लाइव टीवी

कैफी आजमी से गीत सीखने जाते थे जावेद, उन्हीं की बेटी शबाना से की शादी, पत्नी को दिया तलाक

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 8:02 AM IST
कैफी आजमी से गीत सीखने जाते थे जावेद, उन्हीं की बेटी शबाना से की शादी, पत्नी को दिया तलाक
लेखक और गीतकार जावेद अख्तर.

यह वाकया साल 1970 के दशक का है जब जावेद अख्तर (Javed Akhtar), कैफी आजमी (Kaifi Azmi) के यहां गीत-संगीत सीखने जाते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 8:02 AM IST
  • Share this:
मुंबई. एक गीतकार के रूप में जावेद अख्तर (Javed Akhtar) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. 'तुमको देखा तो ये खयाल आया' हो या फिर 'प्यार मुझसे जो किया तुमने तो क्या पाओगी', जावेद अख्तर के हर एक लफ़्ज़ में वह जादू है जो सीधा लोगों के दिलों में उतर जाता है. पुरानी पीढ़ी ही नहीं आज के युवा भी जिसे मौसिक़ी में दिलचस्पी है तो वह जावेद अख्तर को पसंद करते हैं. लेकिन आज जावेद अख्तर के जन्मदिन के मौके पर हम उस किस्से को बताने जा रहे हैं, जब जावेद अख्तर के गीतों का जादू नहीं बल्कि जावेद पर किसी का जादू चल गया.

असल में जावेद अख्तर की पहली शादी उनसे दस साल छोटी हनी से हुई थी. उनके दो बच्चे ज़ोया और फरहान अख्तर हैं. लेकिन वाकया साल 1970 का है जब जावेद, कैफी आजमी के यहां गीत संगीत सीखने जाते थे. इस दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी. धीरे-धीरे इसकी खबर जावेद की पत्नी हनी को हुई, जिसके बाद दोनों के बीच झगड़े शुरू हो गए. फिर जावेद ने हनी से तलाक लेने का फैसला कर लिया.

यह भी पढ़ें:  सामने आया Love Aaj Kal का पहला पोस्‍टर, नजर आई 'सारतिक' की गजब की केमिस्‍ट्री

साल 1978 में दोनों ने अलग होने का फैसला किया लेकिन इसके बारे में बच्चों को नहीं बताया. हालांकि हनी और जावेद का डिवोर्स नहीं हुआ था ऐसे में शबाना से शादी में दिक्कत आ रही थी, लेकिन साल 1984 में हनी और जावेद का तलाक हो गया.



हालांकि, एक ओर जहां जावेद अख्तर शादी के लिए तैयार थे तो वहीं शबाना आजमी के पिता कैफी आजमी इस रिश्ते को लेकर तैयार नहीं थे. कैफी को लगता था कि शबाना के चलते ही हनी और जावेद का रिश्ता टूट गया. वह यह नहीं चाहते थे कि शबाना, शादीशुदा शख्स से शादी करें.

यह भी पढ़ें: जांबाज आर्मी ऑफिसर विक्रम बत्रा बनेंगे सिद्धार्थ मल्होत्रा,शेयर किए तीन Poster

हालांकि शबाना ने पिता कैफी को यकीन दिलाया की जावेद और हनी का रिश्ता, उनकी वजह से नहीं खत्म हुआ. जिसके बाद कैफी आजमी ने शबाना आजमी को जावेद अख्तर के साथ शादी करने की इजाजत दी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 5:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर