लाइव टीवी

फ्लर्टिंग करते एंकर और दीवाने फैन दांव पर लगा रहे हैं फीमेल सेलिब्रिटीज की सुरक्षा

Deepika Sharma | News18India
Updated: October 25, 2019, 9:04 PM IST
फ्लर्टिंग करते एंकर और दीवाने फैन दांव पर लगा रहे हैं फीमेल सेलिब्रिटीज की सुरक्षा
नेहा कक्‍कड़ के साथ हुई इस घटना को चैनल ने टेलीकास्‍ट क‍िया है.

फीमेल सेलीब्रिटीज (female celebrities) के साथ हिंसा या यौन उत्‍पीड़न (sexual harassment ) की घटनाएं अक्‍सर सामने आती रही है. क्‍या इन घटनाओं को हम 'हेल्‍दी फ्लर्टिंग' की चाश्‍नी में घोलकर लगातार बढ़ा रहे हैं..?

  • News18India
  • Last Updated: October 25, 2019, 9:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: हाल ही में सिंगिंग रिएलिटी शो की जज नेहा कक्‍कड़ (Neha Kakkar) के साथ एक घटना घटी. खुद को नेहा कक्कड़ का बड़ा दीवाना बताने वाले एक कंटेस्‍टेंट ने नेहा को जबरदस्‍ती Kiss कर लिया. इस कंटेस्‍टेंट के हाथों पर नेहा के नाम का टैटू था और वह उनका इतना बड़ा दीवाना था कि नेहा से शादी करना चाहता था. इन सब बैकग्राउंड के बाद भी जो हरकत इस कंटेस्‍टेंट ने की वह माफी के काबिल नहीं थी. अपने साथ हुई इस जबरदस्‍ती पर तब नेहा बिलकुल बौखला गई थीं. जबकि उनके सामने बैठे बाकी दोनों जज, विशाल ददलानी (Vishal Dadlani) और अनु मलिक (Anu Malik), ये सब देखकर चौंक गए.

चैनल ने इस पूरी घटना को न सिर्फ टेलीकास्‍ट किया बल्कि घटना को फोकस में रखते हुए इसके प्रोमो भी चलाए. इस कंटेस्‍टेंट के साथ न तो चैनल ने कुछ किया और न ही मेकर्स ने कोई एक्‍शन लिया. हालांकि शो के दूसरे जज विशाल ददलानी का कहना था कि वो तुरंत इस कंटेस्‍टें को पुसिल में देना चाहते थे, लेकिन नेहा ने ऐसा करने से मना कर दिया. दरअसल, नेहा इस बात को आगे बढ़ाना नहीं चाहती थीं, लेकिन शायद चैनल को ये बात समझ नहीं आई.



गौहर खान को फैन ने मारा था थप्‍पड़

ये कोई पहली घटना नहीं है जब कोई फीमेल सेलीब्रिटी किसी फैन के दीवानेपन या उसके गुस्‍से का शिकार हुई हो. आपको याद है गौहर खान के साथ बेहद चौंकाने वाला हादसा हुआ था? ये बात है साल 2014 की, जब गौहर गोरेगांव के फिल्‍मसिटी में एक रियलिटी शो की शूटिंग कर रही थीं. तभी एक फैन ने गौहर को थप्‍पड़ मार दिया. गौहर समझ भी नहीं पाई थीं कि उनके साथ क्‍या हुआ. एक दर्शक ने गौहर खान पर हमला किया और उसे मुस्लिम महिला होने के नाते छोटे कपड़े नहीं पहनने की चेतावनी दे डाली. इस घटना की शिकायत पुलिस में भी की गई थी. इस शो के ब्रेक के दौरान मोहम्मद अकील मलिक (24) के तौर पर पहचान किए गए आरोपी ने गौहर को थप्पड़ मारा और उसे गलत तरीके से छुआ.



लाइव रिपोर्टिंग में पत्रकार को किया था KISS
Loading...

पिछले साल जून में फीफा वर्ल्‍ड कप आयोजित किया गया. इस दौरान एक महिला रिपोर्टर लाइव रिपोर्टिंग कर रही थी, तभी एक व्‍यक्ति ने उनके स्‍तन पर हाथ मारा और उनके गाल पर Kiss कर वहां से भाग गया. इस महिला पत्रकार के लिए उस समय खुद को संभालना बेहद मुश्किल था. दरअसल इस सब के पीछे देखें तो हमारी मानसिकता से लेकर इंडस्‍ट्री में महिलाओं को जिस तरह दिखाया जा रहा है, उस सब से है.



फीमेल जज सिर्फ 'हेल्‍दी फ्लर्टिंग' के लिए नहीं हैं
एक उदाहरण के लिए देखें तो किसी भी रिएलिटी शो में फीमेल होस्‍ट हो या फिर फीमेल जज, मेल होस्‍ट अक्‍सर उनके साथ सिर्फ फ्लर्ट करते ही नजर आते हैं. आप भी कोई भी रिएलिटी शो याद कर लीजिए, आपको ऐसे किरदार याद आ ही जाएंगे. 'सुपर डांसर' के होस्‍ट 'मामा जी' शिल्‍पा शेट्टी से तो 'नच बलिए' के होस्‍ट मनीष पॉल रवीना टंडन से, डांस इंडिया डांस के होस्‍ट करण वाही, करीना कपूर से... फ्लर्टिंग का यह सिलसिला काफी लंबा है. हेल्‍दी फ्लर्टिंग को टीवी पर, फिल्‍मों में धीरे-धीरे इस तरह से स्‍थापित कर दिया गया है कि जैसे वह सही लगने लगता है. घर बैठे उस दर्शक के बारे में सोचिए, जिसके लिए फीमेल सेलीब्रिटी फ्लर्ट पर हंसती हुई नजर आती है. ऐसे में फैंस अक्‍सर ये भूल जाते हैं कि अपने साथ के किसी एक्‍टर या को-स्‍टार को गले लगाना और एक अंजान फैन को गले लगाना दो बिलकुल अलग बाते हैं.



आपको गोविंदा और संजय दत्त की फिल्‍म 'हसीना मान जाएगी' का टाइटल गाना याद है, जिसके बोल थे 'कब तक रूठेगी, चीखेगी, चिल्‍लाएगी, दिल कहता है एक दिन हसीना मान जाएगी...'. शायद इसलिए महिलाओं का चीखना, चिल्‍लाना, मना करना या ऐसा ही कुछ भी करना इन दीवानों को रोकने में उतना कारगर साबित नहीं होता क्‍योंकि 'लड़की हंसी तो फंसी' वाले स्‍लोगन हमने अपने जीवन का लक्ष्‍य बना लिए हैं.

इस तरह के व्‍यवहार को रोकने और इसे गलत साबित करने की बहुत जरूरत है. स्‍टेज से लेकर फिल्‍मों में एक्टिंग, डांस, रोमांस करने वाली एक्‍ट्रेस, मॉडल या ऐसी किसी भी महिला को भी सुरक्षा और निजता का पूरा अधिकार है और ये बात काफी गहरे तक समझने की जरूरत है. साथ ही टीआरपी के नाम पर जिस तरह से ऐसी घटनाओं को फैलाया जाता है, उसकी कड़ी निंदा होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: बुक हो गई 2021 की दीवाली, महाभारत की 'द्रौपदी' बनेंगी दीपिका पादुकोण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 9:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...