• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • B'day Special: शबाना आजमी ने जब अपने रोल के लिए मुंडवा ल‍िया था अपना स‍िर, मच गया था हंगामा

B'day Special: शबाना आजमी ने जब अपने रोल के लिए मुंडवा ल‍िया था अपना स‍िर, मच गया था हंगामा

शबाना आजमी आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. (Photo @azmishabana18/Instagram)

शबाना आजमी आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. (Photo @azmishabana18/Instagram)

शबाना आजमी (Shabama Azmi) को साल 2012 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति से यह सम्मान पाकर शबाना ने ट्विटर पर लिखा था कि, 'अभी भारत के राष्ट्रपति के हाथों पद्म भूषण मिला, बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं'.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली: बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन और धाकड़ एक्ट्रेस में शुमार शबाना आजमी (Shabama Azmi) आज अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं. सोशल मीडिया पर भी उन्हें जन्मदिन की बधाइयां दे मिल रही है. बॉलीवुड में शबाना आजमी 70, 80 और 90 के दशक में छाई रहीं. उन्होंने फिल्मों में आने से पहले साइकोलॉजी में ग्रेजुएशन किया था. फिल्मों के साथ शबाना, अनिल कपूर के टीवी जासूसी शो ’24’ में भी काम कर चुकी हैं. वैसे शबाना की दूसरी पहचान गीतकार जावेद अख्तर की पत्नी के तौर पर भी है.

    शबाना आजमी की डेब्यू फिल्म ‘अंकुर’ थी. जिसे 1974 में रिलीज किया गया था. इस फिल्म में शबाना ने एक नौकरानी का रोल निभाया था. ये फिल्म हिट रही और शबाना को इसके लिए ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस’ दिया गया. जावेद अख्तर और शबाना आजमी की जोड़ी बॉलीवुड की खास जोड़ियों में गिनी जाती है, लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि शादी से पहले शबाना का नाम फिल्म निर्देशक शेखर कपूर के साथ भी जुड़ा था.

    जया बच्चन से थी प्रेरित
    शबाना आजमी जया बच्चन से बहुत इंस्पायर्ड थीं. उन्हीं से प्रेरित होकर उन्होंने फिल्मों में अपना करियर बनाने का फैसला लिया था. शबाना ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था ‘फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाई गई फिल्म में जया भादुरी को देखकर मैने पुणे इंस्टीट्यूट में आने का फैसला किया.’

    सोशल मीडिया पर शबाना आजमी को बधाई मिल रही है.

    5 बार जीतीं नेशनल अवार्ड
    शबाना आजमी की सबसे बड़ी पहचान है कि वे 5 बार नेशनल अवार्ड जीत चुकी हैं. उन्होंने 1983, 1984 और 1985 में लगातर 3 साल तक नेशनल अवार्ड जीते हैं. ऐसा करने वाली वे अकेली अभिनेत्री हैं. आपको बता दें कि वे प्रसिद्ध शायर कैफी आजमी की बेटी हैं. एक्टिंग से लेकर सोशल एक्टिविस्ट बनना, उनके परिवार और परवरिश की देन है.

    अच्छी फिल्में हैं कमजोरी
    शबाना आजमी अच्छी फिल्मों के लिए कुछ भी कर सकती हैं. यहां तक कि इसके लिए उन्होंने सर मुंडवाने तक में परहेज नहीं किया. शबाना आजमी ने टेलीविजन में भी काम किया. ‘एक मां जो लाखों के लिए बनी अम्मा’ सीरियल में भी वे नजर आईं और इसके लिए भी उनकी काफी तारीफ हुई थी.

    2012 में पद्म भूषम से हुईं सम्मानित
    शबाना आजमी को साल 2012 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति से यह सम्मान पाकर शबाना ने ट्विटर पर लिखा था कि, ‘अभी भारत के राष्ट्रपति के हाथों पद्म भूषण मिला, बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं’. मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करती हूं जिन्होंने मेरे इस सफर को संभव किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज