजन सक्सेना' की बायोपिक पर काम कर रही हैं. गुंजन सक्सेना पहली महिला भारतीय एयरफोर्ट फाइटर पायलट हैं. धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही इस फिल्म को शरन शर्मा डायरेक्ट कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- आसिम रियाज को धमकी देना शेफाली जरीवाला के पति को पड़ा मंहगा, ट्विटर पर जमकर भड़के भाई और फैंस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 1:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर